Move to Jagran APP

कोरोना वायरस की चिंता के बीच हुई टोक्यो ओलंपिक मशाल रिले की शुरुआत

Tokyo 2020 Olympic Torch Relay एक साल के बाद फिर से वो आशा की किरण दिखाई दी है कि इस बार ओलंपिक खेलों का आयोजन होगा क्योंकि अब ओलंपिक मशाल यात्रा की शुरुआत हो गई है जो पिछले साल कोरोना वायरस महामारी के कारण नहीं हो पाई थी।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 01:54 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 01:54 PM (IST)
Tokyo Olympic Torch Relay (फोटो क्रेडिट Tokyo 2020)

 फुकुशिमा, एएनआइ। जापान के फुकुशिमा प्रांत से गुरुवार को इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक की मशाल रिले की शुरुआत हो गई। कोरोना वायरस की चिंता के बीच मशाल रिले का आगाज हुआ है। जापान में टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए मशाल रिले 121 दिनों तक चलेगी। इस कार्यक्रम का आयोजन सादगी से किया गया, जिसमें फुकुशिमा के निवासियों के ग्रुप में अपनी प्रस्तुति दी।

loksabha election banner

ओलंपिक मशाल रिले समारोह में कोरोना के बचाव के कारण आम जनता को शामिल होने की अनुमति नहीं दी गई थी। 2011 महिला फुटबॉल विश्व कप विजेता टीम की सदस्य एजुसा इवाशिमिजु ने मशाल को लिया और 14 अन्य टीम के सदस्य तथा कोच नोरिओ सासाकी के साथ जे विलेज नेशनल फुटबॉल ट्रेनिंग सेंटर से रिले की शुरूआत की। ओलंपिक मशाल यात्रा के शुरू होने से पहले कुछ प्रस्तुतियां भी देखने को मिलीं।

टोक्यो 2020 आयोजन समिति की अध्यक्ष सेइको होशिमोतो ने कहा है, "पिछले साल जब पूरी दुनिया कठिन समय से गुजर रही थी, ऐसे में ओलंपिक ज्योति शांत से ही सही, लेकिन मजबूती से जल रही थी। मशाल से जापानी लोगों को उम्मीद मिलेगी और मैं पूरी दुनिया में शांति की प्रार्थना करती हूं।" ओलंपिक मशाल जापान के सभी 47 प्रांतों में जाएगी और 23 जुलाई को ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह से पहले अपनी यात्रा खत्म कर लेगी।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) ने बुधवार को एक बयान में कहा है कि एक साल पहले जो मार्ग ओलंपिक मशाल रिले के लिए तय किया गया था, उसे इस बार भी अपनाया गया है, क्योंकि पिछले साल खेलों को स्थगित किया गया था। 859 नगरपालिकाओं में ओलंपिक मशाल यात्रा को देखा जा सकेगा। इस में जापान की अधिकांश आबादी शामिल हो जाएगी। हालांकि, दूर से ही मशाल को देखने के लिए लोगों से अपील की गई है। कई अन्य हिदायतें भी लोगों को दी गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.