Move to Jagran APP

कर्नाटक चुनाव: BJP के घोषणा पत्र में किसानों और महिला का विशेष ध्यान, किए ये बड़े वादे

कर्नाटक में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। भाजपा ने किसानों का रखा ध्यान।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Fri, 04 May 2018 08:31 AM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 02:37 PM (IST)
कर्नाटक चुनाव: BJP के घोषणा पत्र में किसानों और महिला का विशेष ध्यान, किए ये बड़े वादे
कर्नाटक चुनाव: BJP के घोषणा पत्र में किसानों और महिला का विशेष ध्यान, किए ये बड़े वादे

बेंगलूरू (जेएनएन)। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। राज्य में भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा द्वारा पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया है। इस मौके पर भाजपा के कई बड़े नेता मौजूद रहे। घोषणा पत्र जारी करने के दौरान येदियुरप्पा ने कहा कि किसानों का कल्याण हमेशा हमारी प्राथमिकता रही है। कर्नाटक में विभिन्न सिंचाई परियोजनाओं के लिए हम 1,50,000 करोड़ रुपये आवंटित करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि राज्य में हर क्षेत्र में पानी पहुंचे।

loksabha election banner


घोषणा पत्र में किसानों का रखा ध्यान

कर्नाटक भारतीय जनता पार्टी ने आज विधान सभा चुनाव के लिए अपना संकल्पपत्र जारी करते हुए सरकार बनते ही उत्तरप्रदेश की तर्ज पर किसानों को एक लाख रुपए तक कर्जमाफी देने का वायदा किया। बेंगलूरू में अपनी पार्टी का संकल्पपत्र (घोषणापत्र) जारी करते हुए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार बनते ही सहकारी एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिए गए एक लाख रुपयों तक के ऋण माफ कर दिए जाएंगे। भाजपा के घोषणापत्र में किसानों पर ज्यादा ध्यान दिया गया है। घोषणापत्र में कृषि उत्पादों के मूल्यों में उतार-चढ़ाव से किसानों को होनेवाले नुकसान से राहत देने के लिए 5000 करोड़ रुपयों के विशेष ‘रैयता बंधु मार्केट इंटरवेशन फंड’ बनाने की घोषणा की है। बंजर भूमि के मालिक किसानों को भी 10,000 रुपये नकद सहायता देने की घोषणा की गई है। हर खेत को पानी पहुंचाने के लिए सिंचाई योजनाओं पर 1,50,000 करोड़ रुपये खर्च करने का वायदा भी किया गया है। भाजपा के घोषणापत्र में गोपालन को संरक्षण एवं बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया है। घोषणापत्र में गायों को बचाने के लिए गोहत्या कानून को पुनर्जीवित करने एवं गोपालन को बढ़ावा देने के लिए गोसेवा आयोग बनाने की घोषणा की गई है।

घोषणापत्र में महिलाओं के लिए बीपीएल वर्ग की कन्याओं के विवाह के समय उन्हें तीन ग्राम सोने का मंगलसूत्र एवं 25,000 रुपये की सहायता देने की बात कही गई है। यही नहीं, गरीबी रेखा नीचे जीवन यापन करनेवाली महिलाओं को स्मार्ट फोन भी देने का वादा किया गया है। सिद्धारामैया सरकार में लोकायुक्त के अधिकारों को लगभग खत्म कर दिया गया था। उसके स्थान पर भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो का गठन किया गया था। भाजपा ने अपने घोषणापत्र में लोकायुक्त के अधिकारों को पुनर्स्थापित करने की बात कही है।
 

भाजपा के पिटारे में क्या?

- किसानों को पंप सेट के लिए दस घंटे के लिए फ्री बिजली

- गौ-हत्या को रोकने के लिए कार्यक्रम चलाया जाएगा

- जानवरों के कल्याण के लिए 3000 करोड़ रुपये

- भाग्यलक्ष्मी स्कीम के तहत 1-2 लाख रुपये मिडिल क्लास और लोअर क्लास की महिलाओं को दिये जाएंगे

- शादी के मौके पर 3 ग्राम का मंगलसूत्र सभी बीपीएल परिवारों की महिलाओं को दिये जाएंगे

- ओबीसी जाति के लोगों के लिए सुविधाघर, 7500 करोड़ रुपये का बजट

- 400 ST बच्चों को विदेश में स्पॉन्सर पढ़ाई

- 24*7 एंटी करप्शन हेल्पलाइन की सुविधा

- राज्य में सौर ऊर्जा का बढ़ावा देने पर जोर

- बेंगलुरु को गार्बेज-मुक्त किया जाएगा

- राज्य में हाइवों का विकास किया जाएगा

इस बीच येदियुरप्पा ने दावा किया है कि आगामी चुनाव में उनकी जीत पक्की है। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में अब महज चंद दिन बाकी रह गए हैं, ऐसे में सभी पार्टियां चुनाव प्रचार में पूरा दमखम दिखाती नजर आ रही हैं।

 

कांग्रेस पहले ही जारी कर चुकी है घोषणा पत्र

आपको बता दें कि कांग्रेस पहले ही अपना घोषणापत्र जारी कर चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कर्नाटक में चुनावी घोषणापत्र जारी करते हुए कहा था कि ये बंद कमरे में नहीं, बल्कि लोगों की राय लेकर बनाया हुआ घोषणापत्र है। कांग्रेस की ओर से अपने घोषणापत्र में फ्री लैपटॉप, इंटरनेट, आईटी सेक्टर, अन्न भाग्य योजना जैसी कई बड़ी योजनाओं की घोषणा की गई हैं।

कर्नाटक का चुनावी रण जीतने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी धुंआधार प्रचार में जुटे हैं। गुरुवार को प्रधानमंत्री मोदी और राहुल गांधी के बीच जमकर जुबानी जंग देखने को मिली। पीएम मोदी ने कहा कि कर्नाटक की कांग्रेस सरकार सिद्धरमैया नहीं सिद्धा रुपैया सरकार है। तो वहीं राहुल भी जवाब देने में पीछे नहीं रहे।

गौरतलब है कि कर्नाटक में 12 मई को चुनाव हैं, ऐसे में चुनाव से पहले का यह एक हफ्ता सभी पार्टियों के लिए काफी अहम हैं। जहां आज चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी कर्नाटक के कलबुर्गी, गजेंद्रगढ़ में रैली करेंगी। वहीं भाजपा की ओर से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रदेश में कई रैलियां करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.