Move to Jagran APP

Diwali 2023: सुदर्शन पटनायक ने रेत पर बनाई भगवान राम की प्रतिमा, लोगों को दीं दिवाली की शुभकामनाएं

Diwali 2023 Lord Ram यह पहली बार नहीं है कि पटनायक ने अपनी अनोखी प्रतिभा से लोगों को मंत्रमुग्ध किया है। कई अवसरों पर उन्होंने विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं की शानदार रेत की मूर्ति बनाई है। दिवाली हर साल कार्तिक महीने के 15वें दिन अमावस्या (या अमावस्या) को मनाई जाती है। इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaPublished: Sun, 12 Nov 2023 05:30 AM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2023 05:30 AM (IST)
Diwali 2023: सुदर्शन पटनायक ने रेत पर बनाई भगवान राम की प्रतिमा, लोगों को दीं दिवाली की शुभकामनाएं

एएनआई, ओडिशा। दिवाली के अवसर पर प्रसिद्ध रेत कलाकार सुदर्शन पटनायक ने ओडिशा के पुरी समुद्र तट पर 'हैप्पी दिवाली' संदेश के साथ दीया पकड़े हुए भगवान राम की एक रंगीन रेत की मूर्ति बनाई है। समुद्र तट पर मौजूद लोग इस मूर्ति की तस्वीरें लेते नजर आए। समुद्र तट के वीडियो में पटनायक को शानदार कला को अंतिम रूप देते हुए दिखाया गया है।

loksabha election banner

हालांकि, यह पहली बार नहीं है कि पटनायक ने अपनी अनोखी प्रतिभा से लोगों को मंत्रमुग्ध किया है। कई अवसरों पर उन्होंने विभिन्न हिंदू देवी-देवताओं की शानदार रेत की मूर्ति बनाई है। दिवाली हर साल कार्तिक महीने के 15वें दिन अमावस्या (या अमावस्या) को मनाई जाती है। इस साल दिवाली 12 नवंबर को मनाई जा रही है।

एएनआई से बात करते हुए, प्रसिद्ध रेत कलाकार ने देश के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, "दिवाली के अवसर पर, हमने हैप्पी दिवाली के संदेश के साथ रेत पर सबसे बड़ा दीया बनाया। हम देश के लोगों को दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं। हमने यहां दीये भी स्थापित किए हैं और भगवान राम की मूर्ति भी बनाई है।"

गौरतलब है कि 2019 में अयोध्या विवाद पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने भव्य राम मंदिर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद, केंद्र ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के संबंध में सभी निर्णय लेने के लिए श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की स्थापना की। ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर का निर्माण कार्य निरंतर गति से चल रहा है। रामलला की मूर्ति मंदिर के गर्भगृह में होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 22 जनवरी 2024 को अयोध्या जाने और अभिषेक समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है। ट्रस्ट द्वारा पीएम मोदी को पत्र भेजा गया था और उन्होंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है।

प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को निर्धारित है और श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच एक बैठक के बाद इसे अंतिम रूप दिया गया। पीएम मोदी 22 जनवरी 2024 को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करने के लिए अयोध्या जाएंगे। राम मंदिर निर्माण की आधारशिला पीएम मोदी ने 5 अगस्त 2020 को रखी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.