Move to Jagran APP

डॉ नृपेंद्र मिश्रा फिर बनें पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव, पीके मिश्रा अपर प्रधान सचिव

रिटायर्ड आईएएस अधिकारी डॉ पीके मिश्रा अडिशनल प्रिंसिपल सेक्रटरी बने। कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने दी नियुक्ति को मंजूरी। दोनों को कैबिनेट रैंक भी मिली।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 11:14 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 11:14 PM (IST)
डॉ नृपेंद्र मिश्रा फिर बनें पीएम नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव, पीके मिश्रा अपर प्रधान सचिव

 नई दिल्ली, एएनआई। रिटायर्ड आईएएस डॉ. नृपेंद्र मिश्रा को पीएम नरेंद्र मोदी का प्रिंसिपल सेक्रटरी नियुक्त किया गया। रिटायर्ड आईएएस अधिकारी डॉ पीके मिश्रा अडिशनल प्रिंसिपल सेक्रटरी बने। कैबिनेट की अपॉइंटमेंट कमेटी ने दी नियुक्ति को मंजूरी। दोनों को कैबिनेट रैंक भी मिली।

loksabha election banner

यह आदेश भी 31 मई 2019 से प्रभावी हो गया है। कार्यभार के दौरान उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त रहेगा। बता दें कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में नृपेंद्र मिश्रा ही प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव थे। नृपेंद्र मिश्रा को मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में 28 मई 2014 को प्रधानमंत्री का प्रमुख सचिव नियुक्त किया गया था।

कौन हैं नृपेंद्र मिश्रा

मिश्रा 2006 से 2009 के बीच ट्राई (भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण) के अध्यक्ष रह चुके हैं और 2009 में ही रिटायर हुए। आपको बता दें कि ट्राई कानून इसके अध्यक्षों और सदस्यों को पद छोड़ने के बाद केंद्र या राज्य सरकारों में किसी अन्य पद पर नियुक्ति से प्रतिबंधित करता है। कानून का ये प्रावधान, जो मिश्रा को प्रधान सचिव नियुक्त करने के आड़े आ सकता था, मोदी सरकार ने इसके संशोधन के लिए अध्यादेश लागू किया।

ट्राई के पूर्व अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा 1967 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी हैं और उत्तर प्रदेश कैडर के हैं। उन्हें मई में प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव नियुक्त किया गया था। सरकार ने उस कानून को संशोधन करने के लिए अध्यादेश लागू किया था, जो मिश्रा को इस महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त करने से रोक सकता था। मिश्रा ने पुलक चटर्जी का स्थान लिया जो मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सचिव थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.