कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राजधानी कोलकाता सहित पूरे बंगाल में शनिवार को 74वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के रेड रोड पर आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज किया और परेड की सलामी ली। मुख्यमंत्री को कोलकाता पुलिस ने सलामी दी, जिसके बाद पुलिस की विभिन्न इकाइयों ने परेड की।ममता ने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई व शुभकामनाएं दी। 

 कोरोना योद्धाओं का हुआ सम्‍मान 

मुख्यमंत्री ने इस दौरान उन सभी शहीदों को याद किया जिन्होंने देश को आज़ाद कराने के लिए अपनी जान की कुर्बानी दी। ममता ने उन सभी कोरोना योद्धाओं का भी शुक्रिया अदा किया जिन्होंने अपनी जान की परवाह किए बिना लोगों की सेवा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आप लोगो ने बहुत पुण्य का काम किया है। मैं आप सभी का धन्यवाद करती हूं। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने 25 कोरोना योद्धाओं को सम्मानित भी किया। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कुछ पुलिस अधिकारियों व कर्मियों को उनके शौर्य-साहस के लिए पदक प्रदान किए।कोरोना के संक्रमण को देखते हुए रेड रोड पर इस बार सादगी से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। समारोह स्थल पर शारीरिक दूरी का भी पूरा पालन किया गया। 

 हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह

छात्र-छात्राओं ने आजादी से संबंधित रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मन मोहा तो पुलिस, अर्धसैनिक बल, सेना के तीनों अंगों की टुकडिय़ों ने देशभक्ति गीतों पर आधारित बैंड की धुन के साथ मार्च पास्ट किया। इस अवसर पर देश की आजादी के लिए प्राण बलिदान करने वाले स्वतंत्रता सेनानियों, सीमाओं पर शहीद होने वाले जवानों को याद किया गया। दूसरी ओर, विभिन्न सरकारी, गैर-सरकारी शिक्षण संस्थाओं, सरकारी कार्यालयों और राजनीतिक दलों के कार्यालयों आदि पर ध्वजारोहण कर हर्षोल्लास पूर्वक स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाया गया। इधर, बैरकपुर स्थित गांधी घाट पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गांधी स्मारक स्तंभ पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021