Move to Jagran APP

Nepal Election 2022: दोपहर एक बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ दर्ज, शांतिपूर्ण ढंग से हुए मतदान

चुनाव आयोग ने कहा कि आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता के बीच नेपाल में चुनाव हुए जहां रविवार को दोपहर 1 बजे तक पहले छह घंटों में 32 प्रतिशत मतदान हुआ। नई प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Sun, 20 Nov 2022 03:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Nov 2022 03:52 PM (IST)
Nepal Election 2022: दोपहर एक बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ दर्ज, शांतिपूर्ण ढंग से हुए मतदान
दोपहर एक बजे तक 32 फीसदी मतदान हुआ दर्ज

काठमांडू, एजेंसी। चुनाव आयोग ने कहा कि आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता के बीच नेपाल में चुनाव हुए, जहां रविवार को दोपहर 1 बजे तक पहले छह घंटों में 32 प्रतिशत मतदान हुआ।

loksabha election banner

कुछ घटनाओं को छोड़कर, नई प्रतिनिधि सभा और सात प्रांतीय विधानसभाओं के चुनाव के लिए सुबह 7 बजे शुरू हुआ मतदान शांतिपूर्ण रहा। चुनाव आयोग ने एक प्रेस बयान में कहा, नेपाल ने दोपहर 1 बजे तक 32 प्रतिशत मतदान दर्ज किया।

यह भी पढ़ें- Nepal Election 2022: नेपाल में चुनाव आज, 275 सांसदों को चुनने के लिए 1.79 करोड़ मतदाता डालेंगे वोट

चुनाव आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा पौडेल ने कहा कि कुछ घटनाओं को छोड़कर पूरे देश में मतदान सुचारू रूप से चल रहा है। उन्होंने कहा कि सुबह मतदान प्रतिशत कम रहा जो दोपहर बाद बढ़ गया।

पौडेल ने कहा, शायद ठंड के मौसम के कारण सुबह मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की उपस्थिति कम रही लेकिन अब हर जगह मतदाताओं की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखने को मिल रही है। 17.9 मिलियन से अधिक पात्र मतदाता 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा का चुनाव करेंगे।

संसद के कुल 275 सदस्यों में से 165 प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने जाएंगे, जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने जाएंगे। वहीं, मतदाता सात प्रांतीय विधानसभाओं के प्रतिनिधि भी चुनेंगे। प्रांतीय विधानसभाओं के कुल 550 सदस्यों में से 330 सीधे चुने जाएंगे और 220 आनुपातिक पद्धति से चुने जाएंगे।कैलाली जिले के धनगढ़ी उप-महानगरीय शहर में शारदा माध्यमिक विद्यालय मतदान केंद्र के पास एक मामूली विस्फोट हुआ। हालांकि, कोई हताहत या संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ, अधिकारियों ने कहा, घटना के बावजूद मतदान केंद्र में मतदान केवल आधे घंटे के व्यवधान के साथ जारी रहा।

धनगड़ी, गोरखा और दोलखा जिलों के 11 इलाकों से पार्टी कार्यकर्ताओं के बीच तीखी नोकझोंक की कुछ घटनाएं सामने आई हैं। अधिकारियों ने बताया कि हालांकि इसका मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा। इस बीच, प्रधानमंत्री और नेपाली कांग्रेस (नेकां) के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने अपने गृह जिले दादेलधुरा में मतदान किया। उन्होंने गन्यपधुरा ग्रामीण नगरपालिका-1 के रुवाखोला स्थित आशिग्राम सेकेंडरी स्कूल मतदान केंद्र में सुबह मतदान किया। देउबा इसी स्कूल में पढ़े थे।

यह भी पढ़ें- Nepal Election 2022: नेपाल चुनाव में सीधा दखल रहा रहा चीन, भारतीय सीमा से सटे क्षेत्रों पर है नजर

द हिमालयन टाइम्स अखबार ने बताया, देउबा ने 1991 से डडेलधुरा से लगातार चुनाव जीता है। वह इस चुनाव में सातवीं बार संघीय संसद सदस्य के लिए दौड़ रहे हैं। नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (एकीकृत मार्क्सवादी-लेनिनवादी) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधान मंत्री के पी शर्मा ओली ने काठमांडू के पास भक्तपुर जिले में सूर्यबिनायक नगर पालिका में स्थित मतदान केंद्र में अपना वोट डाला।

सीपीएन-माओवादी सेंटर के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल "प्रचंड" ने चितवन जिले के भरतपुर नगर पालिका स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.