Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ में आज से कांग्रेस का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन, सचिन पायलट बोले- एनडीए की उल्टी गिनती शुरू

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज से कांग्रेस का महा अधिवेशन शुरू हो रहा है। अधिवेशन में कांग्रेस देश में लोकतांत्रिक अधिकारों के हनन को लेकर मोदी सरकार पर बेहद आक्रामक हमला करेगी। इस दौरान पार्टी की आगे की रणनीति भी बनेगी। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiPublished: Fri, 24 Feb 2023 12:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 12:23 PM (IST)
छत्तीसगढ़ में आज से कांग्रेस का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन, सचिन पायलट बोले- एनडीए की उल्टी गिनती शुरू
छत्तीसगढ़ में आज से कांग्रेस का तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां राष्ट्रीय अधिवेशन आज से शुरू हो रहा है। अधिवेशन में शामिल होने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सचिन पायलट के अलावा कई दिग्गज पहुंच चुके हैं। अधिवेशन से पहले कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी की बैठक हो रही है। अधिवेशन में किन-किन मुद्दों पर चर्चा हो और किस तरह से रणनीति बने इसको लेकर दिशा-निर्देश दिया जाएगा।

loksabha election banner

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में क्या बोले खरगे?

स्टीयरिंग कमेटी की बैठक में खरगे ने कहा कि अधिवेशन ऐसे समय आयोजित किया जा रहा है जब लोकतंत्र, संविधान खतरे में है। संसदीय संस्थाएं गंभीर संकट का सामना कर रही हैं। खरगे ने कहा कि मैं सभी से स्वतंत्र रूप से बोलने, सीडब्ल्यूसी चुनावों के मुद्दे पर सामूहिक निर्णय लेने का आग्रह करता हूं।

एनडीए की उल्टी गिनती शुरू

कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा, "इस सत्र के माध्यम से कांग्रेस पार्टी के सदस्यों के लिए एक नया संदेश जाएगा। सत्र में जो प्रस्ताव पारित किए जाएंगे, उन्हें जमीनी स्तर पर ले जाया जाएगा। 2024 के लिए एनडीए सरकार की उल्टी गिनती इसके साथ शुरू हो गई है। अधिवेशनके बाद पार्टी और मजबूत होकर उभरेगी।"

मोदी सरकार पर हमले की तैयारी में कांग्रेस

कांग्रेस देश में लोकतांत्रिक अधिकारों के हनन को लेकर मोदी सरकार पर बेहद आक्रामक हमला करेगी। कांग्रेस ने एलान किया है कि वह अपने राजनीतिक प्रस्ताव में देश में अघोषित आपातकाल होने की बात उठाएगी। विपक्ष की एकजुटता की चर्चाओं के बीच कांग्रेस ने ताजा घटनाक्रम के मद्देनजर स्पष्ट किया है कि भाजपा के साथ पर्दे के पीछे से सहयोग का खेल खेलने वाले दलों को विपक्षी गठबंधन में दोहरा दांव खेलने का मौका नहीं मिलेगा।

कई प्रस्ताव होंगे पारित

बताया जा रहा है कि अधिवेशन में राजनीतिक प्रस्ताव सबसे अहम होगा जिसमें विपक्षी गठबंधन की तस्वीर को लेकर पार्टी का रुख स्पष्ट किया जाएगा। आखिरी दिन पांच सूत्री घोषणा के रूप में 2024 के लिए रोडमैप का एलान होगा। महा अधिवेशन के दौरान 25 फरवरी को राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय विषय पर प्रस्ताव पारित किए जाएंगे। कृषि और किसान कल्याण, युवा व रोजगार और सामाजिक न्याय व सशक्तीकरण के तीन अन्य प्रस्ताव आखिरी दिन पारित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.