भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। महाशिवरात्रि के मौके पर आज राजधानी भुवनेश्वर में लिंगराज मंदिर से लेकर पुरी लोकनाथ मंदिर, ढेंकानाल स्थित बाबा कपिलास मंदिर, चंडीखोल स्थित महाविनायक शैव पीठ के साथ तमाम शिवालयों में भक्तों की खासी भीड़ देखने को मिली है। भुवनेश्वर स्थित श्री लिंगराज मंदिर में कोविड प्रतिबंध के बीच श्रद्धालुओं ने श्री लिंगराज महाप्रभु का दर्शन किया है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।

27 प्लाटून पुलिस बल तैनात

भुवनेश्वर डीसीपी उमाशंकर दास के तत्वावधान में 6 अतिरिक्त डीसीपी, 12 एसीपी, 19 इंस्पेक्टर, 85 अधिकारी के सात करीबन 27 प्लाटून पुलिस बल यहां तैनात किए गए थे। ट्रैफिक व्यवस्था को नियंत्रण करने का दायित्व खुद डीसीपी संभालते देखे गए। वहीं पवित्र महाशिवरात्रि के मौके पर सभी शिवालयों में आज भक्तिपूर्ण माहौल देखा गया है। जाजपुर जिले के प्रसिद्ध महाविनायक शेव पीठ में महाशिवरात्रि के मौके पर भक्तों की खासी भीड़ उमड़ी।

महादेव की आज जहां विशेष पूजा की गई

यहां उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बाद इस साल श्रद्धालुओं को महाप्रभु के दर्शन करने के साथ जागरण कार्यक्रम को अनुमति मिली है। तमाम शिवालयों में देवों के देव महादेव की आज जहां विशेष पूजा की गई है। सुबह के समय प्रभु की मंगल आरती, अभिषेक, बाल्य भोग, रूद्राभिषेक आदि नीति विधि के मुताबिक संपन्न होने के बाद श्रद्धालुओं को महादेव के दर्शन करने करने की अनुमति दी गई।

Edited By: Babita Kashyap

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट