Move to Jagran APP

RSS और पीएम मोदी से लड़ाई केवल राजनीतिक, मेरे मन में किसी के लिए कोई नफरत नहीं- राहुल गांधी

Bharat Jodo Yatra राहुल गांधी ने कहा कि उनके मन में पीएम मोदी और आरएसएस के लिए केवल प्‍यार है न कि नफरत। भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महू में उन्‍होंने एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि डर नफरत को जन्‍म देता है।

By Jagran NewsEdited By: Kamal VermaPublished: Sun, 27 Nov 2022 08:22 AM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 08:22 AM (IST)
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महू में की राहुल गांधी ने रैली

इंदौर (जागरण नेटवर्क)। Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस के नेता राहुल गांधी ने कहा है कि उनके मन में आरएसएस और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के लिए जरा सी भी नफरत नहीं है। भारत जोड़ो यात्रा पर निकले राहुल  ने शनिवार को महू में एक सभा को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। राहुल ने कहा कि उनकी आरएसएस और पीएम मोदी से लड़ाई केवल राजनीतिक है। वो उनसे नफरत नहीं करते हैं। महू में कांग्रेसी नेता ने ये भी कहा कि भाजपा के लोग सिर्फ डर फैलाना चाहते हैं। वे जानते हैं कि यदि गरीब, युवा और किसान के दिल में डर होगा तो उसे नफरत में बदल सकते हैं। जिसके दिल में डर नहीं होता, वह कभी नफरत नहीं कर सकता। मेरी दादी को 32 गोली लगी थी। पिता को बम से मारा गया। मेरे खिलाफ भयंकर हिंसा की गई। मगर जिस दिन मेरे दिल से डर मिट गया, तब से दिल में सभी के लिए केवल प्‍यार है। 

loksabha election banner

नायकों ने हमें प्रेम करना सिखाया 

राहुल गांधी ने महू के डा. भीमराव आंबेडकर के स्मारक के पास आयोजित सभा में कहा कि उन्‍होंने संविधान निर्माता बाबा साहब की एक किताब पढ़ी थी। उस किताब में उन्‍हें किसी के भी प्रति जरा भी डर नहीं दिखाई दिया। यही वजह थी कि उनके दिल में किसी के प्रति नफरत नहीं थी, केवल प्‍यार था। राहुल ने कहा कि सभी धर्म का मूल यही है कि किसी से भी मत डरो। ऐसा करने से दिल में कभी भी किसी के भी प्रति नफरत पैदा नहीं होगी। हमारे नायकों ने भी हमें यही सिखाया है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि भाजपा के लोग डा. आंबेडकर के सामने जाकर हाथ जोड़ते हैं और फिर जिस काम को करने के लिए उन्होंने पूरी जिंदगी दी, उसी संविधान को खत्म करने और फाड़ने का काम करते हैं। आंबेडकरजी ने इस देश को संविधान दिया है। हम कभी उस संविधान को मरने नहीं देंगे।

52 वर्षों में आरएसएस ने नहीं लहराया आफिस पर तिरंगा 

राहुल ने ये भी बिना आरएसएस का नाम लिए कहा कि एक संगठन ने 52 वर्षों में कभी राष्‍ट्रीय ध्‍वज अपने आफिस पर नहीं लहराया। कभी उसको सलाम नहीं किया। उन्‍होंने इस बाबत सभा में मौजूद लोगों से भी पूछा कि वो बताएं आखिर किसको नोटबंदी, जीएसटी और निजीकरण से सबसे अधिक फायदा हुआ है? पूरा देश जानता है, इन नीतियों से किसे फायदा हो रहा है। यह गरीब लोगों को बेरोजगार बनाने के हथियार हैं। मोदी और बीजेपी ने व्यापार को खत्म कर दिया है।

छोटे व्‍यापारियों को कर दिया खत्‍म

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि उन्‍होंने झूठ बोला था कि पकोड़े तलो, उनका मतलब था मजदूरी करो। किसान और छोटे व्यापारी रोजगार देते हैं। बड़े व्यापारी गिनती के रोजगार देते हैं। लेकिन सरकार ने उन व्‍यापारियों को ही खत्‍म कर दिया जो अधिक रोजगार देते थे। यूपीए सरकार की तुलना में अब पेट्रोल, डीजल और गैस सिलिंडर बहुत महंगे हो गए हैं।

संविधान बचाने की दिलाई शपथ 

इस सभा में कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी मौजूद थे। उन्‍होंने सभा को संबोधित करते हुए वहां मौजूद लोगों को संविधान बचाने की शपथ दिलाई। खड़गे ने कहा कि महू एक तीर्थ है, जहां बाबा साहेब डा. आंबेडकर ने जन्म लिया। सभी को समानता के अधिकार दिए। उन्‍होंने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि वो संविधान को कमजोर करना और तोड़ना चाहती है। इसको बचाने के लिए हम सभी को मिलकर लड़ना होगा। उन्‍होंने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के लिए जमकर तारीफ भी की। सभा के दौरान हुए पावर कट को भी कांग्रेस ने राज्‍य सरकार की साजिश बताया। 

 Fact Check: चुनाव से पहले Exit पोल पर प्रतिबंध, गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर वायरल आंकड़ा फेक और मनगढ़ंत

COP27: लॉस एंड डैमेज फंड पर सहमति, लेकिन उत्सर्जन कम करने की दिशा में नहीं हुई प्रगति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.