Move to Jagran APP

Odisha News: रेल मंत्री बोले, ओडिशा को जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

Odisha News रेल मंत्री ने कहा कि आगामी रथयात्रा से पहले ओडिशा में जगन्नाथ एक्सप्रेस चलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि शीघ्र ही ओडिशा में वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। वैष्णब ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव देने पर मेट्रो ट्रेन भी यहां चलाई जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Sachin Kumar MishraPublished: Sun, 27 Nov 2022 04:37 PM (IST)Updated: Sun, 27 Nov 2022 04:37 PM (IST)
Odisha News: रेल मंत्री बोले, ओडिशा को जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस
ओडिशा को जल्द मिलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस : रेल मंत्री। फोटो जागरण

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। Odisha News: ओडिशा दौरे पर आए रेलवे, आपूर्ति, इलेक्ट्रानिक्स व सूचना प्रयुक्तिविद्या मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पूर्वतट रेलवे मुख्यालय चन्द्रशेखरपुर स्थित रेल सदन में पूर्वतट रेलवे के महाप्रबंधक तथा अन्य प्रमुख विभागयी अधिकारियों के साथ प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाओं को लेकर समीक्षा बैठक की।

loksabha election banner

कहा-जल्द हो परियोजना कार्य

रेल मंत्री ने बैठक के दौरान अधिकारियों को रेलवे परियोजना कार्य को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए विशेष ध्यान देने को कहा। इसके लिए राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ ही सभी संस्थाओं के साथ समन्वय बनाकर काम करने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे अधिकारियों को सलाह दी। ओडिशा निर्माण कनक्लेव 2022 में भाग लेते हुए रेल मंत्री ने रेलवे की एकाधिक रूपांतरण कार्य, बंदरगा संयोग, जारी परियोजनाओं के कार्य जल्द समाप्त करने की सलाह दी।

आगामी रथयात्रा से पहले चलेगी जगन्नाथ एक्सप्रेस

रेल मंत्री ने कहा कि आगामी रथयात्रा से पहले ओडिशा में जगन्नाथ एक्सप्रेस चलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि शीघ्र ही ओडिशा में वंदे भारत एक्सप्रेस चलेगी। वैष्णब ने यह भी कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव देने पर मेट्रो ट्रेन भी यहां चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत गौरव परियोजना के अधीन जगन्नाथ एक्सप्रेस चलेगी। इससे पूर्व इस परियोजना में रामायण के प्रचार प्रसार के लिए रामायण एक्सप्रेस शुरू की गई है। जगन्नाथ एक्सप्रेस की रूपरेख व डिजाईन आदि को अंतिम रूप दिया जा चुका है। जगन्नाथ संस्कृति व परंपरा के प्रचार प्रसार के लिए यह एक्सप्रेस कार्य करेगी। उन्होंने कहा कि मेट्रो ट्रेन चलाने के लिए राज्य सरकार की ओर से किसी प्रकार का प्रस्ताव नहीं आया है। राज्य सरकार के प्रस्ताव देने पर मेट्रो ट्रेन भी चलाई जा सकेगी। 

जमीन मिलने के अगले दिन शुरू होगा रेल लाइन का निर्माण

ओडिशा में बरगड़ के पद्मपुर विधानसभा उपचुनाव को लेकर आयोजित चुनावी जनसभा के जरिए दो केंद्रीय मंत्रियों ने नवीन पटनायक सरकार पर निशाना साधा। एक जनसभा में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बरगड़ से नुआपड़ा नई रेल लाइन को लेकर राज्य सरकार खुली चुनौती दी है। पाइकमाल में चुनावी सभा में रेलमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कल जमीन दे, उसके अगले दिन से रेल लाइन निर्माण के लिए कार्य शुरू कर दिया जाएगा। जगह ओडिशा सरकार की है। जगह नहीं देंगे तो काम कैसे शुरू होगा। 

ओडिशा का होगा विकास

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राज्य सरकार जगह देगी तो ओडिशा का विकास होगा। पहले प्रदेश में रेल प्रोजेक्ट के लिए आठ सौ करोड़ रुपये आता था। केंद्र में मोदी सरकार होने के बाद अब 10 हजार करोड़ आ रहा है। रेलमंत्री ने कहा कि प्रत्येक गांव में मोबाइल टावर निर्माण के लिए 5600 करोड़ रुपया मंजूर किया है। राज्य सरकार नीति नियत ठीक रहे तो इससे प्रदेश के लोगों को रोजगार मिलेगा। हम एकजुट होकर काम करें तो प्रदेश के युवाओं को दुसरे राज्यों में मजदूरी के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

तोमर ने ओडिशा सरकार पर साधा निशाना

वहीं, पाइकमाल चुनावी सभा में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फसल बीमा योजना राशि को लेकर राज्य सरकार पर हमला बोला। तोमर ने कहा कि फसल बीमा योजना रुपये को लेकर राज्य सरकार गलत प्रचार कर रही है। फसल बीमा योजना की रकम केंद्र सरकार की तरफ से रिलीज कर दी गई है। राज्य सरकार के कार्य काफी धीमी गति से चल रहे हैं, जिसका खामियाजा यहां के किसानों को भुगतना पड़ रहा है। बीमा के लिए टेंडर बुलाना राज्य सरकार का दायित्व है। 

वनवासी बच्चों के लिए केंद्र शुरू करेगा निश्शुल्क कोचिंग व्यवस्था 

भुवनेश्वर केंद्र सरकार वनवासी क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों को प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए फ्री कोचिंग की व्यवस्था करने जा रही है। इससे वनवासी बच्चे भी यूपीएससी, मेडिकल और इंजीनियरिंग जैसी संयुक्त परीक्षाओं की परीक्षाओं के लिए तैयार हो पायेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार तैयारी कर रही है। यह बातें वनवासी कल्याण आश्रम ओडिशा की तरफ से वनवासी बच्चों के लिए सरस्वती शिशु मंदिर धर्मविहार, भुवनेश्वर में आयोजित राज्य स्तरीय खेलकूद प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेते हुए केंद्रीय आदिवासी एवं जनशक्ति राज्यमंत्री विशेश्वर टुडू ने कहीं। 

यह भी पढ़ेंः  एकनाथ शिंदे बोले-महाराष्ट्र में बनेगा असम भवन, संजय राउत ने कहा-पहले से ही मौजूद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.