Move to Jagran APP

अफगान राजदूत की बेटी के अपहरण को लेकर पाक के आरोपों पर विदेश मंत्रालय का करारा पलटवार, जानें क्‍या कहा

इस्लामाबाद में अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी के अपहरण मामले में पाकिस्तान के आरोपों पर विदेश मंत्रालय ने करारा पलटवार किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि यह हैरान कर देने वाली घटना है। पाकिस्तान की यह बहानेबाजी बेहद घटिया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 05:39 PM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 11:41 PM (IST)
अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी के अपहरण मामले में पाकिस्तान के आरोपों पर विदेश मंत्रालय ने करारा पलटवार किया है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी का दिनदहाड़े हुआ अपहरण को भारत ने हतप्रभ करने वाली घटना करार दिया है। साथ ही पाकिस्तान सरकार के एक बड़े कैबिनेट मंत्री की तरफ से इस विवाद में भारत को घसीटने की भारत ने कड़े शब्दों में भ‌र्त्सना भी की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि यह हैरान कर देने वाली घटना है। पीड़ि‍त को न्‍याय देने को लेकर पाकिस्तान की बहानेबाजी बेहद घटिया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि पाकिस्तान में अफगान राजदूत की बेटी से हुई बदसलूकी एक झकझोरने वाली घटना थी। पाकिस्तान ने जिस तरह से पीड़ित की बातों को सिरे से खारिज करने की कोशिश की है वह गिरावट का नया स्तर है।

बागची ने कहा कि यह मामला अफगानिस्तान व पाकिस्तान के बीच का मामला है और आम तौर पर हमें इस पर टिप्पणी नही करनी चाहिए। लेकिन जब पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री ने इसमें भारत का नाम घसीटा है तो मुझे लगता है कि पाकिस्तान के अपने स्टैंडर्ड के हिसाब से भी अपहृता के बयान को खारिज करना एक नया निम्न स्तर है।

दरअसल इस मामले में पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद अहमद ने अजीबोगरीब बयान दिया है। उनका कहना है कि‍ इस अपहरण कांड के पीछे अफगानिस्तान और भारत हैं। दोनों देश जान-बूझकर वारदात से संबंधित तथ्यों को छिपा रहे हैं। रावलपिंडी में संवाददाताओं से बातचीत में शेख राशिद ने कहा कि राजनयिक की बेटी का अपहरण कोई आपराधिक वारदात नहीं है। वास्तव में यह पाकिस्तान को बदनाम करने की साजिश है।

शेख राशिद अहमद का कहना था कि पाकिस्तान के खिलाफ लगातार ऐसी साजिशें हो रही हैं। जांच में अफगान राजदूत की बेटी का अपहरण होने का कोई सुबूत नहीं मिला है। मालूम हो कि अफगान राजनयिक नजीबुल्ला अलीखिल की बेटी सिलसिला अलीखिल शुक्रवार को कई घंटों के लिए अगवा हो गई थीं। घटना के समय वह अपने घर लौट रही थी। जबर्दस्ती रोके जाने के दौरान अज्ञात लोगों ने सिलसिला का कई घंटे उत्पीड़न किया।

भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया कि विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harsh Vardhan Shringla) 23-24 जुलाई को ब्रिटेन का दौरा करेंगे। अपनी यात्रा के दौरान वह अपने समकक्षों के साथ बैठक करेंगे और रोडमैप 2030 के कार्यान्वयन पर चर्चा करेंगे। इस बैठकों के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की विस्तृत समीक्षा की जाएगी। वह क्षेत्रीय, वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.