Move to Jagran APP

मल्लिकार्जुन खड़गे जमीन से जुड़े नेता हैं, उनके नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत होगी- सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने विश्वास जताया है कि मल्लिकार्जुन खड़गे से पूरी कांग्रेस पार्टी को प्रेरणा मिलेगी और इनके नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि खड़गे धरती से जुड़े हुए नेता हैं। वे एक साधारण कार्यकर्ता से अपनी मेहनत व समर्पण से इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं।

By Achyut KumarEdited By: Published: Wed, 26 Oct 2022 12:13 PM (IST)Updated: Wed, 26 Oct 2022 12:13 PM (IST)
कांग्रेस की निवर्तमान अंतिरम अध्यक्ष सोनिया गांधी (फोटो- ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कांग्रेस के नए अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज पदभार ग्रहण कर लिया है। इस मौके पर सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, दीपेंद्र सिंह हुड्डा, अजय माकन और मधुसूदन समेत पार्टी के कई वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी मौजूद रहे। इस मौके पर सोनिया गांधी ने कहा, 'आज मैं बड़े दायित्व से मुक्त हुई। मुझे बड़ी राहत मिल रही है।'

loksabha election banner

'खड़गे से पूरी पार्टी को मिलेगी प्रेरणा'

सोनिया गांधी ने कहा, 'मुझे पूरा विश्वास है कि खड़गे से पूरी पार्टी को प्रेरणा मिलेगी, एक संदेश मिलेगा और इनके नेतृत्व में कांग्रेस मजबूत होगी। मैं बहुत प्रसन्न हूं, सबसे अधिक संतोष इस बात का है कि आपने अपने-अपने विवेक से जिन्हें अध्यक्ष चुना है, वह एक अनुभवी नेता हैं, धरती से जुड़े हुए नेता हैं, एक साधारण कार्यकर्ता से अपनी मेहनत व समर्पण से इस ऊंचाई तक पहुंचे हैं।'

सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में कहा,

  • आपने इतने वर्षों तक जो प्यार, सम्मान दिया है, यह मेरे लिए गौरव की बात है। मुझे इसका अहसास जीवन की आखिरी सांस तक रहेगा।
  • यह सम्मान बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी थी। मुझसे अपनी क्षमता व योग्यता अनुसार जितना हो सका, उतना किया।
  • आज मैं इस दायित्व से मुक्त हो जाऊंगी, इसलिए मुझे स्वाभाविक रूप से राहत का अहसास हो रहा है।
  • मैं आप सबको दिल से धन्यवाद देती हूं कि आप सबने मुझे इतना सहयोग व समर्थन दिया।

  • अब यह जिम्मेदारी खड़गे के पास है, परिवर्तन संसार का नियम है, परिवर्तन जीवन के हर क्षेत्र में होता रहा है और आगे भी होता रहेगा।
  • आज हमारी पार्टी के सामने भी बहुत सारी चुनौतियां हैं।
  • सबसे बड़ी चुनौती यह है कि आज देश के सामने लोकतांत्रिक मूल्यों का संकट पैदा हुआ है, उसका मुकाबला हम सफलतापूर्वक कैसे करें।

कांग्रेस ने कभी हार नहीं मानी- सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि पार्टी के सभी कार्यकर्ता और नेता आपस में मिलजुलकर एक ऐसी शक्ति बनेंगे, जो हमारे देश के सामने हर संकट का सफलतापूर्वक सामना कर सके। कांग्रेस के सामने पहले भी बड़े-बड़े संकट आए हैं, लेकिन पार्टी ने कभी हार नहीं मानी। हमें अब भी पूरे संकल्प के साथ, पूरी मजबूती के साथ, पूरी एकता के साथ आगे बढ़ना है।

ये भी पढ़ें: अशोक गहलोत ने कहा- केवल राहुल गांधी ही दे सकते हैं मोदी को चुनौती, खड़गे के सामने ये बड़ी चुनौतियां

ये भी पढ़ें: Rishi Sunak: चिदंबरम और थरूर के बयान से कांग्रेस का किनारा, जयराम रमेश बोले- भारत को किसी से सबक की जरूरत नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.