Move to Jagran APP

Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह

कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल कर चुके कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेजा है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Sat, 01 Oct 2022 12:01 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 12:01 PM (IST)
Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से दिया इस्तीफा, जानें वजह
Mallikarjun Kharge: मल्लिकार्जुन खड़गे ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से दिया इस्तीफा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है। मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अपना इस्तीफा भेज दिया है। उन्होंने ये फैसला कांग्रेस के चिंतिन शिविर में पास हुए प्रस्ताव के बाद लिया है।

loksabha election banner

मल्लिकार्जुन खड़गे ने दिया इस्तीफा

दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए शुक्रवार को नामांकन किया था। इसको देखते हुए उन्होंने राज्यसभा में विपक्ष के नेता के पद से अपना इस्तीफा दिया है। बता दें कि इसी साल उदयपुर में हुए कांग्रेस के चिंतिन शिविर में एक प्रस्ताव पास किया गया था। जिसमें एक नेता एक पद के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

गांधी परिवार के करीबी हैं खड़गे

बता दें कि कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राजनीति में 50 सालों से अधिक का अनुभव है। उन्होंने गांधी परिवार का करीबी माना जाता है। 80 वर्षीय मल्लिकार्जुन खड़गे 9 बार विधायक और 3 बार सांसद रह चुके हैं। इसके अलावा मल्लिकार्जुन खड़गे साल 2020 में कर्नाटक से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद का कार्याकाल समाप्त होने के बाद उन्हें साल 2021 में राज्यसभा में विपक्ष के नेता के तौर पर चुना गया था।

इस दिन होगा नए अध्यक्ष का एलान

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद की दौड़ में मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरूर और के. एन. त्रिपाठी हैं। कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर थी। जबकि, नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा और परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित होंगे।

Bharat Jodo Yatra: कर्नाटक के चामराजनगर से 24वें दिन पदयात्रा शुरू, राहुल लगातार सरकार पर साध रहे निशाना

आबू रोड में पीएम मोदी ने बिना लाउडस्पीकर दिया भाषण, कहा- जनता के उपकार को ब्याज समेत चुकाएंगे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.