Move to Jagran APP

ओडिशा में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 3 सीट पर इन नामों की चर्चा के बीच बीजद को जीत की उम्मीद

Odisha Rajya Sabha Election ओडिशा में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां तीनों सीट पर बीजद को जीत की उम्मीद है। इन सीटों को लेकर नेताओं के नामों की चर्चा भी होने लगी है। परंतु अंतिम निर्णय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को लेना है। चर्चा है कि इस बार किसी महिला का नाम आगे आएगा।

By Sheshnath Rai Edited By: Yogesh Sahu Published: Fri, 09 Feb 2024 02:18 PM (IST)Updated: Fri, 09 Feb 2024 02:18 PM (IST)
Odisha में राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू, 3 सीट पर बीजद को जीत की उम्मीद

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। ओडिशा में खाली हुई तीन राज्यसभा सीट पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, प्रदेश से अभी किसी भी उम्मीदवार का चेहरा सामने नहीं आया है। राज्यसभा की अकंगणित देखें तो तीनों सीट पर बीजद को अपने उम्मीदवार के जीत की उम्मीद है। अब बीजद इन तीन सीटों पर किसका नाम सामने लाती है, अभी स्पष्ट नहीं है। हालांकि, कुछ नेताओं के नाम चर्चा में जरूर सामने आ रहे हैं।

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक, 3 अप्रैल को राज्य के तीन राज्यसभा सदस्य अमर पटनायक, प्रशांत नंद एवं केन्द्र मंत्री अश्विनी वैष्णव का राज्यसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है।

बीजद से किन तीन लोगों को राज्यसभा भेजा जाएगा, बीजद सुप्रीमो तथा मुख्यमंत्री नवीन पटनायक किसके नाम पर मुहर लगाएंगे, उसे लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

रेस में शामिल हैं ये नेता

बताया जा रहा है कि पुरी लोकसभा सीट से सांसद पिनाकी मिश्र को बीजद इस बार राज्यसभा भेज सकती है। इसके अलावा राज्यसभा सदस्य अमर पटनायक को पार्टी रिपीट कर सकती है। वहीं, वरिष्ठ नेता पूर्व सांसद प्रसन्न पाटशाणी, पश्चिम ओडिशा से प्रसन्न आचार्य का नाम भी राज्यसभा की रेस में शामिल हैं।

मिशन शक्ति महिला को भी मिल सकता है मौका

इन तमाम आंकलन के बाहर राजनीति के जानकारों का कहना है कि नवीन पटनायक इस बार किसी महिला को भी राज्यसभा भेज सकते हैं। मिशन शक्ति में अच्छा कार्य करने वाली किसी एक महिला का नाम भी इसमें शामिल हो सकता है।

इसके अलावा रिटायर हुए कुछ वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी का नाम भी राज्यसभा की रेस में होने की चर्चा हो रही है। बीजद के कुछ वरिष्ठ नेताओं का कहना है कि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक राज्य के हित को देखते हुए हर समय सही निर्णय लेते हैं।

इस बार भी वह ठीक समय पर ठीक निर्णय लेंगे। हालांकि, मुख्यमंत्री नवीन पटायक ऐसे निर्णय लेते हैं जो सभी आकलन से भिन्न होता है। इस बार चुनावी वर्ष है ऐसे में चुनाव को ध्यान में रखते हुए ऐसे तीन लोगों को दिल्ली का टिकट दे सकते हैं, जिसका एक बड़ा संदेश लोगों में जाएं।

27 फरवरी को होगा चुनाव

राज्यसभा चुनाव के लिए प्रकाशित विज्ञप्ति के मुताबिक 27 फरवरी को राज्यसभा सदस्यों का चुनाव होगा। ओडिशा में भी तीन सीट पर चुनाव होना है। इसके लिए नामांकन प्रक्रिया 15 फरवरी तक चलेगी। 16 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी।

20 फरवरी को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है। यदि प्रतिद्वंदी होते हैं तो फिर 27 फरवरी को सुबह 9 से अपराह्न 4 बजे तक मतदान होगा। इसी दिन शाम 5 बजे परिणाम घोषित किया जाएगा। संख्या के हिसाब से देखें तो तीनों सीट शासक बीजद के कब्जे में जाएगी।

यह भी पढ़ें

Odisha News: बारबाटी कटक विधानसभा चुनाव विवाद में पूरी हुई सुनवाई, जल्‍द हाई कोर्ट सुना सकता है फैसला

'PM मोदी OBC पैदा नहीं हुए थे...', राहुल गांधी ने जाति को लेकर साधा निशाना, BJP और BJD के बीच अंतर भी बताया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.