Move to Jagran APP

संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे राहुल गांधी, जयराम रमेश बोले- नहीं छोड़ेंगे Bharat Jodo Yatra

Winter Session of Parliament मोदी सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की एक सूची तैयार कर रही है। इस दौरान विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग करेगा और सदन में हंगामे के आसार बने रहेंगे। (फोटो सोर्स ANI)

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanPublished: Sat, 12 Nov 2022 02:59 PM (IST)Updated: Sat, 12 Nov 2022 03:06 PM (IST)
संसद के आगामी शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे राहुल गांधी, जयराम रमेश बोले- नहीं छोड़ेंगे Bharat Jodo Yatra
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी (फोटो सोर्स: ANI)

नई दिल्ली, एएनआइ। कांग्रेस नेता राहुल गांधी संसद के आगामी शीतकालीन सत्र (Winter Session) में भाग नहीं ले सकते हैं। वह देश के कई राज्यों से होकर गुजर रही भारत जोड़ो यात्रा को नहीं छोड़ेंगे। यह जानकारी कांग्रेस के महासचिव एवं मीडिया प्रभारी जयराम रमेश ने दी है। संसद का आगामी शीतकालीन सत्र इस साल 7 दिसंबर से 29 दिसंबर तक होने की संभावना है। आगामी शीतकालीन सत्र में कुल 17 कार्य दिवस होंगे।

loksabha election banner

यह पहला सत्र होगा, जिसके दौरान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ राज्यसभा के सभापति हैं। वह उच्च सदन में कार्यवाही का संचालन करेंगे।

शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस राज्यसभा में विपक्ष के नेता का चयन भी कर सकती है। पार्टी के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे पहले सदन में विपक्ष के नेता थे।

सदन में हंगामे के आसार

वहीं, मोदी सरकार आगामी सत्र के दौरान पारित होने वाले विधेयकों की एक सूची तैयार कर रही है। इस दौरान विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग करेगा और सदन में हंगामे के आसार बने रहेंगे।

जयराम रमेश ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBS) के मौजूदा आरक्षण को परेशान किए बिना सभी समुदायों में आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (EWS) के लिए शिक्षा और रोजगार में आरक्षण का समर्थन करती है।

यह भी पढ़ें: गुजरात में कांग्रेस का जारी हुआ घोषणापत्र, शिक्षा, स्वास्थ्य और किसानों को लेकर पार्टी ने किए बड़े चुनावी वादे

महाराष्ट्र से होकर गुजर रही है भारत जोड़ो यात्रा

इस बीच, राहुल गांधी के नेतृत्व वाली भारत जोड़ो यात्रा 66वें दिन पहुंच गई है। भारत जोड़ो यात्रा महाराष्ट्र के कई जिलों से होकर गुजर रही है। भारत जोड़ो यात्रा शनिवार को महाराष्ट्र के हिंगोली के कलामनुरी के शेवाला गांव से फिर से शुरू हुई है। केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ हिस्सों को कवर करने के बाद भारत जोड़ो यात्रा आजकल महाराष्ट्र में है। यात्रा को देशभर के विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों से समर्थन मिल रहा है और प्रतिक्रिया दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) और शिवसेना (ठाकरे गुट) ने भी यात्रा के महत्व को बढ़ाते हुए इसमें भाग लेने पर सहमति व्यक्त की है।

यह भी पढ़ें: Uddhav Thackeray Resign: यूं ही भाजपा के 'अजातशत्रु' नहीं हैं फडणवीस, पहले भी कई बार विपक्ष को चटाई धूल

कश्मीर में खत्म होगी भारत जोड़ो यात्रा

बता दें कि 7 सितंबर को कन्याकुमारी से शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा अपने 3,570 किलोमीटर के मार्च में 2,355 किलोमीटर की और दूरी तय करेगी। यह यात्रा अगले साल कश्मीर में खत्म होगी।

यात्रा के दौरान कंटेनर में रुक रहे हैं राहुल गांधी

गौरतलब है कि राहुल गांधी के साथ पार्टी के सभी सांसद, नेता और कार्यकर्ता कंटेनरों में ठहरे हुए हैं। कुछ कंटेनरों में स्लीपिंग बेड, शौचालय और एसी भी लगाए गए हैं। स्थान परिवर्तन के साथ भीषण गर्मी और उमस को देखते हुए व्यवस्था कंटेनर के अंदर ये सारी व्यवस्था की गईं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.