नई दिल्ली, ऑनलाइन टीम। टोक्यो ओलिंपिक का पांचवां दिन यानी मंगलवार भारत के लिए मिलाजुला रहा। मेंस हॉकी भारतीय टीम ने स्पेन को 3-0 से हराया। इसके साथ टीम के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा हैं। शूटिंग और टेबल टेनिस में देश को निराशा हाथ लगी। बॉक्सिंग में भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। आज के दिन भी देश को एक भी पदक नहीं मिला। इससे पहले शनिवार को भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने सिल्वर अपने नाम किया था।

10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में भी निराशा

10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालीफिकेशन स्टेज-1 में इलावनिल वलारिवान और दिव्यांश सिंह पंवार, अंजुम मौदगिल और दीपक कुमार की जोड़ी हारकर क्वालीफिकेशन स्टेज-2 में जगह बनाने में विफल रही। इलावनिल वलारिवान और दिव्यांश सिंह पंवार की जोड़ी ने 626.5 स्कोर के साथ 12वें नंबर रही। वहीं अंजुम मौदगिल और दीपक कुमार की जोड़ी 623.8 स्कोर के साथ 18वें नंबर रही।

मुक्केबाजी में लवलीना ने क्वार्टर फाइनल में 

भारतीय महिला मुक्केबाज लवलीना (69Kg) ने पहले बाउट में जीत दर्ज कर शानदार शुरुआत की। राउंड ऑफ 16 के मुकाबले जर्मनी की मुक्केबाज नादीना के खिलाफ जीत हासिल कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। इस मुकाबले में अनुभवी लवलीना ने 3-2 से जीत कर अंतिम 8 में जगर पक्की की। 

बैडमिंटन डबल्स में जीत 

भारतीय बैडमिंटन में जीत के साथ अच्छी खबर आई। भारत के सात्विकसाईराज रेंकीरेड़ी और चिराग शेट्टी की डबल्स जोड़ी ने शानदार खेल दिखाते हुए ब्रिटेन की लेन और वेंडी की जोड़ी के खिलाफ जीत हासिल की। 21-17 और 21-19 से सात्विक और चिराग की जोड़ी ने यह मैच अपने नाम किया। 

टेबल टेनिस में शरत की चुनौती 

टेबल टेनिस में भारत के पदक की उम्मीद जगाने वाले शरत कमल को चीनी खिलाड़ी से हारकर बाहर होना पड़ा। पहले सेट में चीन के मा लॉन से 11-17 से हारे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल। 

भारत बनान स्पेन (पुरुष हॉकी)

भारतीय टीम ने पिछले मैच में ऑस्ट्रेलिया के मिला हार से उबरते हुए शानदार खेल दिखाकर स्पेन के खिलाफ जीत हासिल की। पहले मैच में न्यूजीलैंड को हराकर आगाज करने वाली टीम इंडिया की यह टोक्यो में दूसरी जीत है। 

रुपिंदर पाल ने मैच में दूसरा गोल किया और भारत की बढ़त अब 3-0 हो चुकी है। तीसरे क्वार्टर का खेल अब आखिरी 10 मिनटों में है। तीसरे क्वार्टर में भी मुकाबला गोल रहित रहा अब आखिरी क्वार्टर में स्पेन की टीम भारत के खिलाफ अपना सबकुछ झोंक देना चाहेगी। 

दूसरे क्वार्टर का खेल बना किसी गोल के खत्म हुआ। भारत के पास अब भी मैच में 2-0 की बढ़त हासिल है। तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम बढ़त को बनाए रखना चाहेगी।

टीम इंडिया ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए स्पेन पर आक्रमण बनाए रखा और फायदा पहले क्वार्टर में गोल से तौर पर मिला। सिमरनजीत ने भारतीय टीम के लिए मुकाबले में पहला गोल कर टीम को बढ़त दिलाई। पहले क्वार्टर के अंत में रुपिंदर ने शानदार गोल कर भारत की बढ़त को 2-0 कर दिया।  

निशानेबाजी में भारतीय खिलाड़ी चूके

मनु भाकर और सौरव चौधरी मिक्स टीम इवेंट में भारत की तरफ से मेडल की उम्मीद लेकर उतरे। दोनों खिलाड़ियों अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश की लेकिन 7वें स्थान पर रहे। क्वालीफिकेशन 2 में वही जगह बनाने से चूके और मेडल की दौड़ से बाहर होना पड़ा।

टोक्यो ओलंपिक 2020 के पांचवें दिन भारत के लिए पदक के मुकाबले

निशानेबाजी :

- 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम, क्वालीफिकेशन, सुबह 5:30 बजे, फाइनल : सुबह 8:07 बजे

- खिलाड़ी : मनु भाकर और सौरभ चौधरी, यशस्विनी सिंह देसवाल और अभिषेक वर्मा

- 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम क्वालीफिकेशन स्टेज-1, सुबह 9:45 बजे, फाइनल : दोपहर 12:22 बजे

- खिलाड़ी : इलावनिल वलारिवान और दिव्यांश सिंह पंवार, अंजुम मौदगिल और दीपक कुमार

-----------------

- अन्य -

टेबल टेनिस : पुरुष सिंगल्स, तीसरा दौर, सुबह 8:30 बजे

खिलाड़ी : अचंता शरत कमल

-----------------

नौकायन :

-पुरुष, फुजीसावा, सुबह 8:45 बजे

- खिलाड़ी : विष्णु सरवनन

- इनोशिमा, दोपहर 14:50 बजे

- खिलाड़ी : गणपति केलापंडा चेंगप्पा, वरुण ठक्कर

---------------

बैडमिंटन: पुरुष डबल्स-सुबह 8:30 बजे

-खिलाड़ी : सात्विकसाईराज रेंकीरेड़ी/चिराग शेट्टी

---------------

मुक्केबाजी : महिला, अंतिम-16, सुबह 10:57 बजे

खिलाड़ी : लवलीना बोरगेहन

--------------

हाकी : पुरुष टीम, पूल-ए, सुबह 6:30 बजे 

Edited By: Viplove Kumar