कटक, जागरण संवाददाता। कटक में कोरोना संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जहां शुक्रवार को 38 कोरोना संक्रमित की पहचान की गई थी, वही शनिवार को 35 कोरोना संक्रमित की पहचान हुई है । ऐसी स्थिति में कटक नगर निगम की ओर से पाबंदी लगाया गया है। जुलाई 3 तारीख यानी रविवार से कटक शहर में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी को अनिवार्य किया गया है।

यहां तक कि, जिला के बाहर से आने वाले लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। राज्य में खुरदा जिला के बाद कोरोना संक्रमण में कटक जिला दूसरे स्थान पर होने हेतु इस तरह का ठोस कदम उठाया गया है। कटक नगर निगम के कमिश्नर द्वारा शनिवर अपराह्न को जारी की जाने वाली विज्ञप्ति के अनुसार, सार्वजनिक स्‍थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

इसके अलावा भीड़भाड़ वाले इलाके में सामाजिक दुरी को 2 मीटर पहले की भांति पालन करने के लिए निर्देश दी गई है। शहर के तमाम मॉल और दुकान में इस नियम को पालन किया जाएगा। व्यापारिक प्रतिष्ठान के मालिक इसके लिए ठोस कदम उठाएंगे। यह नियम न पालन करने वाले लोगों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई प्रशासन की ओर से की जाएगी।

दूसरी ओर सर्वसाधारण जगह पर ना थूकने के लिए, नियमित रूप से हाथ धोना यां सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना आदि नियम को पालन करने के लिए भी निवेदन की गई है। तमाम सरकारी कार्यालय और निजी प्रतिष्ठान में अधिकारी अपने कार्यालय में भी इन नियमों का पालन करेंगें। इसके साथ-साथ कर्मचारियों को जागरूक कराएंगे, यह निर्देश दिए गए हैं।

अपनी सुरक्षा के लिए पहले की भांति कोरोना के तमाम सतर्कता नियम को पालन करने के लिए कटक के सुभाष सिंह ने शहर के लोगों को आह्वान किया है। उन्होंने गण माध्यम को जानकारी देते हुए कहा कि, कोरोना संक्रमण बढ़ना निश्चित तौर पर चिंता का विषय है। लेकिन इसके लिए हम सब को जागरूक होना जरूरी है।

जागरूक रहने से सभी सुरक्षित रह सकेंगे। स्थिति नियंत्रण के बाहर जाने पर आगे प्रशासन को और कई कठोर कदम लेना पड़ेगा। मास्क पहनना और सामाजिक दूरी आदि छोटे-छोटे नियमों को पालन करने के लिए शहर के लोगों को मेयर श्री सिंह ने आह्वान किया है।

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट