नई दिल्ली,एजेंसी। गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को हैदराबाद में आईपीएस अधिकारियों की पासिंग आउट परेड में हिस्सा लेने पहुंचे। हैदराबाद के नेशनल पुलिस एकेडमी में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सरदार पटेल को श्रद्धांजलि देते हुए शाह ने कहा कि सरदार पटेल जी को आज मैं विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं।

उन्होंने जो 630 रियासतों को जोड़ने काम किया था उसमें एक अंतिम बिंदु छूट गया था जम्मू कश्मीर का संपूर्ण विलीनीकरण।  प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में आज अनुच्छेद 370 को भारतीय संसद ने समाप्त करके जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाया है।

प्रधानमंत्री ने रखी स्मार्ट पुलिस की कल्पना
अमित शाह ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट पुलिस की कल्पना रखी है। साथ ही उन्होंने समार्ट का मतलब भी समझाया। उन्होंने कहा कि समार्ट से मतलब है S- sensitive,  M - moral,  A - alert,  R - responsible ,T - techno-savvy

आईपीएस अधिकारियों से उन्होंने कहा कि एक सामान्य परिवार से अफसर बनना लक्ष्य नहीं हो सकता। हमारा लक्ष्य देश को दुनिया में उसके गौरवशाली स्थान पर पहुंचाना हो सकता है। देश को गौरवशाली स्थान पर पहुंचाने के लिए आपका अमूल्य योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

उन्होंने आगे कहा कि हमारे संविधान में प्रशासन दो हिस्सों में बांटा गया है।  एक में चुने हुए प्रतिनिधि संसद और राज्यों के विधानमंडलों के अंदर नीतियों, कानूनों का निर्माण करते हैं। दूसरे में भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी उन्हें नीचे तक पहुंचाने का काम करते हैं। आज जो भी अधिकारी यहां से जिस भी राज्य में जाएगा, वह पूरी ईमानदारी से कार्य करेगा। शाह ने अधिकारियों से कहा कि आने वाले दिनों में कठोर परिश्रम करना होगा और कई परीक्षाएं देनी होंगी। मन को दृढ़ करना होगा और मन को सही रास्ते पर चलाना होगा।

ये भी पढ़ें : ये Task Force साकार करेगी मोदी सरकार का सपना, छह राज्यों की होगी अहम भूमिका

ये भी पढ़ें : INX Media case: ईडी ने चिदंबरम की काली कमाई का दिया ब्‍योरा, 54 करोड़ की संपत्ति हुई जब्‍त

Posted By: Ayushi Tyagi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप