Move to Jagran APP

श्री लिंगराज मंदिर का पुरी की तर्ज पर होगा विकास, प्रभावितों के लिए‍ विशेष पैकेज

Shri Lingraj Temple लोकसेवा भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक में लिंगराज मंदिर के चर्तु पार्श्व के विकास को लेकर निर्णय लिया गया सीएम पटनायक ने इसके लिए विशेष पैकेज की घोषणा भी की।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 12:18 PM (IST)Updated: Fri, 13 Dec 2019 12:18 PM (IST)
श्री लिंगराज मंदिर का पुरी की तर्ज पर होगा विकास, प्रभावितों के लिए‍ विशेष पैकेज

भुवनेश्वर, जेएनएन। श्रीक्षेत्र धाम पुरी की ही तर्ज पर महाप्रभु लिंगराज मंदिर के चर्तु पार्श्व का विकास किया जाएगा। इसके लिए 66 एकड़ में परिव्याप्त एकाग्र क्षेत्र योजना शुरू की जाएगी। इस हेतु गुरुवार को लोकसेवा भवन में आयोजित एक उच्चस्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया है और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस योजना से प्रभावित होने वाले लोगों के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री ने इसके साथ ही पुरी की ही तरह लोगों से सरकार की योजना में सहयोग करने का आह्वान किया है। इस योजना के तहत लिंगराज मंदिर तक जाने के लिए आकर्षक प्रवेश मार्ग बनाया जाएगार। विंदु सागर के साथ ऐतिहासिक सभी पुष्करिणियों का पुनरुद्धार किया जाएगा। अत्याधुनिक पिकिंग, लिंगराज ऐतिह्य प्रोजेक्ट, केदारगौरी एवं मुक्तेश्वर परिसर का विकास एवं विभिन्न प्रकार की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। इस योजना के तहत कुल 9 प्रोजेक्ट कार्यकारी किया जाएगा।इस योजना के तहत श्री लिंगराज थाना एवं श्री लिंगराज  मंदिर ट्रस्ट आफिस को अन्यत्र स्थानान्तरित किया जाएगा। ट्रैफिक कम करने एवं यातायात सुविधा के लिए तालेश्र चौक से बढ़ेईबांक चौक तक रास्ते का निर्माण किया जाएगा। विंदु सागर जल के शुद्धिकरण के लिए अत्याधुनिक व्यस्था की जाएगी। चार जगहों पर पिकिंग की व्यवस्था की जाएगी। श्री लिंगराज मंदिर के सामने की जगह में उद्यान निर्माण कर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। मंदिर के चारों तरफ परिक्रमा पथ निर्माण किया जाएगा। मंदिर के सामने मार्ग में वाहन आवागमन को पूरी तरह से बंद किया जाएगा।

 अनुसूचित जाति के बच्चों को अलग पंक्ति में बैठाकर परोसा मिड-डे मील, मामला गरमाया

 श्री लिंगराज ऐतिह्य प्रोजेक्ट के अधिन में भक्तों को जिस प्रकार से सुविधा से दर्शन हो इसकी व्यवस्था की जाएगी। एकाग्र क्षेत्र योजना में आने वाले अस्थाई, अस्थाई निर्माण सभी को हटाया जाएगा। अस्थाई दुकानदार को दो किश्त में 30 हजार रुपया दिया जाएगा और वैडिंग जोन बनाकर अस्थाई दुकानदारों का पुनर्वास किया जाएगा।

 गौरतलब है कि मंगलवार को भी लिंगराज थाना के सामने विरोध प्रदर्शन हुआ था। जिसकेबाद बीएमसी की तरफ से अतिक्रमण हटाओ अभियान को स्थगित करते हुए प्रदर्शन में शामिल प्रतिनिधि दल के साथ बैठक करने का निर्णय हुआ था।

Photos Himachal Snowfall: बर्फ से और खूबसूरत हुआ हिमाचल, देखें मनमोहक तस्वीरें

 Mumbai Brutal Murder: भतीजी की हत्या, ड्रम में सीमेंट कंक्रीट भर नदी में फेंका; आरोपी चाचा फरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.