पुरी (ओडिशा), एजेंसी। भारत के मशहूर रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक (Sudarshan Patnaik) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को अपने निराले अंदाज में जन्‍मदिन की बधाई दी है। मालूम हो कि पीएम मोदी आज अपना 72वां जन्‍मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर सुदर्शन ने पुरी (Puri) के समुद्र तट पर उनकी पांच फीट की रेत की मूर्ति बनाई है। 

सुदर्शन ने पीएम मोदी की मूर्ति के आसपास 1,213 मिट्टी के बने चाय के कप लगाकर अपने बधाई संदेश में लिखा है, 'जन्‍मदिन मुबारक हो मोदी जी।'

सुदर्शन ने किया पांच टन रेत का इस्‍तेमाल

बता दें कि सुदर्शन ने अपनी इस कलाकारी के लिए पांच टन रेत का इस्‍तेमाल किया है। हालांकि यह कोई पहली बार नहीं है, बल्कि सुदर्शन पीएम मोदी के हर जन्‍मदिन पर उनके लिए रेत से बनी अलग-अलग कलाकृतियां प्रस्‍तुत करते रहे हैं। 

सुदर्शन ने कहा है, हमने इन मिट्टी के प्‍यालों का इस्‍तेमाल पीएम मोदी के एक चाय वाले से लेकर देश के प्रधानमंत्री बनने तक के सफर को दिखाने के लिए किया है।

 

रेत पर कलाकारी में अव्‍वल सुदर्शन

गौरतलब है कि पद्मश्री से सम्‍मानित सुदर्शन रेत पर अपनी कलाकृति के लिए विश्‍व प्रसिद्ध हैं। वह अब तक दुनिया भर में 60 से अधिक रेत पर कलाकृति से जुड़े प्रतियोगिताओं में भाग ले चुके हैं और देश के लिए कई पुरस्‍कार भी जीत चुके हैं।

उनकी कलाकृतियों की एक और खासियत यह है कि वह इन्‍हें अकसर समाज की भलाई से जुड़े संदेशों के साथ प्रस्‍तुत करते हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी के जन्‍मदिन पर उन्‍हें बधाई देने का तांता लगा हुआ है। आम जनता से लेकर कई सेलेब्रिटीज और नेता-मंत्री भी उन्‍हें जन्‍मदिन की शुभकामनाएं दे रहे हैं।

राष्‍ट्रपति ने दी पीएम मोदी को बधाई 

इस मौके पर देश की राष्‍ट्रपति‍ द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) ने ट्वीट करते हुए कहा है, 'प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि आप के द्वारा अतुलनीय परिश्रम, कर्तव्यनिष्ठा और सृजनशीलता के साथ किया जा रहा राष्ट्रनिर्माण का अभियान, आप के नेतृत्व में आगे बढ़ता रहे। मेरी शुभेच्छा है कि ईश्वर आपको स्वस्थ और दीर्घायु बनाए।'

PM Narendra Modi Birthday 2022: पीएम मोदी का संघर्ष और राजनीतिक सफर दिखाती हैं ये फिल्में और वेब सीरीज

देश के रक्षा मंत्री ने किया ट्वीट

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने ट्ववीट करते हुए कहा है, भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री

नरेंद्र मोदी को जन्मदिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ। उन्होंने अपने नेतृत्व से देश में प्रगति और सुशासन को अभूतपूर्व मज़बूती दी है और पूरे विश्व में भारत की प्रतिष्ठा और स्वाभिमान को नई ऊँचाई दी है। ईश्वर उन्हें स्वस्थ रखें और दीर्घायु करें।

PM Narendra Modi Birthday: पीएम मोदी आज अपने जन्मदिन पर क्या-क्या करेंगे, जानें पूरे दिन का शेड्यूल

गृह मंत्री अमित शाह ने भी दी शुभकामनाएं 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने लिखा है, देश के सर्वप्रिय नेता व हम सभी के प्रेरणास्त्रोत प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिवस की शुभकामनाएं देता हूँ और ईश्वर से उनके उत्तम स्वास्थ्य व सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं। मोदी जी ने अपनी भारत प्रथम की सोच व गरीब कल्याण के संकल्प से असंभव कार्यों को संभव करके दिखाया है।

Edited By: Arijita Sen

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट