जासं, भुवनेश्वर : जिदगी फाउंडेशन के जरिए डॉ. अजय बहादुर सिंह की ओर से ओडिशा के गरीब मेधावी बच्चों को मुफ्त मेडिकल की शिक्षा दी जा रही है। इससे से प्रेरित होकर सलोनी हार्ट फाउंडेशन, अमेरिका के संस्थापक हिमांशु सेठ ने हर साल एक छात्र के पढ़ाई का पूरा खर्च वहन करने की घोषणा की है। राजधानी भुवनेश्वर में डॉ. अजय बहादुर सिंह से मुलाकात करने के बाद हिमांशु सेठ ने कहा कि जिदगी फाउंडेशन की छात्रा कृष्णा महांती का आगामी पांच साल तक मेडिकल पढ़ाई में लगने वाले सभी खर्च उनकी संस्था वहन करेगी। उन्होंने इस अवसर पर कृष्णा को एक लैपटॉप भी उपहार के तौर पर भेंट किया।

उल्लेखनीय कि सलोनी हार्ट फाउंडेशन, अमेरिका एक नन प्रॉफिट संस्था है जिसका गठन एवं संचालन इंजीनियर हिमांशु सेठ कर रहे हैं और इसमें 12 लोग सदस्य हैं। इस संस्थान का उद्देश्य बेहतर डॉक्टर बनाना तथा शिशु मृत्यु दर को कम करना है। जिदगी फाउंडेशन के बारे में जब उन्हें पता चला तो उन्होंने इसके संस्थापक डॉ. अजय बहादुर सिंह के प्रयास की सराहना करते हुए मिलकर उनकी मुहिम में सहयोग का हाथ बढ़ाया है।

झारखंड राज्य के देवघर में जन्मे डॉ. अजय बहादुर सिंह ने भुवनेश्वर में वर्ष 2017 में जिदगी फाउंडेशन का गठन किया और इसके जरिये 2018 में 20 में से 18 तथा 2019 में 14 छात्र में से सभी छात्र मेडिकल की प्रवेश परीक्षा के उत्तीर्ण करने में सहायक बने। अब अमेरिका के इस फाउंडेशन के उनके साथ जुड़ जाने से निश्चित रूप से ओडिशा के गरीब मेधावी छात्रों को पैसे के अभाव में मेडिकल शिक्षा से वंचित नहीं होना पड़ेगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस