Move to Jagran APP

PM Modi Rajasthan Visit: पीएम मोदी आज अजमेर से करेंगे मिशन 2024 का शंखनाद, लाखों कार्यकर्ता होंगे शामिल

मोदी सरकार के नौ वर्ष पूरे होने पर अगले चुनाव के लिए जनविश्वास जुटाने के लिए देशव्यापी अभियान महीने भर चलेगा जिसका औपचारिक शुभारंभ बुधवार को पीएम मोदी राजस्थान के अजमेर में रैली को संबोधित करते हुए करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaPublished: Wed, 31 May 2023 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 07:25 AM (IST)
PM Modi Rajasthan Visit: पीएम मोदी आज अजमेर से करेंगे मिशन 2024 का शंखनाद, लाखों कार्यकर्ता होंगे शामिल
अभियान के तहत पार्टी जनता के बीच सरकार का नौ वर्ष का रिपोर्ट कार्ड भी रखेगी।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्र की सत्ता में नौ साल पूरा कर चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता के प्रति आभार जताते हुए अब तक के फैसलों और कामों का लेखा-जोखा पेश किया और भविष्य में भी विकसित भारत बनाने का संकल्प दोहराया। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी जमीन मजबूत करने के लिए भाजपा बड़े जनसंपर्क अभियान के साथ मैदान में उतरने जा रही है। मोदी सरकार के नौ वर्ष पूरे होने पर अगले चुनाव के लिए जनविश्वास जुटाने के लिए देशव्यापी अभियान महीने भर चलेगा, जिसका औपचारिक शुभारंभ बुधवार को पीएम मोदी राजस्थान के अजमेर में रैली को संबोधित करते हुए करेंगे। इस अभियान के तहत पार्टी जनता के बीच सरकार का नौ वर्ष का रिपोर्ट कार्ड भी रखेगी।

loksabha election banner

PM ने विकास योजनाओं का खाका रखा

प्रधानमंत्री ने मंगलवार को अपने ट्वीट के साथ ही विकास योजनाओं का खाका भी रखा। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव और इस अभियान के प्रभारी तरुण चुग ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सरकार ने नौ वर्ष तक समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए काम किया है और अब 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए जनविश्वास जुटाने के लिए पार्टी जनता के बीच जाएगी। इसके लिए ही जनसंपर्क महाअभियान शुरू किया है, जिसका औपचारिक उद्घाटन पीएम मोदी बुधवार को करने जा रहे हैं।

कंबोडियाई राजा की यात्रा 'भारत-कंबोडिया संबंधों में एक नया अध्याय' है, नोरोडोम के साथ बैठक के बाद बोले PM मोदी

देशभर में होंगी 51 बड़ी रैलियां

उन्होंने बताया कि 30 जून तक चलने वाले इस अभियान में कुल 51 बड़ी रैलियां देशभर में होंगी, जिन्हें प्रधानमंत्री मोदी सहित रक्षा मंत्री राजनाथ स‍िंह, गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे वरिष्ठ नेता संबोधित करेंगे। इनके अलावा लोकसभा क्षेत्र स्तर पर 500 जनसभाएं आयोजित की जाएंगी, जिन्हें अन्य वरिष्ठ पदाधिकारी और मंत्री संबोधित करेंगे।

543 लोकसभा सीटों को 144 क्लस्टर में बांटा गया

पार्टी ने इस अभियान के माध्यम से प्रत्येक वर्ग, संसदीय क्षेत्र और बूथ तक पहुंचने की रूपरेखा तैयार की है। चुग ने बताया कि लक्ष्य रखा गया है कि कार्यकर्ता एक हजार परिवार प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के हिसाब से पांच लाख परिवारों से संपर्क करेंगे। इसके अलावा 543 लोकसभा सीटों को 144 क्लस्टर में बांटा है। प्रत्येक क्लस्टर में तीन से चार सीटें रहेंगी। पार्टी के दो वरिष्ठ पदाधिकारी-मंत्री एक-एक क्लस्टर में आठ दिन का प्रवास करेंगे। वहां प्रवास कर समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों से संपर्क करेंगे, सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों से मिलेंगे, जनता के बीच सुशासन और गरीब कल्याण की नीतियों को लेकर सरकार का रिपोर्ट कार्ड भी प्रस्तुत करेंगे।

16 लाख कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई

प्रत्येक बूथ स्तर तक संपर्क के लिए 16 लाख कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी सौंपी गई है। घर-घर संपर्क करने के साथ ही इसी अभियान के तहत विकास तीर्थ नाम से भी एक अभियान चलाया जाएगा, जिसमें प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के विकास के प्रतीक के रूप में वहां केंद्र सरकार की योजना से बने नए संस्थान, सड़क आदि का दौरा भी पार्टी के वरिष्ठ नेता, मंत्री व पदाधिकारी करेंगे।

एक मोबाइल नंबर भी जारी क‍िया गया

एक मोबाइल नंबर भी जारी किया है, जिस पर मिस कॉल कर जनता भाजपा के प्रति अपना समर्थन जता सकती है। कांग्रेस द्वारा भाजपा सरकार के नौ वर्ष को असफल बताने पर भी राष्ट्रीय महासचिव ने पलटवार किया। उन्‍होंने कहा क‍ि कांग्रेस का दस वर्ष का शासनकाल घोटालों से भरा था। वहीं, मोदी सरकार की नीति भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टालरेंस की है। विपक्ष हताश-निराश है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.