Move to Jagran APP

Birmingham 2022 Commonwealth Games: रंगारंग सेरेमनी के साथ कामनवेल्थ गेम्स का सफल समापन, भारत ने झटके कुल 61 मेडल

Commonwealth Games 2022 इस बार क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से ध्वज वाहक के रूप में टेबल टेनिस स्टार शरत कमल और महिला बॅाक्सर निकहत जरीन होंगी। यह जानकारी भारतीय दल प्रमुख राजेश भंडारी ने दी है।

By Viplove KumarEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 12:40 PM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 02:38 AM (IST)
Birmingham 2022 Commonwealth Games: रंगारंग सेरेमनी के साथ कामनवेल्थ गेम्स का सफल समापन, भारत ने झटके कुल 61 मेडल
Commonwealth Games 2022 Update (कॅामनवेल्थ गेम्स 2022 क्लोजिंग सेरेमोनी)।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। Commonwealth Games 2022 Day 11 Update: भारतीय टीम ने अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन किया है। आज पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन, सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी बैडमिंटन में गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया है। टेबल टेनिस में शरथ कमल ने भी गोल्ड मेडल जीता। वहीं हॉकी में इंडिया मेंस टीम ने सिल्वर मेडल जीता। 

loksabha election banner

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के क्लोजिंग सेरेमनी में भारत के ध्वज वाहक टेबल टेनिस के सुपर स्टार शरत कमल और बॉक्सिंग में गोल्ड जीतने वाली विश्व चैंपियन निकहत जरीन थीं। 

11वें दिन की हाइलाइट

  • वोमेंस सिंग्ल्स मुकाबले में पीवी सिंधु ने जीता गोल्ड मेडल
  • मेंस सिंगल्स मुकाबले में लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड मेडल
  • सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी / चिराग शेट्टी ने जीता गोल्ड मेडल
  • हॅाकी मेंस टीम ने जीता सिल्वर मेडल
  • टेबल टेनिस में शरत कमल ने जीता गोल्ड मेडल

बर्मिंघम 2022 कामनवेल्थ गेम्स अब आधिकारिक रूप से समाप्त हो चुका है। 

साल 2026 में ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया, कॅामनवेल्थ गेम्स का अगला मेजबान होगा।

कॅामनवेल्थ गेम्स में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सिंगापुर के एथलीट फेंग तियानवेई को  डेविड डेक्सन अवार्ड दिया गया। 

इस बार क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से ध्वज वाहक के रूप में टेबल टेनिस स्टार शरत कमल और महिला बॅाक्सर निकहत जरीन थीं। 

पंजाबी एमसी (Punjabi MC) ने क्लोजिंग सेरेमनी में परफार्म किया। 

(सोर्स: रॅायटर्स)

डीजे अपाचे इंडियन से प्रसिद्ध स्टीवन कपूर ने 'बूम-शेक-ए-लैक' गाना गाया।  

(सोर्स:रॅायटर्स)

क्लोजिंग सेरेमनी में भाग लेने के लिए खिलाड़ियों ने मैदान में प्रवेश करना शुरू कर दिया है। 

(सोर्स: एएफपी)

Dexys Midnight Runners बैंड ने क्लोजिंग सेरेमनी ने परफार्म किया।

(सोर्स: रॅायटर्स)

पिछले 11 दिनों में 72 देशों के 5000 से ज्यादा खिलाड़ियों ने कॅामनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया। 

(सोर्स: एएफपी)

 युवा कलाकारों ने किया क्लोजिंग सेरेमनी की शुरुआत


(फोटो सोर्स: रॅायटर्स)

पिछले 11 दिनों की एक झलक देंखें

बैडमिंटन: मेंस डबल्स गेम में सात्विक सैराज रैंकीरेड्डी / चिराग शेट्टी ने इंग्लैंड के बेन लेन / सीन वेंडी को 21-15, 21-13 से हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। बैडमिंटन में भारत का तीसरा और बर्मिंघम में कुल मिलाकर 21वां गोल्ड मेडल है। 

