Move to Jagran APP

Karnataka: आखिरकार 100 घंटे में कर्नाटक का नाटक खत्म, सिद्धारमैया दूसरी बार बनेंगे CM, डीके होंगे डिप्टी सीएम

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने एलान करते हुए कहा कि कर्नाटक में सिद्धारमैया ही सीएम होंगे और इसका फैसला पार्टी अध्यक्ष खरगे ने किया है। उन्होंने कहा कि डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के साथ लोकसभा चुनाव तक प्रदेश अध्यक्ष बने रहेंगे।

By AgencyEdited By: Mahen KhannaPublished: Thu, 18 May 2023 12:22 PM (IST)Updated: Thu, 18 May 2023 12:30 PM (IST)
Karnataka: आखिरकार 100 घंटे में कर्नाटक का नाटक खत्म, सिद्धारमैया दूसरी बार बनेंगे CM, डीके होंगे डिप्टी सीएम
कांग्रेस ने किया एलान, डीके को मिला डिप्टी सीएम का पद।

बेंगलुरू/नई दिल्ली, एजेंसी। सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे, इसका एलान अब कांग्रेस ने कर दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज कहा कि कर्नाटक में जीत पार्टी नहीं, बल्कि जनता की है। उन्होंने कहा कि सीएम कौन बनेगा इसका फैसला पार्टी अध्यक्ष ने किया है और डीके शिवकुमार भी सीएम पद के दावेदार थे।

loksabha election banner

शिवकुमार अध्यक्ष बने रहेंगे

सुरजेवाला ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव तक डीके शिवकुमार अध्यक्ष बने रहेंगे और पार्टी को और मजबूत करने का काम करेंगे। उन्होंने इसी के साथ कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार कर्नाटक में अपनी पहली केबिनेट बैठक में पांच गारंटी लागू करेगी।

20 मई को होगा शपथ ग्रहण

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक PCC अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा। सूत्रों के अनुसार, पार्टी नेतृत्व ने लगभग 20-25 नए मंत्रियों को रखने का भी फैसला किया है।

सुरजेवाला ने फोटो शेयर कर कहा- यह विजेता टीम है

सरकार गठन पर सहमति बनने के बाद सिद्धारमैया और शिवकुमार ने मिलकर खरगे से मुलाकात की। इसको लेकर कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने एक फोटो भी ट्वीट की। सुरजेवाला ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे द्वारा सिद्धारमैया और शिवकुमार के हाथ उठाते हुए तस्वीर डालते हुए लिखा की ये विजेता टीम है।

दूसरी बार सीएम बनेंगे सिद्धारमैया 

सिद्धारमैया दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। 75 वर्षीय सिद्धारमैया 2013 से 2018 तक कर्नाटक के सीएम थे। वहीं, 61 वर्षीय शिवकुमार राज्य में मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख हैं।

कांग्रेस ने जीती हैं 135 सीटें 

बता दें कि 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ बड़ी जीत हासिल की है।वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा ने 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल कीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.