Move to Jagran APP

Rajya Sabha Election: कर्नाटक से मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार

कांग्रेस ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को कर्नाटक से पार्टी का उम्मीदवार बनाया है।

By TaniskEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 02:58 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 02:58 PM (IST)
Rajya Sabha Election: कर्नाटक से मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार
Rajya Sabha Election: कर्नाटक से मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस के राज्यसभा उम्मीदवार

नई दिल्ली, एजेसियां। कांग्रेस ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को  कर्नाटक से पार्टी का उम्मीदवार बनाया। लोकसभा में कांग्रेस पार्टी के पूर्व नेता खड़गे  गुलबर्गा संसदीय सीट से 2019 के लोकसभा चुनाव हार गए थे।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पार्टी द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने राज्यसभा चुनावों के लिए कर्नाटक से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में मल्लिकार्जुन खड़गे की उम्मीदवारी को मंजूरी दे दी है। खड़गे पार्टी के एक प्रमुख दलित नेता हैं। राज्यसभा चुनाव 19 जून को होगा।

बता दें कि खड़गे इस समय महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी है। राज्य में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन वाली सरकार है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि एक महत्वपूर्ण राज्य के प्रभारी होने के नाते नतीजे उनके खिलाफ जा सकते थे, लेकिन राहुल गांधी से उनकी निकटता का उनको फायदा मिला। महाराष्ट्र से राजीव सातव पार्टी के राज्यसभा के उम्मीदवार हैं।

राज्य के विधानसभा में 68 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार 2019 के लोकसभा चुनाव में जनता दल सेक्युल के साथ गठबंधन के बावजूद कांग्रेस राज्य में केवल एक सीट जीत सकी थी। राज्य के विधानसभा में 68 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है। यानी राज्यसभा के लिए उसका एक उम्मीदवार आसानी से चुना जा सकता है। एक उम्मीदवार को चुने जाने के लिए 44 वोट की जरूरत है। ऐसे में कांग्रेस के पास 24 वोट ज्यादा हैं। खड़गे को बी.के. हरिप्रसाद पर पार्टी ने तवज्जो दी है। 

JDS से देवगौड़ा हो सकते हैं उम्मीदवार

जनता दल सेक्युलर (JDS) से पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा राज्यसभा के लिए कार्नाटक से उम्मीदवार हो सकते है। समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार 2019 लोकसभा चुनाव में हारने के बाद देवगौड़ा का जेडीएस उम्मीदवार बनना निश्चित है, लेकिन पार्टी के पास 10 वोटों की कमी है। ऐसे में उन्हें राज्यसभा जाने में कांग्रेस मदद कर सकती है। इसके बदले में वह जेडीएस से विधान परिषद चुनाव में अपने उम्मीदवार के लिए समर्थन चाहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.