हॅाकी फाइनल-  ऑस्ट्रेलिया  ने भारत को 7-0 से हराया

हॅाकी मेंस फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया को हार का सामना करना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 7-0 से करारी शिक्सत दी है। इसी के साथ भारत ने सिल्वर मेडल जीत लिया। बता दें कि मेंस हॅाकी में भारत ने तीसरी बार सिल्वर मेडल जीत लिया।

जानिए हर क्वार्टर का हाल

पहले क्वार्टर की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अटैकिंग शुरुआत की। शुरुआत के कुछ मिनटों में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एक गोल करने का मौका बन लिया। गेम के चौथे मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन भारत ने गोल होने से बचा लिया। पहले क्वार्टर के सात मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया टीम को दूसरा पेनेल्टी कॅार्नर मिला लेकिन भारत ने बचा लिया। गोलकीपर श्रीजेश ने शानदार ढंग से गोल बॅाल को गोल पोस्ट में जाने से बचा लिया।

गेम के 10वें मिनट में एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को पेनेल्टी कॅार्नर मिला और इस बार ऑस्ट्रिलया गोल करने में कामयाब रहे।  पहला क्वार्टर समाप्त होने से  दो मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा गोल किया। पहला क्वार्टर समाप्त होने के बाद भारत 0-2 से पीछे। ऑस्ट्रेलिया के नाथन एफ्राम्स ने दूसरा गोल किया। 

हाफ टाइम समाप्त से 8 मिनट पहले ऑस्टेलिया को चौथा पेनेल्टी कॅार्नर मिला और भारत ने गोल होने से बचा लिया लेकिन उसके तुरंत बाद एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया को पेनेल्टी कॅार्नर का मौका मिला और इस बार विरोधी टीम ने गोल कर दिया। गेम के 25वें मिनट में भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह चोटिल हो गए। हाफ टाइम के चार मिनट पहले ऑस्ट्रेलिया ने चौथा गोल किया। वहीं, हाफ टाइम समाप्त होने से तीन महीने पहले ऑस्ट्रेलिया ने पांचवा गोल किया। 

तीसरे क्वार्टर में भी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अटैकिंग खेल जारी रखी है। इसी के साथ तीसरा क्वार्टर समाप्त होने के बाद भारत 0-6 से पिछड़ गया।

चौथे क्वार्टर में भी ऑस्ट्रेलिया ने गोल करने का सिलसिला जारी रखा और इस क्वार्टर के शुरुआत में ही सातवां गोल कर दिया। अंत में ऑस्ट्रेलिया ने सात गोल करते हुए फाइनल मुकाबला जीत लिया।

टेबल टेनिस: शरत कमल ने जीता गोल्ड

मेंस सिंगल्स फाइनल गेम में अचंता शरत कमल ने इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को हराकर गोल्ड मेडल जीत लिया। लियाम पिचफोर्ड के खिलाफ खेलते हुए कमल ने पहला गेम 11-13 ,11-7, 11-2, 11-6 और 11-7 से जीत लिया। 

बैडमिंटन -  लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड मेडल

 लक्ष्य सेन ने मेंस सिंगल्स मैच में गोल्ड मेडल जीत लिया। तीसरे और डिसाइडिंग गेम को लक्ष्य ने 21-16 से जीत लिया। मलेशिया के यंग एनजे के खिलाफ उतरे युवा सनसनी ने पहले गेम में अच्छी शुरुआत करते हुए 5-2 की बढ़त हासिल कर मैच आगे बढ़ाया। इसके बाद कुछ अपनी गलतियों की वजह से अंक गंवाया। मुकाबला यहां से कांटे का नजर आया पहले 7-7, फिर 9-9 से स्कोर बराबरी पर आया इसके बाद स्कोर 11-9 से मलेशिया के यंग ने बढ़त हासिल की। लक्ष्य ने जोरदार वापसी करते हुए लगातार अंक हासिल किए और स्कोर 13-15 कर लिया। स्कोर एक बार फिर से बराबरी पर आया और 18-18 तक लक्ष्य ने इसे पहुंचा दिया। 21-19 से आखिकार पहले गेम मलेशिया के खिलाड़ी के नाम रहा। 

