Move to Jagran APP

आयकर विभाग रुकने के मूड में नहीं, तीसरे दिन भी छापेमारी जारी; शराब निर्माताओं के पास से 200 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद

Odisha News रांची के एक राज्यसभा सांसद के पास से करोड़ों की नकदी मिलने के बाद भी आयकर विभाग शांत नहीं हुआ है। तीसरे दिन भी छापेमारी जारी है। शराब निर्माताओं से 200 करोड़ रुपये से अधिक नकदी का पता लगाया है। अधिकारी इस नकदी से जुड़े संबंधों का भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद है कि वे जल्द ही इस संबंध में गिरफ्तारियां करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Aysha SheikhPublished: Fri, 08 Dec 2023 01:03 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2023 01:03 PM (IST)
आयकर विभाग रुकने के मूड में नहीं, शराब निर्माताओं के पास से 200 करोड़ से अधिक की नकदी बरामद

संतोष कुमार पांडेय, अनुगुल। आयकर विभाग को 48 घंटे से अधिक समय तक विभिन्न स्थानों पर छापेमारी के बाद ओडिशा में शराब निर्माताओं से 'अघोषित नकदी' का भारी भंडार मिल रहा है। रिपोर्टों के अनुसार, आईटी अधिकारियों ने अब तक शराब निर्माताओं से 200 करोड़ रुपये से अधिक नकदी का पता लगाया है, खासकर बलांगीर के सुदापाड़ा में एक देशी-शराब निर्माता से।

संबलपुर, बलांगीर, टिटिलागढ़, बौध, सुंदरगढ़, राउरकेला और भुवनेश्वर में छापेमारी की गई। कहा जा रहा है कि आयकर विभाग रुकने के मूड में नहीं है और कुछ और दिनों तक अपनी तलाशी जारी रखेगा। इनकम टैक्स डीजी संजय बहादुर फिलहाल भुवनेश्वर में हैं और कामकाज की निगरानी कर रहे हैं।

ओडिशा में छापेमारी की शुरुआत

अधिकारी इस नकदी से जुड़े संबंधों का भी पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं और उम्मीद है कि वे जल्द ही इस संबंध में गिरफ्तारियां करेंगे। गौरतलब है कि ओडिशा में छापेमारी की शुरुआत रांची के एक राज्यसभा सांसद को लेकर हुई थी। इसलिए इतनी अधिक नकदी के पीछे राजनीतिक संबंध से इनकार नहीं किया जा सकता।

आईटी अधिकारियों ने ओडिशा में शराब बनाने वाली कंपनी बौध डिस्टिलरीज प्राइवेट लिमिटेड के कई डिवीजनों पर छापेमारी के साथ अपना अभियान शुरू किया था। रिपोर्टों के अनुसार, गुरुवार को आयकर अधिकारियों द्वारा पश्चिमी ओडिशा में सबसे बड़े देशी शराब निर्माताओं और बिक्री कंपनियों में से एक, बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज के बलांगीर कार्यालय पर छापे के दौरान 150 करोड़ रुपये से अधिक नकद जब्त किए गए थे।

अधिकारी अलमारी में रखे इतने सारे पैसे देखकर हैरान रह गए। बलदेव साहू एंड ग्रुप ऑफ कंपनीज बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड (बीडीपीएल) की पार्टनर फर्म है, जिस पर कल भी छापा मारा गया था।आयकर टीमों ने बुधवार को सुंदरगढ़ शहर के सरगीपाली स्थित घर, कार्यालय और देशी शराब भट्टी पर भी छापेमारी की।

भुवनेश्वर के पलासपल्ली में बौध डिस्टिलरी प्राइवेट लिमिटेड के कॉर्पोरेट कार्यालय, कंपनी के कुछ अधिकारियों के घरों, बौध रामचिकाता में कंपनी की फैक्ट्री और कार्यालय और रानीसती राइस मिल में भी छापे मारे गए।

इस बीच, सात गिनती मशीनों की मदद से बलांगीर में एसबीआई मुख्य शाखा में जब्त नोटों से भरे 156 पेटियों की गिनती चल रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुदापाड़ा, बलांगीर में देशी-शराब इकाई के प्रबंधक और दो अन्य लोगों के साथ एक आईटी टीम बैंक में है।ओडिशा के विभिन्न ठिकानों सहित कोलकाता, रांची और लोहरदगा में तीसरे दिन भी आयकर विभाग की टीम जांच में जुटी हुई है।

ये भी पढ़ें -

'बधाई हो! बेटा हुआ है... अरे नहीं नहीं बेटी हुई है', नवजात बदलने का आरोप लगाकार मां-बाप ने कर दी ये डिमांड

झोपड़ी में रहने वाले मोनू के खाते से 75 करोड़ का लेनदेन, बोला- साहब! इस बारे में कुछ नहीं पता; आयकर विभाग के हाथ लगा ये सुराग


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.