Move to Jagran APP

Commonwealth Games Day 10: भारत को टेबल टेनिस में मिला एक और गोल्ड, महिला क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर मेडल

Commonwealth Games Day 10 कॉमनवेल्थ गेम्स का 10वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा। क्रिकेट में भारतीय भारतीय महिला क्रिकेट ने सिल्वर मेडल जीता। बॅाक्सिंग मुकाबले में निकहत जरीन ने जीता गोल्ड मेडल। इसी के साथ भारत की झोली में 17 गोल्ड मेडल आ चुके हैं।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 01:20 PM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 02:08 AM (IST)
Commonwealth Games Day 10: भारत को टेबल टेनिस में मिला एक और गोल्ड, महिला क्रिकेट टीम ने जीता सिल्वर मेडल
Commonwealth Games Day 10 updates: निकहत जरीन ने जीता गोल्ड मेडल (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क Commonwealth Games Day 10 updates: कॉमनवेल्थ गेम्स का 10वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा। क्रिकेट में भारतीय भारतीय महिला क्रिकेट ने सिल्वर मेडल जीता। बॅाक्सिंग मुकाबले में निकहत जरीन ने जीता गोल्ड मेडल। इसी के साथ भारत की झोली में 17 गोल्ड मेडल आ चुके हैं। भारत ने आज चौथा गोल्ड मेडल जीता। टेबल टेनिस में शरत कमल/जी साथियान ने सिल्वर मेडल जीता। बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत ने जीता ब्रॅान्ज मेडल जीता। 

loksabha election banner

10वें दिन की हाइलाइट

  • वुमेंस हॉकी में भारत ने शूटआउट में न्यूजीलैंड को हरा जीता ब्रॉन्ज
  • अमित पंघाल ने इंग्लैंड के बॉक्सर को हरा जीता पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड
  • नितू घणघस ने इंग्लैंड की बॉक्सर को हरा जीता गोल्ड
  • ट्रिपल जंप में एल्डहोस पॉल ने गोल्ड और अबदुल्ला अबूबकर ने सिल्वर जीता।
  • 10 किलोमीटर रेस वॉक में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज जीता
  • बैडमिंटन वुमेंस सिंगल्स में पीवी सिंधु और मेंस सिंगल्स में लक्ष्य सेन फाइनल में पहुंचे।
  • जैवलिन में अनु रानी ने दिलाया ब्रॉन्ज मेडल
  • किदांबी श्रीकांत को सेमीफाइनल में करना पड़ा हार का सामना
  • टेबल टेनिस के ब्रॉन्ज मेडल मैच में श्रीजा अकुला को मिली हार
  • बॅाक्सिंग में निकहत जरीन ने जीता गोल्ड मेडल
  • बैडमिंटन में किदांबी श्रीकांत ने जीता ब्रॅान्ज मेडल जीता
  • भारतीय महिला क्रिकेट ने जीता सिल्वर मेडल

बॅाक्सिंग: सागर ने जीता सिल्वर

मेंस सुपर हैवीवेट 92 किलोग्राम फाइनल गेम में सागर को इंग्लैंड के डिलिसियस ओरी ने हरा दिया। बता दें कि सागर 5-0 से पहले राउंड में आगे रहने के बाद हार गए। सागर दूसरे और तीसरे राउंड में हार गए जिसका नतीजा रहा कि सागर को सिल्वर से ही संतोष करना पड़ेगा।  

टेबल टेनिस: शरत कमल/श्रीजा अकुला ने जीता गोल्ड मेडल

मिक्स डबल्स गेम में भारत के फाइनल मुकाबले में शरत कमल/श्रीजा अकुला ने मलेशिया के जावेन चोंग/करेन लिन को 11-4, 9-11, 11-5, 11-6 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। बर्मिंघम में भारत को 18वां और दिन का पांचवां गोल्ड मिला। इस खेलों में शरथ कमल को तीसरा पदक जीता। 

बैडमिंटन: वोमेंस डबल्स गेम के ब्रॅान्ज मेडल गेम में भारत की त्रिषा जॉली / गायत्री गोपीचंद ने पहला गेम 21-15 से ऑस्ट्रेलिया के हुआन-यू वेंडी चेन / ग्रोन्या सोमरविले को हराया।