दूसरे गेम में लक्ष्य की वापसी 

पहले गेम में हार के बाद लक्ष्य सेन ने मलेशिया के खिलाड़ी के खिलाफ बेहद आक्रामक खेल दिखाया। 3-4 से स्कोर करीब पहुंचने के बाद उन्होंने लगातार अंक हासिल करते हुए स्कोर को 11-3 तक पहुंचा दिया। 21-9 से इस मुकाबले के अपने नाम करते हुए लक्ष्य ने मैच में 1-1 का बराबरी हासिल की। 

तीसरे गेम में लक्ष्य 11-7 से आगे थे। तीसरे गेम में लक्ष्य सेन ने लगातार स्मैश का प्रयोग किया, जिससे उन्होंने कई प्वाइंट जीते। तीसरे गेम में यंग ने भी लक्ष्य को कड़ी टक्कर दी। हालांकि लक्ष्य ने 21-16 से तीसरा गेम जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

टेबल टेनिस - मुकाबला जारी

जी साथियान ने इंग्लैंड के पॉल के खिलाफ पहला गेम 11-9 से जीता और  फिर दूसरे में भी शानदार खेल दिखाते हुए 2-0 की बढ़त हासिल की। 

बैडमिंटन -सिंधु ने जीता गोल्ड (21-15, 21-13)

भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु अपने गोल्ड मेडल मुकाबले में खेल रही हैं। पूरे देश की नजर उनके उपर है। कनाडा की खिलाड़ी मिचेल ली के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। पहले गेम में दोनों ही खिलाड़ी एक के बाद के पड़ा प्रहार करती दिख रही हैं। स्कोर 1-1 से शुरू हुआ और 10 तक पहुंचने में अंतर कभी भी 2 से ज्यादा का देखने को नहीं मिला। एक अंक सिंधु हासिल करती तो एक अंक कनाडा की खिलाड़ी के नाम रहता। शुरुआती सर्विस के बाद सिंधु ने 10-8 की बढ़त हासिल करने में कामयाबी पाई। जिसे उन्होंने 14-8 तक पहुंचाया। 9-15 से पीछे चल रही कनाडा की ली ने यहां से वापसी करते हुए तीन लगातार अंक हासिल कर स्कोर 12-16 कर दिया। सिंधु ने यहां से अपनी खेल में आक्रामकता बढ़ाई और आगे तीन अंक गंवाते हुए ये पहला गेम 21-15 से अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में भी सिंधु ने और भी आक्रामक खेल दिखाते हुए एक के बाद एक अंक हासिल करते हुए अंतर 11-6 का कर दिया। हालांकि यहां से कनाडा की खिलाड़ी ली ने जोर दिखाते हुए लगातार अंक हासिल कर अंतर को 13-10 करने में कामयाबी पाई। सिंधु ने अनुभव का फायदा उठाया और कनाडा की ली पर दबाव बनाया। विरोधी लगातार गलती करती गई और भारतीय स्टार ने गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। 21-15 और 21-13 से मैच को सिंधु ने अपने नाम करते हुए पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडल हासिल किया।

आज के दिन भारत के मुकाबले

बैडमिंटन :

महिला सिंगल्स स्वर्ण पदक मैच (पीवी सिंधू) : दोपहर 1:20 से पुरुष सिंगल्स स्वर्ण पदक मैच (लक्ष्य सेन) दोपहर 2:10 से

पुरुष डबल्स स्वर्ण पदक मैच (सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी) दोपहर 3:00 बजे से

हॉकी :

भारत बनाम आस्ट्रेलिया पुरुष हॉकी फाइनल (शाम 5:00 बजे से)

टेबल टेनिस :

पुरुष सिंगल्स कांस्य पदक मैच: जी साथियान दोपहर 3:35 से

पुरुष सिंगल्स स्वर्ण पदक मैच: अचंता शरत कमल दोपहर 4:25 से

समापन समारोह:

भारतीय समयानुसार रात 00:30 बजे से

Koo App

#UPCM @myogiadityanath ने राष्ट्रमंडल खेल-2022 की बैडमिंटन (महिला सिंगल्स) प्रतिस्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पीवी सिंधु जी को बधाई दी है। मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अद्वितीय धैर्य के साथ खेले गए खेल से मिली यह ऐतिहासिक उपलब्धि लाखों खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी। - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 8 Aug 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.