Move to Jagran APP

नए संसद भवन को लेकर जयराम रमेश का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- ये निजी महत्वाकांक्षा का प्रोजेक्ट

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने नए संसद भवन को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ये पीएम मोदी का निजी महत्वाकांक्षा का प्रोजेक्ट है। गुरुवार शाम पीएम ने नए संसद भवन का अचानक दौरा किया था।

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiFri, 31 Mar 2023 01:50 PM (IST)
नए संसद भवन को लेकर जयराम रमेश का पीएम मोदी पर निशाना, कहा- ये निजी महत्वाकांक्षा का प्रोजेक्ट
नए संसद भवन को लेकर जयराम रमेश का पीएम मोदी पर निशाना

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन का औचक निरीक्षण किया है। इसके बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने पीएम पर निशाना साधा है। जयराम रमेश ने दावा किया कि दिल्ली में नया संसद भवन पैसे की बर्बादी है। उन्होंने गुरुवार रात एक ट्वीट कर कहा कि ये पीएम मोदी की निजी महत्वाकांक्षा का प्रोजेक्ट है।

जयराम रमेश ने पीएम को कहा तानाशाह

कांग्रेस नेता ने पीएम मोदी को तानाशाह भी कहा। उन्होंने आगे कहा, "हर तानाशाह अपनी वास्तु विरासत को पीछे छोड़ना चाहता है। ये पैसे की भारी बर्बादी है।"

पीएम ने किया नए संसद भवन का दौरा

बता दें कि पीएम मोदी ने गुरुवार शाम नए संसद भवन का अचानक दौरा किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। वह करीब एक घंटे तक इमारत के अंदर रहे। उनके साथ लोकसभा स्पीकर ओम बिरला भी थे। इस दौरान उन्होंने निर्माण में लगे श्रमिकों से बातचीत भी की।

दिसंबर 2020 में रखी थी आधारशिला

संसद के इस नए भवन का निर्माण पिछले वर्ष नवंबर तक पूरा होने की उम्मीद थी, लेकिन इसमें विलंब हो गया। अब जल्द ही इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है। दिसंबर, 2020 में प्रधानमंत्री मोदी ने इसकी आधारशिला रखी थी। नए संसद भवन का निर्माण टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड कर रही है। 2020 में इसके निर्माण पर 971 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान था, लेकिन अब लागत बढ़ने की उम्मीद है।

नए संसद भवन में क्या-क्या है?

नए संसद भवन में भारत की लोकतांत्रिक विरासत को दर्शाते हुए एक भव्य संविधान कक्ष होगा, साथ ही संसद सदस्यों के लिए लाउंज, पुस्तकालय , समितियों के लिए विभिन्न कक्ष भी होगा। सेंट्रल विस्टा री-डेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के तहत सरकार एक एक्जीक्यूटिव एन्क्लेव का निर्माण भी कराएगी जिनमें नया प्रधानमंत्री कार्यालय, कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय होंगे।