Move to Jagran APP

Jagannath Temple के गुबंद पर कभी नहीं बैठता पक्षी, उल्टी दिशा में उड़ता है ध्वज; हैरान कर देंगे इससे जुड़े रहस्य

Jagannath Temple Facts पुरी में स्थित भगवान जगन्‍नाथ मंदिर भारत के चार धामों में से एक है। जगन्नाथ मंदिर की जितनी आस्था पूरे विश्व में प्रचलित है उतने ही रहस्य इस मंदिर में छिपे हैं। आइए जानते हैं उन रहस्यों के बारे में विस्तार से-

By Babita KashyapEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 12:21 PM (IST)
Puri Jaggannath Temple: जगन्नाथ मंदिर की जितनी आस्था पूरे विश्व में प्रचलित है, उतने ही रहस्य मंदिर में छिपे हैं

नई दिल्‍ली, जागरण आनलाइन डेस्‍क। ओडिशा के पुरी में स्थित भगवान जगन्‍नाथ मंदिर भारत के चार धामों में से एक है। हिंदू धर्म में भगवान जगन्‍नाथ की काफी मान्‍यता है। भगवान जगन्नाथ मंदिर के रहस्यों को देखकर आज भी वैज्ञानिक हैरान हैं। भगवान जगन्नाथ मंदिर की जितनी आस्था पूरे विश्व में प्रचलित है, उतने ही रहस्य इस मंदिर में छिपे हैं, आइए जानते हैं उन रहस्यों के बारे में विस्तार से-

loksabha election banner

1. सुदर्शन चक्र

जगन्नाथ मंदिर के शीर्ष पर भगवान नारायण का सुदर्शन चक्र मौजूद है। अष्ट धातु से बने इस चक्र को नीलचक्र भी कहा जाता है और इसका निर्माण इस तरह से किया गया है कि इसे पुरी के किसी भी कोने से देखा जा सकता है और किसी भी दिशा से देखा जा सकता है। अगर आप इसे देखेंगे तो आपको लगेगा कि इस चक्र का मुंह आपकी ओर है।

2. जगन्नाथ मंदिर की छाया नहीं बनती है।

ये है दुनिया का सबसे ऊंचा और खूबसूरत मंदिर, इसकी ऊंचाई करीब 214 फीट है और यह 4 लाख वर्ग फीट में फैला भव्य मंदिर है, हैरानी की बात यह है कि इस मंदिर के गुम्बद की छाया दिन के समय में कभी भी नहीं बनती है।

3. यह मंदिर समुद्र तट के पास स्थित है

इस मंदिर की एक अजीब बात यह है कि मंदिर समुद्र तट के पास होने के बावजूद मंदिर में प्रवेश करते ही समुद्र की लहरों की आवाज नहीं सुनाई देती। एक बार जब आप इसके शेर द्वार में प्रवेश करेंगे, तो आप देखेंगे कि समुद्र की लहरों की आवाज गायब हो जाती है और जैसे ही आप इस द्वार से बाहर निकलते हैं, ध्वनि फिर से आएगी।

4. हमेशा विपरीत दिशा में घूमता है शिखर पर लगा झंडा

जगन्नाथ मंदिर का सबसे बड़ा रहस्य यह है कि मंदिर के शीर्ष पर लगा झंडा हमेशा हवा के विपरीत दिशा में लहराता है। इसका क्‍या कारण है यह आज तक पता नहीं चल पाया है। शीर्ष पर लगे झंडे का एक और रहस्य यह है कि इस झंडे को मंदिर के पुजारी द्वारा प्रतिदिन 45 मंजिला उल्टा चढ़कर बदला जाता था और माना जाता है कि अगर किसी दिन गलती से झंडा नहीं बदला गया तो मंदिर अगले 18 वर्षों के लिए बंद हो जाएगा।

5. जगन्नाथ मंदिर के गुंबद पर नहीं बैठते पक्षी

आमतौर पर मंदिरों और मस्जिदों के गुंबदों पर पक्षियों के झुंड देखे जा सकते हैं। लेकिन यहां आपको जगन्नाथ मंदिर के गुंबदों पर एक भी पक्षी नहीं दिखेगा। इस मंदिर के चारों ओर पक्षी भी नहीं उड़ते, यहां तक कि कोई हवाई जहाज या हेलीकॉप्टर भी इस मंदिर के ऊपर से नहीं उड़ता।

6. दुनिया की सबसे बड़ी रसोई

श्री जगन्नाथ मंदिर में स्थित किचन को दुनिया का सबसे बड़ा किचन माना जाता है। इस रसोई में प्रतिदिन लगभग 500 रसोइए और लगभग 300 सहकर्मी भोजन तैयार करते हैं। प्रसाद बनाने के लिए 7 बर्तन एक के ऊपर एक रखे जाते हैं और आपको जानकर हैरानी होगी कि जो बर्तन सबसे ऊपर रखा जाता है उसमें सबसे पहले खाना पकता है और फिर उसके नीचे के बर्तन में और जिस बर्तन में सबसे ज्‍यादा आंच लगती है उसमें खाना सबसे देर में पकता है।

इस मंदिर के किचन में बना प्रसाद कभी कम नहीं होता, चाहे यहां कितने भी भक्त आ जाएं। यहां प्रतिदिन 20-30 हजार लोगों को प्रसाद मिलता है, भले ही उनकी संख्या लाख हो जाए, लेकिन ऐसा कभी नहीं हुआ कि प्रसाद कम हुआ हो।

7. जगन्नाथ पुरी मंदिर में विपरीत दिशा में चलती है हवा

सामान्‍यत तौर पर समुद्र के तटीय क्षेत्रों में हवा लहरों की दिशा में चलती है, यानी हवा समुद्र से जमीन की ओर चलती है। विज्ञान के नियम के अनुसार ऐसा ही होना चाहिए। लेकिन यहां ओडिशा के पुरी में हवा जमीन से समुद्र की ओर चलती है।

8. मूर्तियों का होता है पुनर्निर्माण

हर 12 साल में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की काष्‍ठ (लकड़ी की लकड़ी) की मूर्तियों का पुनर्निर्माण किया जाता है और उन्हें पहले की मूर्तियों से बदल दिया जाता है। आश्चर्य की बात यह है कि नई मूर्तियों के बनने के बावजूद उनका आकार, आकार, रंग, लंबाई, चौड़ाई सब कुछ वैसा ही रहता है।

यह भी पढ़ें-

Jagannath Temple जहां मूर्ति में धड़कता भगवान कृष्ण का दिल, हैरान करने वाला है रहस्‍य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.