नई दिल्ली, एएनआइ। जगत प्रकाश नड्डा के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभालने के बाद पीएम मोदी पार्टी मुख्यालय पहुंचे। यहां उनका नड्डा ने स्वागत किया। पीएम मोदी नए अध्‍यक्ष के साथ पार्टी शासित राज्यों के सीएम और डिप्टी सीएम के साथ बैठक करने वाले हैं। इससे पहले नड्डा को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय से हुई। इसके मद्देनजर मुख्यालय में पार्टी के नेताओं के साथ भाजपा नेता अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी मौजूद रहे। 

संगठनात्मक चुनाव प्रक्रिया के प्रभारी वरिष्ठ भाजपा नेता राधामोहन सिंह ने पार्टी मुख्यालय में इसकी घोषणा की। निवर्तमान अध्यक्ष अमित शाह और अन्य वरिष्ठ नेताओं ने नड्डा को बधाई दी। नड्डा इससे पहले पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे। वह तीन साल तक इस पद पर रहेंगे।

BJP national president election Live Updates

- भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, जिसको शीर्ष नेतृत्व का इतना आर्शीवाद मिला हो, उसे अगर कोई जिम्मेदारी मिलती है तो जहां आप मेरा साथ है और नेतृत्व मेरा साथ है, तो मैं पूरी ताकत के साथ आगे बढ़ूंगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने पार्टी की रीति-नीति के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि हम कैसे दूसरी पार्टियों से अलग हैं। हम सिर्फ नीतियों में और नीतियों की बारीकियों में ही अलग नहीं हैं बल्कि उनके नतीजे भी अलग हैं। 

- भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के काम को संभालने का और इसको आगे ले चलने का जो उन्होंने विश्वास व्यक्त किया है उसका मैं तहे दिल से धन्यवाद करता हूं। मैं धन्यवादी हूं प्रदेश की इकाईयों का जिन्होंने मुझे निर्विरोध चुना है। निर्विरोध मुझे जो काम करने का अवसर दिया है इसके लिए प्रदेश की सभी इकाइयों को धन्यवाद देता हूं। 

- भाजपा अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कहा, जो प्रेम, विश्वास, सहयोग आपने मुझ पर किया है, उसके लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं। विश्व की सबसे बड़ी पार्टी के काम को संभालने और उसे आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी और पार्टी संगठन ने जो मुझ पर विश्वास किया है, उसके लिए मैं सभी को धन्यवाद देता हूं। 

- पीएम मोदी ने कहा, एक कार्यकर्ता, लगातार जो भी उसकी शक्ति-सामर्थ है, उसे लेकर चलता रहे, जब जो जिम्मेदारी मिले उसे निभाता रहे और अपना उत्तम से उत्तम देने का प्रयास करता रहे, ये नड्डा जी में हमने भली-भांति देखा है। उसी विश्वास से हमें आगे बढ़ना है, नड्डा जी का नेतृत्व हमें नई प्रेरणा और ऊर्जा देगा और हम सब कार्यकर्ताओं का काम है कि नड्डा जी यशस्वी हो। नड्डा जी जो भी चाहे, हम उसे पूरा करके दें। 

- पीएम मोदी ने कहा, हम लंबे समय तक मां भारती की सेवा करने के लिए आए लोग हैं। हमें सदियों तक ये काम करना है। और जिन आशा-आकांक्षाओं के कारण इस दल का जन्म हुआ है, उसे पूरे किए बिना चैन से बैठना नहीं है। 

- पीएम मोदी ने कहा, भाजपा की दूसरी विशेषता रही है कि पार्टी चले लेकिन लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार को मजबूती मिलती रहे। भाजपा की विशेषता रही है कि हमें एक सुचारू रूप से चलने वाली व्यवस्था से जुड़ने वाले दल की तरह आगे बढ़ना चाहिए।  

- पीएम मोदी ने कहा, इतने कम समय में भाजपा ने विस्तार भी किया है, जनाकांक्षाओं से खुद को जोड़ा है और समयानुकूल परिवर्तन भी किया है। एक जीती जागती चेतन वृंद पार्टी, सिर्फ संख्या बल पर बनी हुई सबसे बड़ी पार्टी नहीं बल्कि जन-सामान्य के दिलों में जगह बनाकर बनी हुई पार्टी है।   

- पीएम मोदी ने कहा, राजनीतिक दलों के लिए चुनाव अब लगातार चलने वाली प्रक्रिया हो गई है। आम तौर पर हमारी पार्टी का विस्तार संघर्ष और संगठन इन दो पटरियों पर हुआ है। देशहित की समस्याओं को लेकर संघर्ष करना और संगठन को बढ़ाते रहना यही कार्यकर्ताओं का मंत्र रहा है। 

- पीएम मोदी ने कहा, प्रारंभ से ही पार्टी का स्वभाव रहा कि हॉरिजेंटली पार्टी का जितना विस्तार हो, वो करेगी और कार्यकर्ता का वर्टिकल विस्तार होता रहे, उसी परंपरा के कारण भाजपा को नई-नई पीढ़ी मिल रही है। जो पार्टी को आगे बढ़ाने में सफल होती है। 

