Move to Jagran APP

पीवी सिंधु को ब्रान्ज मेडल जिताने वाला बैडमिंटन रैकेट हो सकता है आपका, जानिए कैसे

भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधु का वो रैकेट जिससे उन्होंने टोक्यो ओलिंपिक 2020 में ब्रान्ज मेडल जीता था उस रैकेट को ई-आक्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रखा गया है। ये रैकेट आपका भी हो सकता है लेकिन इसके लिए आपको मोटी रकम चुकानी होगी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 10:46 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 10:46 AM (IST)
पीवी सिंधु को ब्रान्ज मेडल जिताने वाला बैडमिंटन रैकेट हो सकता है आपका, जानिए कैसे
PV Sindhu ने कामयाबी को आदत बना लिया है

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। किसी भी अच्छी चीज को आदत बनाना अच्छी बात है और बुरी चीज को आदत बनाना बुरी बात है, लेकिन भारतीय महिला शटलर पीवी सिंधु ने ऐसा लगता है कि कामयाबी को ही अपनी आदत बना लिया है। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि उन्होंने एक के बाद एक कई कामयाबी अपने नाम की हैं। हाल ही में टोक्यो ओलिंपिक 2020 में इस भारतीय स्टार शटलर ने इतिहास रचा था और ब्रान्ज मेडल पर कब्जा जमाया था।

loksabha election banner

पीवी सिंधु न केवल बैडमिंटन इतिहास में भारत के लिए ओलिंपिक खेलों में दो मेडल जीतने वाली पहली शटलर बनीं, बल्कि व्यक्तिगत प्रतिस्पर्धा के किसी भी ओलिंपिक इवेंट में वे ऐसा करने वाली भारत की पहली महिला एथलीट भी बन गईं। इससे पहले उन्होंने रियो ओलिंपिक खेलों में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। टोक्यो ओलंपिक में सेमीफाइनल में हार के बावजूद अपनी प्रतिभा की चमक को बनाए रखते हुए उन्होंने कांस्य पदक अपने नाम किया।

पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप से लेकर ओलिंपिक खेलों तक लगातार भारत को गर्व करने के अवसर प्रदान करती रही हैं। यही कारण है कि हम कह सकते हैं कि कामयाबी को पीवी सिंधु ने अपनी आदत बना लिया है और अभी उनका ये सफर जारी है। सोचिए कि वह बैडमिंटन रैकेट कितना कीमती होगा, जिससे पीवी सिंधु ने इतिहास बनाया। बिल्कुल सही सोचा आपने वाकई वह रैकेट बेशकीमती है, लेकिन राष्ट्र के हित मे एक बड़े उद्देश्य के लिये अब पीवी सिंधु का वह ऐतिहासिक रैकेट को कोई भी अपना बना सकता है।

दरअसल, पीवी सिंधु ने ओलंपिक में विजय पताका फहराने के बाद भारत लौट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपना रैकेट उपहार स्वरूप भेंट कर दिया। वहीं, प्रधानमंत्री ने खुद को मिले उपहारों का ई-आक्शन शुरू कर दिया है, जिसमें पीवी सिंधु का बैडमिंटन भी उस सूची में शामिल है, जिनका आक्शन किया जा रहा है। यह ई-आक्शन 17 सितंबर से शुरू हुआ है और 7 अक्टूबर तक चलेगा। सिंधु की उपलब्धि की निशानी को आप हासिल कर गौरवांवित हो सकते हैं। इसके लिए आपको पीएममेमेंटोज डॉट जीओवी डॉट इन पर लाग इन करना होगा और ई-आक्शन में हिस्सा लेना होगा। पीवी सिंधु के रैकेट की बेस प्राइस 80 लाख रुपये रखी गई है।

गौरतलब है कि इससे पहले भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिलने वाले उपहारों की नीलामी होती रही है। आखिरी बार साल 2019 में ऐसा आक्शन हुआ था, जिससे सरकार को 15 करोड़ 13 लाख रुपये मिले थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में वह पूरी राशि गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने हेतु 'नमामि गंगे कोश ' में जमा की गयी थी। इस बार भी आक्शन से मिलने वाली राशि 'नमामि गंगे कोश ' को प्रदान की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.