Move to Jagran APP

'मोदी विरोध में और कितना गिरोगे', नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों पर बरसी भाजपा

Niti Aayog Meeting भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्षी नेता मोदी विरोध के चलते राज्य की जनता का नुकसान करने पर लगे हैं। उन्होंने कहा कि इस बैठक में 100 से अधिक मुद्दों पर चर्चा होती है और सीएम का नहीं आना जनता को नुकसान पहुंचाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaPublished: Sat, 27 May 2023 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 27 May 2023 01:32 PM (IST)
'मोदी विरोध में और कितना गिरोगे', नीति आयोग की बैठक का बहिष्कार करने वाले मुख्यमंत्रियों पर बरसी भाजपा
Niti Aayog Meeting रविशंकर प्रसाद का विपक्ष पर हमला।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नीति आयोग की आठवीं गवर्निंग काउंसिल की बैठक का आज 8 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने बहिष्कार किया। विपक्षी पार्टियों के मुख्यमंत्रियों के इस फैसले पर भाजपा पर जमकर हमला बोला है। भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा कि विपक्षी नेता मोदी विरोध के चलते राज्य की जनता का नुकसान करने पर लगे हैं।

loksabha election banner

राज्यों के 'विकास का बहिष्कार' कर रहे सीएम 

भाजपा नेता ने कहा कि विपक्षी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री जिन्होंने नीति आयोग गवर्निंग काउंसिल की बैठक को छोड़ने का फैसला किया है, वे अपने राज्यों के "विकास का बहिष्कार" कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि गवर्निंग काउंसिल की बैठक (जीसीएम) में 100 से अधिक मुद्दों पर चर्चा होती है और जिन राज्यों का प्रतिनिधित्व नहीं होगा उसकी जनता को नुकसान होगा।

जनता का अहित क्यों कर रहे हैं विपक्षी नेता?

रविशंकर ने कहा- नीति आयोग देश के विकास और योजनाओं के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है और इस बैठक में जो मुख्यमंत्री नहीं आए हैं वो अपने प्रदेश की जनता की आवाज यहां तक नहीं ला रहे हैं। गवर्निंग काउन्सिल की बैठक में महत्वपूर्ण चर्चा होती है, महत्वपूर्ण फैसले होते हैं और उसके बाद ये फैसले जमीन पर लागू होते हैं। बावजूद इसके भी ये मुख्यमंत्री क्यों नहीं आ रहे? मोदी विरोध में आप कहां तक जाएंगे? ये मुख्यमंत्री अपने प्रदेश की जनता का अहित क्यों कर रहे हैं?

इन मुख्यमंत्रियों ने किया बहिष्कार

नीति आयोग की बैठक का जिन 8 मुख्यमंत्रियों ने बहिष्कार किया है उनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, तेलंगाना के सीएम केसीआर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन और कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्दरमैया शामिल हैं।

वहीं, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने काफी उहापोह के बाद शुक्रवार देर रात बैठक में आने का फैसला किया।

बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा

बैठक के दौरान 2047 तक देश को विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के साथ कई और मुद्दों पर चर्चा होनी है। जिन मुद्दों पर चर्चा होनी है, उनमें शामिल है...

  • एमएसएमई
  • बुनियादी ढांचा और निवेश
  • महिला सशक्तिकरण
  • स्वास्थ्य और पोषण
  • कौशल विकास और गति शक्ति के मुद्दे

PM Modi की अध्यक्षता में हो रही बैठक

नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हो रही है। गवर्निंग काउंसिल की बैठकें केंद्र और राज्यों को प्रमुख विकास मुद्दों की पहचान करने और उन्हें संयुक्त रूप से हल करने का अवसर देती हैं। सूत्रों ने बताया कि संचालन परिषद की अब तक हुई सात बैठकों में कई मुद्दों पर चर्चा की गई और उनका समाधान किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.