Move to Jagran APP

Odisha में होने जा रही शिक्षकों की भर्ती, जल्द भरे जाएंग 53 हजार खाली पद; विधानसभा में बोले शिक्षा मंत्री

Odisha Teacher Recruitment ओडिशा के स्कूल एवं जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 53000 पद जल्द भरे जाएंगे। राज्य भर के स्कूलों में 2026 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Wed, 22 Mar 2023 04:27 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 04:27 PM (IST)
Odisha में होने जा रही शिक्षकों की भर्ती, जल्द भरे जाएंग 53 हजार खाली पद; विधानसभा में बोले शिक्षा मंत्री
Odisha में होने जा रही शिक्षकों की भर्ती

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा के स्कूल एवं जन शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 53,000 पद जल्द भरे जाएंगे। दास ने कहा कि राज्य भर के विभिन्न स्कूलों में 2026 शिक्षकों और 2064 क्लर्कों की नियुक्ति की प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है।

loksabha election banner

मंत्री दास ने सदन को यह भी बताया कि राज्य में हाई स्कूलों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण के लिए पंचायतराज विभाग द्वारा 280 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।

मो स्कूल अभियान के तहत 805.14 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसी तरह स्कूल एवं जन शिक्षा विभाग के पास विभिन्न उद्देश्यों के लिए 578 करोड़ रुपये का बजटीय आवंटन है।

5टी स्कूलों में शिक्षकों की कमी और भुगतान नहीं होने के संबंध में कुछ विपक्षी और सत्तारूढ़ दल के विधायकों की चिंताओं का जवाब देते हुए दास ने कहा कि 5टी स्कूलों में भुगतान नहीं होने से संबंधित मामले पर संबंधित कलेक्टरों के साथ चर्चा की जाएगी।

पहले चरण में 1075 स्कूलों का रूपांतरण

दास के अनुसार, 5टी पहल के तहत पहले चरण में 1075 स्कूलों का रूपांतरण किया गया है, जबकि दूसरे चरण में 3461 स्कूलों को रूपांतंरण किया गया है। इसी तरह तीसरे चरण में 2336 स्कूलों का कायाकल्प किया गया है।

5टी स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति के बारे में सदन को सूचित करते हुए दास ने कहा कि अब तक 11,000 शिक्षकों की नियुक्ति पूरी हो चुकी है। करीब 7,000 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए 10 मार्च को परीक्षा आयोजित की गई थी।

इसी तरह, 6,000 और शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है। मंत्री ने कहा कि अब राज्य में शिक्षकों की कोई कमी नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.