Move to Jagran APP

उत्कल दिवस पर CM ने प्रदान की कालिया योजना की सहायता राशि, किसानों के खातों में पहुंचे 877 करोड़ रुपए

Odisha News ओडिशा के 43 लाख से अधिक किसान परिवारों को 877 करोड़ रुपये की राशि किसानों के बैंक खातों में दी गई है। मुख्यमंत्री ने इस गौरव का श्रेय राज्य के लाखों किसान भाइयों और बहनों को दिया।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Sat, 01 Apr 2023 09:02 PM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 09:02 PM (IST)
उत्कल दिवस पर CM ने प्रदान की कालिया योजना की सहायता राशि

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा दिवस के शुभ अवसर पर राज्य के किसान भाइयों और बहनों को वित्तीय सहायता प्रदान की। यह सहायता चालू खरीफ सीजन में खेती के लिए दी गई है। झारसुगुड़ा को छोड़कर, राज्य के सभी हिस्सों के किसानों को यह सहायता राशि मिली है। 43 लाख से अधिक किसान परिवारों को 877 करोड़ रुपये की राशि किसानों के बैंक खातों में दी गई है।

loksabha election banner

खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है ओडिशा

ओडिशा दिवस के अवसर पर किसान भाइयों को बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य का विकास किसानों के कल्याण से जुड़ा है, इसलिए इस शुभ दिन पर हमने कालिया सहायता प्रदान करके नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओडिशा आज खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर है और देश के खाद्य भंडारों को भोजन उपलब्ध करा रहा है। मुख्यमंत्री ने इस गौरव का श्रेय राज्य के लाखों किसान भाइयों और बहनों को दिया।

फसल विविधीकरण पर दें ध्यान

यह कहते हुए कि राज्य सरकार ने खेती में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं, मुख्यमंत्री ने उन्हें कृषि में अधिक मशीनों और आधुनिक मशीनरी का उपयोग करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पौष्टिक भोजन के उत्पादन को बढ़ाने और किसानों की आय में सुधार के लिए कई फसल आधारित मिशनों को लागू कर रही है, उन्होंने किसानों को फसल विविधीकरण पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

कर्ज माफ होने से किसानों का बढ़ा मनोबल

इस अवसर पर कृषि एवं किसान सशक्तिकरण मंत्री रणेन्द्र प्रताप स्वांई ने कहा कि कालिया योजना ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाया है। खेती के लिए उधार लिए गए कर्ज से राहत मिलने से किसानों का मनोबल बढ़ा है।

इस अवसर पर, कुछ किसानों - मालकानगिरी के गोपीनाथ पांगी, पुरी जिले के पिपिली के सुलोचना नायक, बरगढ़ के दीपांजलि ने सरकारी मदद पर अपने विचार साझा किए और अपने जीवन में बदलाव पर अपने विचार दिए।

गंजाम जिले के कुकुड़ाखंडी ब्लॉक के कालिया योजना का लाभ पाने वाले किरण कुमार साहू ने बताया कि कैसे इसकी मदद से उन्हें आज बरहमपुर के एमकेसीजी मेडिकल कॉलेज में मेडिकल की पढ़ाई करने का मौका मिला।

मुख्यमंत्री के सचिव (5टी) वीके पांडियन ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर कालिया योजना के सलाहकार, मुख्य सचिव प्रदीप कुमार जेना, विकास आयुक्त अनु गर्ग भी उपस्थित थे। कृषि विभाग के प्रमुख सचिव अरविन्द पाढ़ी ने स्वागत भाषण दिया और निदेशक कृषि ने धन्यवाद ज्ञापन किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.