Move to Jagran APP

मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर भाजपा ने गिनाई उपलब्धियां, कांग्रेस के सवालों का दिया करारा जवाब

जेपी नड्डा ने कहा क‍ि पीएम मोदी के नेतृत्व में न सिर्फ विदेशों में भारत की सम्मान बढ़ा है बल्कि देश के भीतर भी गरीब वंचित किसान महिला समेत सभी वर्गों का समेकित विकास हुआ है। रक्षामंत्री और गृहमंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ मंत्री व नेता मौजूद थे।

By Jagran NewsEdited By: Vinay SaxenaPublished: Fri, 26 May 2023 09:28 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 09:28 PM (IST)
मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने पर भाजपा ने गिनाई उपलब्धियां, कांग्रेस के सवालों का दिया करारा जवाब
26 मई मोदी सरकार के 9 साल पूरे हुए हैं।

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने पर भाजपा ने विस्तार से इसकी उपलब्धियां गिनाई। महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने पीपीटी प्रजेंटेशन में बताया कि किस तरह से मोदी सरकार के दौरान 2014 की तुलना में 2023 में देश के हर क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन हुआ है। वहीं, पार्टी के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस के सवालों का करारा जवाब देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यस्था को 'फ्रैजाइल फाइव' से 'टाप फाइव' में पहुंचाने का काम किया है। पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में न सिर्फ विदेशों में भारत की सम्मान बढ़ा है, बल्कि देश के भीतर भी गरीब, वंचित, किसान, महिला समेत सभी वर्गों का समेकित विकास हुआ है। रक्षामंत्री राजनाथ स‍िंह और गृहमंत्री अमित शाह समेत कई वरिष्ठ मंत्री व नेता मौजूद थे।

loksabha election banner

भाजपा के एक शीर्ष नेता ने मोदी सरकार और उसके पहले की सरकारों के नजरिये में मूलभूत अंतर अंतर बताते हुए कहा कि पहले समस्याओं के लिए समाधान के लिए टुकड़ों में कदम उठाए जाते थे, लेकिन मोदी सरकार ने पहली बार समस्याओं के संपूर्ण समाधान की योजनाएं बनाई और उन्हें सफलतापूर्वक लागू करने का भी काम किया। उन्होंने कहा कि शौचालय, पक्का मकान, बिजली कनेक्शन, गैस सिलेंडर, नल से जल जैसी योजनाएं इसका प्रमाण हैं। उन्होंने किसानों की आय दोगुनी नहीं होने के आरोप को भी खारिज कर दिया।

भाजपा नेताओं के अनुसार 2014 की तुलना में 2023 में सभी फसलों के समर्थन मूल्य में लगभग दोगुना वृ्द्धि‍ की गई है। जबकि लागत मूल्य के रूप में खाद की स्थिर है और पूरे देश में किसानों के लिए बिजली लगभग फ्री है। इसके अलावा 11.39 करोड़ किसानों को छह हजार सालाना के मानदेय से उनके बीज खरीदने के लिए कर्ज नहीं लेना पड़ रहा है। इसके अलावा दुध, बागवानी आदि के उत्पादन में हुई बढ़ोतरी से किसानों की स्थिति 2014 की तुलना में निश्चित रूप से बेहतर हुई है।

वहीं, कांग्रेस के नौ साल, नौ सवाल को झूठ का पुल‍िंदा बताते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि यह प्रधानमंत्री मोदी के प्रति कांग्रेस की निकृ्ष्ट सोच को दर्शाती है। उन्होंने कांग्रेस को फोर सी (कट, करप्शन, कमीशन, कांग्रेस) ग्रेडिंग पार्टी होने का आरोप लगाया। कोविड प्रबंधन में मोदी सरकार की विफलता के आरोप को बेशर्मी की पराकाष्ठा बताते हुए उन्होंने कहा कि 220 करोड़ वैक्सीन डोज के साथ कोरोना के कुशल प्रबंधन के लिए पूरी दुनिया भारत की तारीफ कर रही है। लेकिन कांग्रेस इसे कुप्रबंधन बताकर कांग्रेस इसमें जुटे लाखों सेवाकर्मियों का अपमान कर रही है।

इसी तरह से चीन की घुसपैठ के आरोपों को खारिज करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी सरकार डोकलाम लेकर गलवान तक चीन के सामने डटकर खड़ी है, जबकि कांग्रेस के शासन काल में चीन को हजारों एकड़ जमीन पर कब्जा करने दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की घोषित नीति सीमा पर सड़क नहीं बनाने की रही है, ताक‍ि चीन को चुनौती नहीं दी जा सके। जबकि मोदी सरकार के दौरान सीमाओं पर तेजी से आधारभूत संरचनाओं का निर्माण हो रहा है।

रविशंकर प्रसाद ने डीबीटी, जीएसटी, निर्यात, मोबाइल मैच्युफैक्चर‍िंग, फिनटेक, यूपीआई ट्रांजेक्शन का आंकड़ा पेश करते हुए कहा कि दुनिया के कई देश मंदी में जा रहे हैं, वहीं भारत सर्वाधिक तेज गति से विकास करने वाला देश है। उन्होंने दुनिया के अन्य देशों में मुद्रास्फिति के आंकड़ा बताते हुए भारत में इसे पांच फीसद से कम रखने को सरकार की बड़ी सफलता बताया। उन्होंने कहा कि यूक्रेन-रूस संकट से उत्पन्न चुनौतियों के बीच यह उपलब्धि बड़ी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के विरोध में कांग्रेस मानसिक दिवालियेपन की शिकार हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.