एथलेटिक्स: पुरुषों की भाला फेंक फाइनल - भारत के रोहित यादव ने अपने पहले प्रयास में 80.66 मीटर के थ्रो से शुरुआत की। रोहित यादव ने दूसरे प्रयास में 77.74 मीटर का भाला फेंका। रोहित यादव ने तीसरे प्रयास में 78.73 मीटर भाला फेंका। वहीं, रोहित यादव ने छठे प्रयास में 82.22 थ्रो फेंका। वह छठे स्थान पर बने हुए हैं।

एथलेटिक्स: पुरुषों की भाला फेंक फाइनल - भारत के डीपी मनु अपने दूसरे प्रयास में 82.28 मीटर के थ्रो के साथ आए। पहले प्रयास में उन्होंने 79.04 मीटर थ्रो किया था। डीपी मनु अपने छठे प्रयास में 78.72 मीटर के थ्रो के साथ 5वें नंबर पर रहे। उनका सर्वश्रेष्ठ थ्रो  82.28 मीटर रहा।  

क्रिकेट-  भारत ने जीता सिल्वर मेडल

वोमेंस क्रिकेट के फाइनल मैच में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने सिल्वर मेडल जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया ने टाॅस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। आस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी करते हुए खबर लिखे जाने तक 2 ओवर में 9 रन बना लिए हैं। भारत को पहली सफलता मिली। रेणुका सिंह ने एलिसा हीली को 7 रनों पर आउट कर दिया।  दसवें ओवर के पहले गेंद पर राधा यादव ने मेग लैनिंग को रन आउट कर दिया। मेन लैनिंग 36 रन बनाकर आउट। 11वें ओवर में दीपती ने ताहलिया मैकग्राथ को आउट किया। 

ताहलिया मैकग्राथ 2 रन बनाकर आउट। राधा यादव ने शानदार कैच लिया। 16वें ओवर में एशले गार्डनर 25 रन बनाकर आउट। 17वें ओवर में ग्रेस हैरिस 2 रन बनाकर आउट। बता दें कि बेथ मूनी ने शानदार अर्धशतक जड़ा। 18वें ओवर में स्नेह राणा ने बेथ मूनी को आउट किया। दीपती शर्मा ने शानदार कैच लिया। भारत की शानदार फील्डिंग और गेंदबाजी के सामने आस्ट्रेलिया 8 विकेट पर 161 रन बना पाई। टीम इंडिया को गोल्ड मेडल जीतने के लिए 162 रन का लक्ष्य हासिल करना है। 

आस्ट्रेलिया से मिले 162 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को दूसरे ओवर में स्मृति मंधाना का रूप में बड़ा झटका लगा। 6 रन बनाकर वह डार्सी ब्राउन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गई। एक ओवर पहले ही शेफाली वर्मा को जीवनदान मिला था लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाई और 11 रन पर हवाई शॉट लगाकर आउट हो गई। भारतीय पारी को कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ मिलकर जेमिमा रोड्रिगेज ने संभाला। 10 ओवर में दोनों ने मिलकर स्कोर को 73 रन तक पहुंचाया। हरमनप्रीत ने 34 गेंदों पर शानदार अर्धशतक लगाया है।

बता दें कि साल 2017 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ही वनडे वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत ने 171 रन की पारी खेल टीम को फाइनल में पहुंचाया था। गौरतलब है कि कोरोन पाजिटिव होने के बाद भी इस आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को भारत के खिलाफ खेलने की इजाजत मिली है। जेमिमा रोड्रिग्स 33 गेंदों पर 33 रन बनाकर आउट। कप्तानी पारी खेलते हुए हरमनप्रीत ने 34 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपने पचास रन पूरे किए।

जेमिमा रोड्रिग्स काफी अच्छी पारी खेली रही थीं और उन्होंने 33 गेंदों पर 33 रन बनाए, लेकिन मेगन ने उन्हें बोल्ड कर दिया। पूजा वस्त्राकर एक रन बनाकर आउट हो गईं और इसके ठीक बाद ही हरमनप्रीत कौर 43 गेंदों पर 65 रन बनाकर कैच आउट हुईं। स्नेह राणा 8 रन बनाकर रन आउट हो गईं। राधा यादव एक रन बनाकर जबकि दीप्ति शर्मा 13 रन बनाकर आउट हो गईं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, मेघना सिंह, रेणुका सिंह।

आस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

एलिसा हीली (विकेटकीपर), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (कप्तान), ताहलिया मैकग्राथ, राचेल हेन्स, एशले गार्डनर, ग्रेस हैरिस, जेस जोनासेन, अलाना किंग, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन।

