Move to Jagran APP

Commonwealth Games 2022: टेबल टेनिस सुंदरी ठुकरा चुकी हैं मॉडलिंग के कई आफर, देश के लिए गोल्ड लाने पर पूरा ध्यान

Commonwealth Games 2022 15 जून 1995 में देश की राजधानी दिल्ली में पैदा हुई इस धुरंधर खिलाड़ी ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक हासिल कर भारत खुशी के पल दिए। सिंगल्स ही नहीं टीम इवेंट में भी वह गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं।

By Viplove KumarEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2022 10:45 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2022 10:45 PM (IST)
Commonwealth Games 2022: टेबल टेनिस सुंदरी ठुकरा चुकी हैं मॉडलिंग के कई आफर, देश के लिए गोल्ड लाने पर पूरा ध्यान
Manika Batra Indian table tennis player- photo twitter page

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। भारतीय टेबल टेनिस को दुनिया में अलग पहचान दिलाने वाली मनिका बत्रा आज युवाओं की प्रेरणा बन चुकी हैं। सायना नेहवाल और पीवी सिंधु ने जो बैडमिंटन में किया ऐसी ही कुछ टेबल टेनिस के लिए मनिका ने किया। 15 जून 1995 में देश की राजधानी दिल्ली में पैदा हुई इस धुरंधर खिलाड़ी ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक हासिल कर भारत खुशी के पल दिए। सिंगल्स ही नहीं टीम इवेंट में भी वह गोल्ड मेडल हासिल कर चुकी हैं।

loksabha election banner

26 साल की इस टेनिस स्टार को दुनिया की सबसे खूबसूरत खिलाड़ियों में जाना जाता है। खेल को अपना पहला प्यार मानने वाली मनिका ने कई मॉडलिंग के ऑफर भी ठुकराए हैं। इतना ही नहीं 16 साल की उम्र में इस खिलाड़ी को स्वीडन से पीटर कार्लसन अकादमी से स्कॉलशिप ऑफर हुआ था लेकिन उन्होंने वहां जाकर ट्रेनिग के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। भारत में रहकर पढ़ाई करते हुए टेबल टेनिस को ही अपना करियर बनाया। यह मनिका का दूसरा ओलंपिक होने वाला है। इससे पहले वह 2016 के रियो ओलंपिक में भाग ले चुकी हैं।

मनिका बत्रा की उपलब्धियां

कॉमनवेल्थ गेम्स

साल 2018 में गोल्ड मेडल (टीम इवेंट)

साल 2018 में गोल्ड मेडल (सिंगल्स)

साल 2018 में सिल्वल मेडल (मिकस्ड डबल्स)

साउथ एशियन गेम्स

साल 2016 में गोल्ड मेडल (टीम इवेंट)

साल 2016 में गोल्ड मेडल (डबल्स)

साल 2016 में गोल्ड मेडल (मिकस्ड डबल्स)

साल 2016 में सिल्वर मेडल (सिंगल्ड)

मनिका की शानदार कामयाबी पर भारत सरकार की तरफ से साल 2020 में उनको अर्जुन अवार्ड से नवाजा गया। 2018 में फेमिना और वोग्स मैग्जिन के कवर पर भी मनिका आ चुकी हैं।

ओलंपिक 2020 को पिछले साल कोरोना महामारी की वजह से स्थगित करना पड़ा था। टोक्यो में एक साल के बाद इसे कराए जाने का प्रस्ताव था जिसे जुलाई 23 से अगस्त 8 को बीच पूरा किया जाना है। जापान सरकार और इंटरनेशनल ओलंपिक संघ ने इसे सफलतापूर्वक आयोजन करने के लिए काफी तैयारी की है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.