Move to Jagran APP

Pakistan Rupee Freefall: डालर के मुकाबले पाकिस्‍तानी रुपये की हालत पस्‍त, सरकार की मुश्किलें बढ़नी तय, एक्‍सपर्ट पहले ही कर चुके आगाह

पाकिस्‍तान के रुपये की हालत डालर के मुकाबले लगातार खराब हो रही है। आलम ये है कि ये अब 240 रुपये तक आ गया है। इससे आने वाले दिनों में देश की हालत और खराब होने वाली है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Thu, 28 Jul 2022 07:41 PM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2022 07:55 PM (IST)
Pakistan Rupee Freefall: डालर के मुकाबले पाकिस्‍तानी रुपये की हालत पस्‍त, सरकार की मुश्किलें बढ़नी तय, एक्‍सपर्ट पहले ही कर चुके आगाह
डालर के मुकाबले पाकिस्‍तान के रुपये की हालत बेहद खराब

इस्‍लामाबाद (एजेंसी)। डालर के मुकाबले पाकिस्‍तानी रुपये की लगातार गिरती हालत देश को आर्थिक रूप से और खोखला कर सकती है। 22 जुलाई को पाकिस्‍तानी रुपया डालर के मुकाबले 228.50 पर था वहीं 28 जुलाई को ये 240 रुपये तक जा पहुंचा है। इसका अर्थ है कि एक डालर की कीमत पाकिस्‍तान के 240 रुपये के बराबर हो गई है। अगर सरकार ने समय रहते कोई कदम नहीं उठाए तो आने वाले समय में देश की हालत खराब होनी तय है। इसको लेकर एक्‍सपर्ट पहले ही सरकार को आगाह कर चुके हैं। 

loksabha election banner

इतना ही नहीं अब तो पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान भी इस मुद्दे पर सरकार को घेरने में लगे हैं। उनका कहना है कि शहबाज शरीफ ने देश की अर्थव्‍यवस्‍था को घुटनों पर ला दिया है। अब वो दिन दूर नहीं जब पाकिस्‍तानी श्रीलंका की तरह की सड़कों पर होंगे। देश का चैंबर आफ कामर्स भी इसको लेकर पाकिस्‍तान सरकार को आगाह कर चुका है। चैंबर आफ कामर्स के मुखिया का कहना है कि सरकार को स्‍टेट बैंक आफ पाकिस्‍तान के पूर्णकालिक नियुक्ति करनी चाहिए और डालर के मुकाबले रुपये की कीमत को भी फिक्‍स कर देना चाहिए। 

आपको बता दें कि यदि सरकार ने समय रहते कोई कदम नहीं उठाए तो देश को आयात पर अधिक कीमत चुकानी होगी। ऐसा तब होगा जब देश पर पहले से ही अरबों डालर के कर्ज का बोझ है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार भी काफी कम है। ऐसे में हालात नहीं सुधरे तो देश में बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ जाएगा। 

पाकिस्‍तान के जानकारों को यहां तक आशंका है कि डालर के मुकाबले पाकिस्‍तानी रुपया और अधिक कमजोर हो सकता है। ऐसे में देश की हालत और खराब ही होगी। पाकिस्‍तान ने जो विदेशी कर्ज ले रखा है उसके ब्‍याज के तौर पर पहले से अधिक पैसे चुकाने होंगे। ऐसे में एक वक्‍त श्रीलंका की तरह ही आ सकता है। ।

डालर के मुकाबले कमजोर होते रुपये का असर तेल आयात पर भी पड़ेगा। इसका नतीजा ये होगा कि देश में महंगाई काफी बढ़ जाएगी। पहले से ही देश में महंगाई की दर ने अपने सारे रिकार्ड धराशायी किए हुए हैं। 

पाकिस्‍तान, श्रीलंका संकट समेत पढ़ें दुनिया की कुछ खास खबरें और जानें एक्‍सपर्ट व्‍यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.