Move to Jagran APP

Karnataka Assembly Election: IAS अनिल कुमार को BJP ने मैदान में उतारा, भागवत से मिलने के बाद आए थे चर्चा में

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023) को लेकर बीजेपी (BJP Candidate list for Karnataka Elections) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Wed, 12 Apr 2023 11:42 AM (IST)Updated: Wed, 12 Apr 2023 11:42 AM (IST)
पूर्व डिप्टी CM की टिकट काट IAS अनिल कुमार को BJP ने उतारा (जागरण ग्राफिक्स)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 (Karnataka Assembly Elections 2023) को लेकर बीजेपी (BJP Candidate list for Karnataka Elections) ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता धर्मेंद्र प्रधान ने 189 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है।

loksabha election banner

सूची जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक चुनाव के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि हमने टिकट वितरण में स्थानीय कार्यकर्ताओं को मौका दिया है।

डॉक्टर, आईएएस और आईपीएस को भी मिला टिकट

बीजेपी की इस सूची में 9 डॉक्टर, 31 पोस्ट ग्रेजुएट, 5 वकील, 3 एकेडमिक, 1 आईएएस रिटायर्ड अनिल कुमार, 1 आईपीएस भास्कर राव, 3 सेवानिवृत अधिकारी और 8 महिलाओं को टिकट दिया गया है।

रिटायर्ड आईएएस अनिल कुमार पर सबकी नजर

रिटायर्ड अनिल कुमार उस वक्त सुर्खियों में आए जब आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने हाल ही में चित्रदुर्ग में गुरुपीठ के प्रमुख श्री मदारा चन्नय्या स्वामीजी से मुलाकात की थी और अनिल कुमार भी एक अतिथि के रूप वहां मौजूद थे तब यह संकेत दिया कि स्वामीजी और आरएसएस दोनों का वह समर्थन करेंगे।

रिटायर्ड अनिल कुमार कोराटागेरे विधानसभा क्षेत्र से पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे है सूची जारी होने से पहले ही अनिल कुमार ने कई दौर की बैठकें कर चुके हैं।

बैंगलोर विश्वविद्यालय से परमाणु भौतिकी में किया MSC

सेवानिवृत्त विशेष उपायुक्त बीएच हनुमंत राजू और केपीएससी सदस्य एल शारदम्मा के बेटे अनिल कुमार तुमकुरु ग्रामीण के बेलावी गांव से हैं जो कोराटागेरे निर्वाचन क्षेत्र से सटे हुए हैं। उन्होंने बैंगलोर विश्वविद्यालय से परमाणु भौतिकी में एमएससी किया है। इन्होंने शिवमोग्गा जिले में सागर के सब-डिविजनल मजिस्ट्रेट के रूप में अपना करियर शुरू किया था, 2013 और 2017 के बीच खादी और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने की उनकी पहल के लिए नेताओं द्वारा इनकी सराहना हुई थी ।

तुमकुरु ग्रामीण के बेलावी गांव में जन्मे, जो कोराटागेरे निर्वाचन क्षेत्र से सटे हुए हैं, कुमार एक सेवानिवृत्त विशेष उपायुक्त बीएच हनुमंत राजू और केपीएससी सदस्य एल शारदम्मा के पुत्र हैं। बैंगलोर विश्वविद्यालय ने उन्हें परमाणु भौतिकी में एमएससी से सम्मानित किया। 2013 और 2017 के बीच केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर रहते हुए, इन्होंने शिवमोग्गा जिले के सागर में एक उप-विभागीय मजिस्ट्रेट के रूप में अपना करियर शुरू किया, को खादी और डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने की उनकी पहल के लिए पहचाना गया।

मैंने बहुत काम किया है और लोग इस बात को जानते हैं- जी परमेश्वर

कोराटागेरे निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व बीबीएमपी आयुक्त अनिल कुमार के लिए भाजपा के टिकट पर कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व उप मुख्यमंत्री डॉ जी परमेश्वर ने कहा कि अनिल कुमार एक आईएएस अधिकारी थे जिनके साथ मैंने काम किया। अब वे भाजपा प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ेंगे। यह बहुत अच्छा है कि उन्होंने उन्हें टिकट दिया है। मैंने बहुत काम किया है और लोग इस बात को जानते पहचानते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि कांग्रेस सत्ता में वापस आए, क्योंकि कई चीजें हो रही हैं जो देश में नहीं होनी चाहिए।

10 मई को वोटिंग, 13 मई को नतीजे

कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 10 मई को एक ही चरण में होंगे। इसके नतीजे 13 मई को आएंगे. कर्नाटक में 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जो 224 विधानसभा सीटों पर मतदान करेंगे।

13 अप्रैल से शुरू होगी नामांकन प्रक्रिया

गौरतलब है कि नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 13 अप्रैल से शुरू होगी और नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 20 अप्रैल है। कर्नाटक में पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी का लक्ष्य लेकर चल रही भाजपा ने विधानसभा की कुल 224 सीटों में से कम से कम 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है। राज्य में मौजूदा समय में मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हैं और पार्टी उन्हीं के नेतृत्व में चुनाव में जा रही है लेकिन अगर पार्टी चुनाव जीतती है तो सीएम कौन बनेगा अभी इस पर पत्ते नहीं खोले गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.