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत ने जीता ब्रॅान्ज मेडल जीता

मेंस सिंगल्स गेम में भारत के किदांबी श्रीकांत ने सिंगापुर के जिया हेंग ते को 21-15, 21-18 से हराकर बॅान्ज मेडल जीता। इसी के साथ भारत की कुल मेडल संख्या 51 हो गई है। यह भारत के दिन का 11वां पदक है। 

टेबल टेनिस: मेंस सिंगल्स गेम में साथियान ज्ञानसेकरन को इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड ने 5-11, 11-4, 8-11, 9-11, 9-11 से हराया। कांस्य पदक के मुकाबले में साथियान का सामना इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल से होगा।

स्क्वैशदीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल ने जीता ब्रॅान्ज मेडल

मिक्स डबल्स मुकाबले में भारत की भारत की दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल का सामना ऑस्ट्रेलिया की डोना लोब्बन और कैमरून पिल्ले से हुआ। भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम को 11-8 और 11-4 से हराकर बॅान्ज मेडल अपना नाम किया।

टेबल टेनिस: मेंस सिंगल्स मुकाबले में शरथ कमल ने इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल को 3-1 से हराया। इस जीत के साथ शरथ कमल ने फाइनल में जगह बना लिया है।  शरथ ने पॉल ड्रिंकहॉल को 11-8, 11-8, 8-11, 11-7 से हराया।

-- वोमेंस हाॅकी टीम ने जीता ब्रॅान्ज मेडल तो मेंस हाॅकी टीम ने अलग अंदाज में उन्हें बधीई दी।

टेबल टेनिस:  शरत कमल/जी साथियान ने जीता सिल्वर 

मेंस डबल्स के फाइनल मुकाबले में शरथ कमल और साथियान की जोड़ी को इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहॉल / लियाम पिचफोर्ड ने हरा दिया है। शरथ कमल / साथियान ज्ञानसेकरन यह गेम 11-8, 8-11, 3-11, 11-7, 4-11 से हार गए। भारतीय टीम को सिल्वर से संतोष करना होगा। भारत के दिन का यह 9वां पदक है।

बॅाक्सिंग: निकहत जरीन ने जीता गोल्ड

वोमेंस लाइट फ्लाईवेट के 50 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में भारत की निकहत जरीन ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। निकहत ने नाउत्तरी आयरलैंड की कार्ली एमसी नौल को 5-0 से आगे। बता दें कि बाउट के शुरुआत से ही निकहत जरीन ने कार्ली एमसी पर आक्रमण करती नजर आईं। निकहत के इस जीत के साथ भारत ने 17वां गोल्ड मेडल जीत लिया है।

बैडमिंटन: सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी पहुचे फाइनल

मेन्स डबल्स सेमी-फ़ाइनल मुकाबले में भारत के सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी का सामना मलेशिया के पेंग सून चान/कियान मेंग टैन से हो रहा है। सैराज रैंकीरेड्डी/चिराग शेट्टी ने बढ़े आराम से पहले सेट को 21-6 से जीतने के बाद दूसरे सेट को 21-15 से जीत लिया है। इसी के साथ इस जोड़ी ने फाइनल में जगह बना ली है। 

बैडमिंटन: त्रीषा जॉली/गायत्री गोपीचंद की हार

वोमेंस डबल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में  त्रीषा जॉली/गायत्री गोपीचंद को मलेशिया की कूंग ले पर्ली टैन/मुरलीधरन थिनाह के हाथों 13-21, 16-21 से हार का सामना करना पड़ा।

टेबल टेनिस ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत की हार

टेबल टेनिस वुमेंस सिंगल्स के ब्रॉन्ज मेडल मैच में भारत की श्रीजा अकुला को निराशा हाथ लगी है। उन्हें आस्ट्रेलिया की यांगजी लीयु ने 4-3 से हराया।

वुमेंस 4x100m रिले में भारत को निराशा

वुमेंस 4x100m रिले के फाइनल मुकाबले में भारत ने 5वें नंबर पर रेस खत्म की। इस इवेंट में नाइजीरिया ने 42.10 सेंकेंड का वक्त निकालकर गोल्ड पर कब्जा किया जबकि इंग्लैंड ने सिल्वर और जमैका को ब्रॉन्ज मेडल मिला।