- पीएम मोदी ने कहा, मेरा सौभाग्य रहा है कि यहां बैठे सभी नेताओं के साथ मिलकर मुझे काम करने का मौका मिला है। उनकी उंगली पकड़कर सीखा है। 

- पीएम मोदी ने जेपी नड्डा को अध्‍यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। उन्‍होंने कहा, राजनीति में जिन आदर्शों और मूल्यों को साथ लेकर हम चले थे, जिनके लिए 4-4,5-5 पीढ़ी खप गई थी, आज उन्हीं आदर्शों और मूल्यों को लेकर भाजपा राष्ट्र की आशा और आकांक्षाओं के अनुरूप खुद को ढालेगी और विस्तार करेगी।

- अमित शाह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी समग्र देश कि सभी पार्टियों से इसलिए अलग पार्टी दिखाई पड़ती है क्योंकि ये पार्टी न तो जात-पात के आधार पर चलती है और न ही वंशवाद के आधार पर चलती है।

- अमित शाह ने कहा कि आज हम सबके लिए हर्ष, आनंद और गौरव का विषय है कि भाजपा ने एक बार फिर अपनी परंपरा का नेतृत्व करते हुए एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में अपने करियर की शुरुआत करने वाले जेपी नड्डा को हमारा राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्विरोध चुना है।  

- भाजपा कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी और अन्य मौजूद हैं।

- अमित शाह ने ट्वीट करके जेपी नड्डा को बधाई दी। उन्होंने ट्वीट करके कहा, जेपी नड्डा जी जी को भारतीय जनता पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष निर्वाचित होने पर हृदयपूर्वक बधाई। मुझे पूर्ण विश्वास है कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में भाजपा निरंतर सशक्त व और अधिक व्यापक होगी। 'राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा जी के संगठन कौशल व अनुभव का लाभ पार्टी को मिलेगा और पार्टी नये कीर्तिमान स्थापित करेगी। 

- भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज पार्टी मुख्यालय में अपने भाई से मुलाकात की। वह निर्विरोध चुनाव के बाद आज से भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पदभार संभाल रहे हैं।

- दिल्ली भाजपा के पूर्व प्रमुख और राज्यसभा सदस्य विजय गोयल ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी जेपी नड्डा के नेतृत्व में आगे बढ़ेगी। गोयल ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया, 'मुझे गर्व है कि हमने भारतीय जनता युवा मोर्चा में एक साथ काम किया है। जब वह अध्यक्ष थे, तब मैं महासचिव था। नड्डा बहुत ही सरल और अनुभवी व्यक्ति हैं। पार्टी उनके नेतृत्व में आगे बढ़ेगी।

- जगत प्रकाश नड्डा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नए अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। उनका चुनाव निर्विरोध हुआ।

- जेपी नड्डा भाजपा मुख्यालय पहुंचे, जहां राष्ट्रीय अध्यक्ष के नामांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू होनी है।

- जेपी नड्डा की पत्नी मल्लिका नड्डा ने कहा कि यह हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। परिवार, बिलासपुर और हमारे हिमाचल प्रदेश राज्य सहित हर कोई आज बहुत खुश है क्योंकि इतने छोटे राज्य के एक व्यक्ति को बड़ी जिम्मेदारी दी जा रही है। 

यह भी पढ़ें: महज 16 वर्ष की उम्र में जेपी से जुड़े जेपी नड्डा, जानें-उनके जीवन के कुछ अनछुए पहलू

- समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार पीएम नरेंद्र मोदी और नए भाजपा अध्यक्ष सोमवार शाम को पार्टी शासित राज्यों के डिप्टी सीएम, सीएम के साथ बैठक करने वाले हैं। 

- जेपी नड्डा और उनकी पत्नी मल्लिका नड्डा के साथ अपने आवास से भाजपा मुख्यालय के लिए रवाना हो गए हैं, जहां पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए नामांकन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

 

- राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि जेपी नड्डा को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना जाएगा।

- बता दें कि अमित शाह वर्तमान में पार्टी के अध्यक्ष हैं और नरेंद्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय गृह मंत्री के रूप में सेवारत हैं। शाह के नेतृत्व में भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में जोरदार जीत हासिल की। हिमाचल प्रदेश के एक पूर्व मंत्री, नड्डा के पास संगठनात्मक अनुभव है और लोकसभा चुनाव में शानदार जीत के बाद जून 2019 में उन्हें पार्टी का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। 

- इससे पहले भाजपा नेता दुष्यंत गौतम ने कहा कि यदि एक नामांकन होगा तो नए भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष के नाम की घोषणा आज ही की जाएगी। लेकिन अगर दो नामांकन होंगे, तो चुनाव प्रक्रिया कल आयोजित की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नवनिर्वाचित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष को आज पार्टी मुख्यालय में सम्मानित करेंगे।

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस