Move to Jagran APP

राफेल सौदे पर घिरी मोदी सरकार, लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च तक स्‍थगित

राहुल गांधी ने रक्षामंत्री के संसद में राफेल विमान की कीमत बताने से इनकार करने को मुद्दा बनाते हुए इसमें घोटाला होने का आरोप लगाया है।

By Pratibha KumariEdited By: Published: Fri, 09 Feb 2018 09:05 AM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2018 12:14 PM (IST)
राफेल सौदे पर घिरी मोदी सरकार, लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च तक स्‍थगित
राफेल सौदे पर घिरी मोदी सरकार, लोकसभा की कार्यवाही 5 मार्च तक स्‍थगित

नई दिल्‍ली, जेएनएन। संसद सत्र आज भी हंगामेदार होने वाला है। पीएम मोदी की राज्यसभा में रेणुका चौधरी परकी गई टिप्पणी पर उठा बवाल थम नहीं रहा है। कांग्रेस सांसद रेणुका चौधरी ने सभापति वेकैंया नायडू से मिलकर विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है।

loksabha election banner

वहीं इस बीच लोकसभा की कार्यवाही को पांच मार्च के लिए स्‍थगित कर दिया गया है। कहा जा रहा था कि आज कांग्रेस अध्‍यक्ष एक बार फिर राफेल सौदे को लेकर मोदी सरकार पर निशाना साध सकते हैं। उन्‍होंने लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन को लिखित नोटिस दिया था। आपको बता दें कि राहुल गांधी रॉफेल लड़ाकू विमान की खरीद को लेकर सरकार पर लगातार हमला बोल रहे हैं। इसको लेकर विपक्ष मोदी सरकार को घेरने में लगा हुआ है। हालांकि गुरुवार को लोकसभा में राफेल सौदे पर कांग्रेस के आरोपों का वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने करारा जवाब दिया था। उन्‍होंने पार्टी पर देश की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का आरोप लगाया। जेटली ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार साल तक स्वच्छ सरकार चलाई है और कांग्रेस के पास आरोप लगाने के लिए कुछ नहीं है, इसलिए वे भ्रष्टाचार के झूठे आरोप गढ़ रहे हैं।

राफेल विवाद पर जेटली ने कहा कि गोपनीयता रक्षा सौदे का अहम अंग होती है। जो जानकारी सार्वजनिक नहीं होनी चाहिए, ऐसी जानकारी मांग कर कांग्रेस पार्टी राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ कर रही है। वे ऐसी जानकारी मांग रहे हैं जो दुश्मन को पता नहीं चलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि रक्षा सौदे की कीमतों की खुलासा होने पर उसमें सम्मिलित हथियारों की मारक क्षमता का आकलन भी किया जा सकता है।

जेटली ने आगे कहा कि विगत जब यूपीए सरकार से रक्षा सौदों की कीमत के बारे में जानकारी मांग गयी तो तत्कालीन रक्षा मंत्रियों प्रणब मुखर्जी और ए के एंटनी ने इसकी जानकारी देने से इंकार कर दिया। जेटली ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष को प्रणव मुखर्जी के पास जाकर इस संबंध में सीख लेनी चाहिए। जेटली के इस बयान पर कांग्रेस के सदस्यों ने सदन में नाराजगी भी प्रकट की। उन्होंने कार्यवाही में से कांग्रेस अध्यक्ष का नाम निकालने और उन्हें बोलने का मौका देने की मांग भी की।

गौरतलब है कि इससे पहले राष्‍ट्रपति के अभिभाषण पर धन्‍यवाद प्रस्‍ताव को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी लोकसभा और राज्‍यसभा में कांग्रेस पर जमकर हमला बोला था। हालांकि कांग्रेस ने राफेल सौदे पर कुछ नहीं बोलने को लेकर पीएम मोदी को घेर लिया। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पीएम सवालों का जवाब देने की बजाय संसद में भी राजनीतिक भाषण दे रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि पीएम ने रॉफेल सौदे में घपला हुआ है या नहीं, इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया। राहुल गांधी ने रक्षामंत्री के संसद में राफेल विमान की कीमत बताने से इनकार करने को मुद्दा बनाते हुए इसमें घोटाला होने का आरोप लगाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.