Move to Jagran APP

आदिवासी बेटे ने आकाश में चमकाया ओडिशा का नाम, वायुसेना के विमान से 1200 किमी. की ऊंचाई से की पारा ग्लाइडिंग

1200 फीट ऊपर से लड़ाकू विमान से पारा ग्लाइडिंग कर ओडिशा तथा मालकानगिरी के लिए गौरव लाने का काम प्लस-तीन अंतिम वर्ष के छात्र लकीनाथ किरसानी ने किया है। किरसानी ने आगे चलकर भारतीय सेना में शामिल होने का लक्ष्य रखा है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Wed, 30 Nov 2022 09:06 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 09:06 PM (IST)
आदिवासी बेटे ने आकाश में चमकाया ओडिशा का नाम, वायुसेना के विमान से 1200 किमी. की ऊंचाई से की पारा ग्लाइडिंग
आदिवासी बेटे ने वायुसेना के विमान से 1200 किमी. की ऊंचाई से की पारा ग्लाइडिंग

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता : ओडिशा के नक्सल प्रभावित एवं आदिवासी प्रवण जिले के बंडा जनजाति के एक बच्चे ने उत्तरप्रदेश आगरा में अपनी प्रतिभा के जरिए ना सिर्फ अपने जिले का बल्कि पूरे प्रदेश का नाम रोशन किया है। 1200 फीट ऊपर से लड़ाकू विमान से पारा ग्लाइडिंग कर ओडिशा तथा मालकानगिरी के लिए गौरव लाने का काम प्लस-तीन अंतिम वर्ष के छात्र लकीनाथ किरसानी ने किया है। किरसानी ने आगे चलकर भारतीय सेना में शामिल होने का लक्ष्य रखा है।

loksabha election banner

ओडिशा से एकमात्र कैडेट के रूप में लकी ने लिया था भाग 

बंडा जनजाति से आने वाले लकीनाथ किरसानी मालकानगिरी महाविद्यालय में प्लस तीन अंतिम वर्ष की पढ़ाई कर रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर चलने वाले एनसीसी कैंप में भाग लेकर लकी ने यह दिलेरी पेश की है। पूरे देश से 14 लाख एनसीसी कैडेट इस कैंप में भाग लिए हैं मगर ओडिशा से एकमात्र कैडेट के रूप में लकी ने भाग लिया है।

एयरफोर्स के कर्मचारी भी हुए उत्साहित

25 दिनों तक चलने वाले इस कैंप में उत्तर प्रदेश के आगरा एयरवन ट्रेनिंग स्कूल में लकीनाथ ने 15 दिन का प्रशिक्षण लिया था। किस प्रकार से लड़ाकू विमान से जरूरत पड़ने पर पारा ग्लाइडिंग किया जाता है, उसकी बारिकियों को सीखा। लकीनाथ की पारदर्शिता को देखकर एयरफोर्स के कर्मचारी भी उत्साहित थे। लकी ने पहले 30 फुट से यह कौशल शुरू किया और अब 1200 फुट की ऊंचाई से लड़ाकू विमान से ग्लाइंडिग किया है। अपनी इस प्रतिभा के लिए लकी भी काफी उत्साहित है। आगामी दिनों में सेना में भाग लेने का लक्ष्य लकी ने रखा है।

मालकानगिरी जैसे पिछड़े जिले से आने वाले एक एनसीसी कैडेट का राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह से चमकना निश्चित रूप से गर्व की बात है, यह कहना है मालकानगिरी महाविद्यालय के अध्यक्ष अशोक षडंगी का। उन्होंने लकीनाथ के उज्ज्वल भविष्य की कामान की है।

Odisha News: नक्सलियों को बीएसएफ आइजी की चेतावनी, तो हम भी हथियार उठाने को मजबूर हो जाएंगे

Make in Odisha Conclave 2022: मेक इन ओडिशा कान्क्लेव का आगाज, नवीन पटनायक ने किया उद्घाटन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.