जैवलिन में अनु रानी का ब्रॉन्ज

नीरज चोपड़ा की अनुपस्थिति में भारत की अनुरानी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल दिला दिया है। उन्होंने 60 मीटर दूर भाला फेंककर नेशनल जैवलिन डे के मौके पर भारत को मेडल दिला दिया है।

10 किलोमीटर रेस वॉक में भारत को ब्रॉन्ज

10 किलोमीटर रेस वॉक में भारत के संदीप कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है। रेस वॉक में यह भारत का दूसरा मेडल है। इससे पहले प्रियंका गोस्वामी ने सिल्वर मेडल दिलाया था।

ट्रिपल जंप में भारत को गोल्ड और सिल्वर

ट्रिपल जंप में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत ने गोल्ड और सिल्वर मेडल जीता लिया है। भारत के तीन खिलाड़ियों ने इस इवेंट में भाग लिया था जिसमें एल्डहोस पॉल ने गोल्ड तो अब्दुल्ला अबूबकर ने सिल्वर मेडल जीत लिया है। पॉल ने 17.03 जबकि अबूबकर ने 17.02 की जंप लगाकर मेडल पर कब्जा किया।

बैडमिंटन मेंस सिंगल्स के फाइनल में लक्ष्य सेन

मेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल मुकाबले में लक्ष्य सेन और सिंगापुर के जिया हेंग ते के बीच मुकाबला हुआ। तीन गेम तक चले इस मुकाबले में लक्ष्य सेन ने 21-10, 18-21 और 21-16 से मुकाबला जीत कर फाइनल में जगह बना ली। 

मेंस सिंगल्स के एक अन्य मैच में भारत के किदांबी श्रीकांत को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। सेमीफाइनल मैच में श्रीकांत को मलेशिया की खिलाड़ी जी योंग ने 13-21, 21-19 और 21-10 से हराया।

बॉक्सिंग में अमित पंघाल का गोल्ड

अमित पंघाल ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 48-51 किलोग्राम भारवर्ग में गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड के कायरन मैकडोनल्ड को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल जीता। इससे पहले 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया था।

बॉक्सिंग में नितू का गोल्ड

भारत की नितू घनघस ने बॉक्सिंग के 45-48 किलोग्राम भारवर्ग में भारत को पहला गोल्ड दिला दिया है। उन्होंने इंग्लैंड की डैमी जाडे को 5-0 से हराकर गोल्ड जीता।

बैडमिंटन में पीवी सिंधु फाइनल में 

वुमेंस सिंगल्स के सेमीफाइनल मैच में भारत की पीवी सिंधु ने सिंगापुर की जिया मिन यो को 21-19 और 21-17 से आसानी से हराकर जीत लिया है। 

हॉकी में भारत ने न्यूजीलैंड को हरा जीता ब्रॉन्ज मेडल 

भारत ने वुमेंस हॉकी का ब्रान्ज मेडल जीत लिया है। भारत ने न्यूजीलैंड को शूटआउट में 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया। यह कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का पहला ब्रॉन्ज मेडल है। इससे पहले मैच 1-1 की बराबरी पर खत्म हुआ था। लेकिन शूटआउट में भारत की कप्तान और गोलकीपर ने शानदार बचाव करते हुए भारत को जीत दिला दी।

पहला क्वार्टर, गोल रहित

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले का पहला क्वार्टर गोल रहित रहा। खेल का पहला 9 मिनट भारत के नाम रहा लेकिन वह इस क्वार्टर में पेनेल्टी कॉर्नर हासिल नहीं कर पाई। 10वें मिनट में न्यूजीलैंड को पेनेल्टी कॉर्नर जरूर मिला लेकिन वह गोल नहीं कर पाई। भारत की संगीता कुमारी के पास 13वें मिनट में गोल करने का मौका था लेकिन वह चूक गई और इस तरह पहला क्वार्टर बिना कोई गोल के खत्म हुआ।

दूसरा क्वार्टर, भारत की आक्रमक हॉकी

भारत ने दूसरे क्वार्टर में भी अपना शानदार खेल जारी रखा और कई बार सर्कल एंट्री में कामयाब हुई लेकिन आखिरकार दूसरे क्वार्टर के 13वें मिनट में भारत की सलीमा टेटे ने शानदार बैक हैंड लगाकर भारत को इस मुकाबले में 1-0 की लीड दिला दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.