Move to Jagran APP

आरएसएस नेता का दावा, पाकि‍स्‍तान 5-6 टुकड़ों में विभाजित होने के कगार पर

आरएसएस नेता इंद्रेश कुमार ने कहा है कि पाकिस्‍तान अलगाववादी आंदोलनों के कारण ध्‍वस्‍त हो जाएगा और भारत आने वाले वर्षों में लाहौर में महात्मा गांधी की जयंती मनाएगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 06:30 PM (IST)Updated: Fri, 13 Sep 2019 10:49 PM (IST)
आरएसएस नेता का दावा, पाकि‍स्‍तान 5-6 टुकड़ों में विभाजित होने के कगार पर

नई दिल्‍ली, एएनआइ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रचारक इंद्रेश कुमार ने शुक्रवार को पाकिस्‍तान के खिलाफ अपने हमलों को तेज करते हुए हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 व 35 ए खत्म करने के बाद पाकिस्तान बहुत कमजोर हो गया है। अब वह पांच-छह टुकड़ों में विभाजित होने की कगार पर है। भारत से अलग होकर 1947 में अस्तित्व में आए पाकिस्तान का विभाजन 1971 में हुआ। अब पख्तूनिस्तान, बलूचिस्तान, सिंध, पंजाबी पाकिस्तान क्षेत्र बिखरने और टूटने के कगार पर हैं। पूरा विश्व मान रहा है कि पाकिस्तान दिन-ब-दिन आर्थिक रूप से भी कमजोर होता जा रहा है।

loksabha election banner

दुनिया के नक्शे पर नहीं होगा पाकिस्‍तान 
आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी की टिप्पणियां इसलिए महत्‍वपूर्ण हैं क्‍योंकि शुक्रवार को ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान मुजफ्फराबाद में एक सार्वजनिक रैली का नेतृत्व कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद इमरान खान को इस क्षेत्र का दूसरा दौरा है। उन्‍होंने कहा कि 1947 से पहले पाकिस्तान दुनिया के नक्शे पर नहीं था, मेरा मानना है कि यह फिर से दुनिया के नक्शे पर नहीं होगा। ऐसा हो सकता है कि हम लाहौर में बापू जयंती और हिंदी दिवस मनाएंगे, क्या आप सहमत हैं।

पाकिस्‍तान के अस्तित्‍व को लेकर पूरे विश्‍व में चर्चा
इंद्रेश कुमार नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) और विश्‍व हिंदी परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम को एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान के अवैध कब्जे में 80 हजार वर्ग किलोमीटर, चीन के कब्जे में 43 हजार किलोमीटर क्षेत्र लेना शेष बचा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने यह स्वीकार किया है कि पाकिस्तान में आतंकवादियों को प्रशिक्षित किया गया। यह बहुत बड़ा सच है। उन्होंने कहा कि कुछ वर्षों बाद दुनिया के मानचित्र पर पाकिस्तान रहेगा या नहीं इस पर भी वैश्विक स्तर पर चर्चा होने लगी है। उन्होंने कहा कि जिसका जन्म होता है, उसकी मृत्यु निश्चित है। पाकिस्तान जन्मा हुआ देश है और भारत अजन्मा है। उन्होंने कहा कि यह भी संभव है कि पांच-सात वर्षों में हिंदी सम्मलेन का आयोजन लाहौर में हो। उन्होंने कार्यक्रम में लोगों से यह अपील की कि वे ईश्वर से रोटी-कपड़ा और तरक्की मांगें, लेकिन उसमें एक चीज और मांगे कि उनकी मृत्यु अखंड भारत में हो।

अमित शाह ने संसद में दिया था बयान
आरएसएस का विचार केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सहित कई मंत्रियों द्वारा दिए गए बयानों के मद्देनजर आया है, जिन्होंने संसद में कहा था कि गुलाम कश्मीर (पीओके) और अक्साई चिन भी भारत का हिस्सा हैं और इसे फिर से हासिल किया जाएगा।

कांग्रेस के 'प्रेरकों' के विचार पर, जिसे कुछ नेताओं ने आरएसएस के प्रचारकों की अवधारणा के समान माना गया था इंद्रेश कुमार ने कहा कि कांग्रेस के पास 'प्रचारक' नहीं हो सकते क्योंकि इनके होने के लिए प्रतिबद्धता और बलिदान की जरूरत होती है।

इसे भी पढ़ें: आतंकवाद पर इमरान का बड़ा खुलासा, पाकिस्‍तान ने 1980 में जेहादियों को किया तैयार, अमेरिका ने दिया पैसा

अब मुजफ्फराबाद को बचाना मुश्किल
कुछ दिनों पहले पाकिस्तान के विपक्षी नेता और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा था कि पहले पाकिस्तान भारत से श्रीनगर छीनने की बात करता था, लेकिन अब मुजफ्फराबाद को बचाना भी मुश्किल हो गया है। भुट्टो ने कहा कि पहले हमारी कश्मीर पर क्या पॉलिसी थी? पहले पाकिस्तान की पॉलिसी थी कि हम श्रीनगर कैसे लेंगे। अब इमरान खान सरकार इसे लेने में नाकामयाब रही है, जिसकी वजह से अब पाकिस्तान की ये पोजीशन हो गई है कि हम मुज़फ़्फ़राबाद (Pok) को कैसे बचाएंगे, ये सोचने पड़ रहा है। अब POK पर संकट है।

इसे भी पढ़ें: इमरान को सता रहा सिंध के अलग होने का खतरा, कराची को अपने नियंत्रण में लेने की योजना

सिंध को अलग राष्‍ट्र बनाने की मांग जोरों पर
अब सिंध को अलग राष्‍ट्र बनाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। इससे पाकिस्‍तानी सेना और इमरान खान की सरकार को यह डर सताने लगा है कि कहीं सिंध भी उनके हाथ से नहीं निकल जाए। यही वजह है कि पाक की इमरान खान सरकार संविधान के अनुच्छेद 149 (4) के तहत कराची का प्रशासनिक प्रभार अपने हाथ में लेने की योजना बना रही है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान के हौसले हुए पस्त, खराब रेटिंग की वजह से FATF कर सकता है ब्लैक लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.