Move to Jagran APP

Rahul Gandhi ED Row: विरोध प्रदर्शन के बाद कांग्रेस वकीलों ने NHRC का किया रुख, दिल्ली पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज

Rahul Gandhi ED Row दिल्ली कांग्रेस के कानूनी और मानवाधिकार विभाग ने आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने कानूनी सहायता प्रदान करने और संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने के लिए मौके पर मौजूद कांग्रेस पार्टी के वकीलों को जबरदस्ती और अवैध रूप से हिरासत में लिया।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 04:12 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 04:12 PM (IST)
Rahul Gandhi ED Row: विरोध प्रदर्शन के बाद कांग्रेस वकीलों ने NHRC का किया रुख, दिल्ली पुलिस के खिलाफ शिकायत दर्ज
कांग्रेस नेताओं को हिरासत में लेती पुलिस।

नई दिल्ली, एएनआइ। नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी के समक्ष कांग्रेस नेता राहुल गांधी की पेशी के चलते आज दिल्ली में राजनीतिक हलचल सुबह से ही तेज रही। राहुल की पेशी से पहले कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बड़े स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें कई कार्यकर्ताओं को पुुलिस ने हिरासत में लिया। इस बीच दिल्ली कांग्रेस के कानूनी और मानवाधिकार विभाग ने सोमवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का रुख किया और आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने कानूनी सहायता प्रदान करने और संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करने के लिए मौके पर मौजूद कांग्रेस पार्टी के वकीलों को जबरदस्ती और अवैध रूप से हिरासत में लिया।

loksabha election banner

यह की गई शिकायत

शिकायत में कहा गया है कि वकील विरोध का हिस्सा नहीं थे और कांग्रेस पार्टी के प्रति अपने पेशेवर कर्तव्य का पालन कर रहे थे। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस पार्टी (डीपीसीसी) के कानूनी और मानवाधिकार विभाग के अध्यक्ष एडवोकेट सुनील कुमार ने एनएचआरसी से इसकी जांच करने, दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और उपरोक्त तथ्यों में झूठे फंसाए गए अधिवक्ताओं को बचाने की मांग की गई है।

पुलिस पर अनैतिक कार्य करने का आरोप

शिकायत में यह भी उल्लेख किया गया है कि अधिवक्ता यह दिखा रहे थे कि वे अपना पेशेवर कर्तव्य निभा रहे थे और विरोध का हिस्सा नहीं थे। अधिवक्ताओं ने पुलिस को सूचित किया कि वे कांग्रेस पार्टी को कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए वहां थे, लेकिन पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। शिकायत में आगे आरोप लगाया गया है कि अधिवक्ताओं की हिरासत के दौरान पुलिस अधिकारियों ने उन्हें परेशान किया, जो पुलिस की ओर से एक अवैध, अनैतिक और असंवैधानिक कार्य है।

बता दें कि नेशनल हेराल्ड मामले में ईडी द्वारा सांसद राहुल गांधी से पूछताछ के दौरान देश के कई हिस्सों में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया।

Koo App

ED मतलब Eliminate Democracy पर सरकार भूल गयी है इस बार उसका पाला इंदिरा गांधी के पोता से पड़ा है! वह अकेला विपक्ष है, झुकेगा नहीं! - Rajesh Ranjan "Pappu" (@rajeshranjanjapl) 13 June 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.