Move to Jagran APP

गोवा में अमित शाह ने पलटा गेम, दो कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा

कांग्रेस का पूरा खेल तब पलट गया जब दो कांग्रेस विधायकों दयानंद सोपते और सुभाष शिरोदकर ने गोवा विधानसभा के स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुछ ही देर में ये स्वीकार भी हो गए।

By Tilak RajEdited By: Published: Tue, 16 Oct 2018 09:36 AM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 12:34 AM (IST)
गोवा में अमित शाह ने पलटा गेम, दो कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा
गोवा में अमित शाह ने पलटा गेम, दो कांग्रेस विधायकों का इस्तीफा

पणजी, प्रेट्र। गोवा विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी होने की दलील देकर सरकार बनाने की कोशिशों में जुटी कांग्रेस का पूरा गेम भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पलट दिया है। मंगलवार को राज्य के दो कांग्रेस विधायकों ने दिल्ली में शाह से मुलाकात की, इस मुलाकात के बाद दोनों ने बयान दिया कि वे भाजपा में शामिल हो रहे हैं। शाम को दिल्ली में ही दोनों विधायक भाजपा में शामिल हो गए।

loksabha election banner

कांग्रेस का पूरा खेल तब पलट गया जब दो कांग्रेस विधायकों दयानंद सोपते और सुभाष शिरोदकर ने गोवा विधानसभा के स्पीकर को अपना इस्तीफा सौंप दिया। कुछ ही देर में ये स्वीकार भी हो गए। इन दो विधायकों के इस्तीफे के साथ ही कांग्रेस से विधानसभा में सबसे बड़े दल का तमगा भी छिन गया है।

अब क्या हुआ विधानसभा का हाल?
गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं। यानी बहुमत के लिए 21 सीटों का समर्थन चाहिए। भाजपा के पास अभी तक 23 विधायकों का समर्थन था, जबकि कांग्रेस के पास कुल 16 विधायक थे। राजग के 23 में भाजपा के 14, गोवा फॉरवर्ड पार्टी तथा महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय विधायक हैं। अब इनमें से दो कांग्रेस विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। यानी अब विधानसभा में कुल विधायकों की संख्या 38 हो गई है और बहुमत के लिए 21 नहीं 20 की संख्या की जरूरत है। कांग्रेस के पास अब कुल 14 विधायक ही बचे हैं।


विश्वजीत राणे रहे मौजूद 
दोनों विधायक सोमवार रात दिल्ली के लिए रवाना हुए थे। जिस समय दोनों विधायक दिल्ली के लिए रवाना हुए थे तब वहां गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे भी मौजूद रहे।


टूट गया कांग्रेस का भरोसा
इस मुलाकात से पहले गोवा कांग्रेस के प्रभारी का कहना था कि दोनों विधायकों ने उन्हें भरोसा दिया है कि वह पार्टी विरोधी कोई काम नहीं करेंगे। लेकिन अब विधायकों का यह फैसला दर्शाता है कि उन्होंने अपनी पार्टी का साथ छोड़ने का मन बना ही लिया था और उन्होंने ऐसा ही किया।

बता दें कि मुख्यमंत्री मनोहर पर्रीकर फरवरी से ही बीमार चल रहे हैं और उनका गोवा, मुंबई और अमेरिका समेत विभिन्न जगहों के अस्पतालों में इलाज हुआ है। पिछले कुछ समय से वह एम्स में भर्ती थे अभी कुछ ही दिन पहले उन्हें गोवा शिफ्ट किया गया है।


सहयोगी छोड़ रहे साथ
गोवा फॉरवर्ड पार्टी के उपाध्यक्ष ट्राजनो डिमेलो ने राज्य में मछली माफिया का खुला समर्थन करने के लिए भाजपा नेतृत्व वाली सरकार पर आरोप लगाते हुए पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। डिमेलो ने यह कहते हुए रविवार को पार्टी से इस्तीफा दे दिया कि सरकार ऐसे मछली माफियाओं का समर्थन कर रही है जो मछलियों को संरक्षित करने के लिए फॉर्मलिन का इस्तेमाल करते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.