Move to Jagran APP

Rourkela: इस्पात संयंत्र क्वार्टर के बहाने लोगों को ठगने के फिराक में ठग, सोशल मीडिया पर बिक्री का फर्जी विज्ञापन वायरल

ओडिशा के राउरकेल में ठगों का उत्पात कम होने का नाम नहीं ले रहा है। राउरकेला में पिछले दिनों नकली नोट छपाई करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हो चुका है। ठगों की नजर अब राउरकेला इस्पात संयंत्र के क्वार्टर पर लगी हुई है। ठगों द्वारा 12 से 30 लाख में आरएसपी के क्वार्टर मिलने का विज्ञापन सोशल मीडिया में चलाया जा रहा है।

By Kamal Kumar BiswasEdited By: Mohit TripathiPublished: Fri, 17 Nov 2023 04:42 PM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2023 04:42 PM (IST)
सोशल मीडिया पर बिक्री का फर्जी विज्ञापन वायरल। (सांकेतिक फोटो)

जागरण संवाददाता, राउरकेला। इस्पात शहर में ठगों का उत्पात कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पिछले दिनों राउरकेला से अंतरराज्यीय ठगों को पकड़ने से लेकर नकली नोट छपाई केंद्र का भंडाफोड़ हो चुका है। अब ठगों की नजर राउरकेला इस्पात संयंत्र के क्वार्टर पर लगी हुई है।

loksabha election banner

ठगों द्वारा 12 से 30 लाख में आरएसपी के क्वार्टन मिलने का विज्ञापन सोशल मीडिया में चलाया जा रहा है। इसमें लीज के तौर पर आरएसपी क्वार्टर बेचे जाने की बात उल्लेख की गई है।

कुछ दिनों से सोशल मीडिया क्रमशः वॉट्सऐप, फेसबुक, टेलीग्राम में आरएसपी क्वार्टर बिक्री को लेकर एक विज्ञापन वायरल हो रहा है।

क्या है वायरल विज्ञापन

उक्त विज्ञापन में स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि लीज के तौर पर आरएसपी क्वार्टर बिक्री किया जा रहा है। सेक्टर-8, सेक्टर-15, सेक्टर-18, सेक्टर-20 में बिक्री योग्य आरएसपी के क्वार्टर उपलब्ध है।

एक हजार वर्ग फूट वाले क्वार्टर को 33 साल के लिए लीज लेने पर 12 लाख रुपये देना पड़ेगा। इसी तरह 99 साल के लिए लीज लेने पर क्वार्टर का दाम 30 लाख रुपये रहेगा।

उक्त विज्ञापन में एक मोबाइल नंबर भी उल्लेख किया गया है। इच्छुक व्यक्तियों को जल्द से जल्द मोबाइल नंबर पर संपर्क करने को कहा गया है।

उक्त नंबर पर फोन करने पर क्या हुआ ?

विज्ञापन को देखकर अधिक तथ्य हासिल करने के लिए कुछ दिन पहले उक्त मोबाइल नंबर पर फोन किया गया। खुद को राज के नाम पर परिचय देकर ठग बिंदास तौर पर क्वार्टर के दर को लेकर मोल-भाव कर रहा था।

उसका कहना था कि पहले आप क्वार्टर देख ले। जिसके बाद क्वार्टर के असली मालिक आरएसपी से घर पाने वाले व्यक्ति के साथ मुलाकात कराई जाएगी।

इसके बाद घर के दर पर मोल भाव किया जाएगा। राशि मिलने के बाद घर मालिक आपके साथ समझौते पत्र पर हस्ताक्षर करेंगे। भविष्य में कभी कोई समस्या खड़ी होती है, तो सही घर मालिक के रिश्तेदार का परिचय देना पड़ेगा।

हालांकि, अब उक्त नंबर पर और संपर्क नहीं हो पा रहा है। एक से अधिक लोग इन ठगों के चंगुल में पड़ने की बात कही जा रही है। लेकिन वे आर्थिक ठगी का शिकार हुए है या नहीं इसे लेकर पुलिस थानों में किसी तरह की शिकायत नहीं हुई है।

ठगों से सावधान रहने का सुझाव

कुछ व्यक्ति सेल आरएसपी के संपत्ति को गैरकानूनी तौर पर खरीद फरोख्त करने की बात सामने आई है। इन ठगों से दूर रहने के लिए आरएसपी की ओर से लोगों को सुझाव दिया गया है।

संयंत्र की ओर से जारी एक प्रेस बयान में कहा गया है कि कुछ व्यक्ति खुद को आरएसपी के अधीन आने वाले संपत्ति का मालिक व एजेंट बताकर बिक्री, लीज व लाइसेंस प्रदान करने जैसे गैरकानूनी काम में लगे हुए है।

इनके साथ किसी तरह का लेन देन न करे। क्योंकि आरएसपी के स्पष्ट अनुमति के बगैर लीज व लाइसेंसधारियों के साथ कोई भी संपत्ति( जमीन, बिल्डिंग, क्वार्टर) का कारोबार करना गैरकानूनी है।

इन गैरकानूनी लोगों के जरिए अगर कोई आरएसपी की संपत्ति लेता है तो उन अवैध कब्जाधारी के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़ें: पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवात 'मिधिली', क्‍या ओडिशा को है इससे सतर्क रहने की जरूरत, अलर्ट जारी

अनुगुल में तेज रफ्तार ट्रक की चपेट में आकर 3 की मौत, 1 गंभीर; गुरुवार देर रात को हुआ दिल दहला देने वाला हादसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.