Move to Jagran APP

केंद्र ने ओडिशा सरकार को दिए 5-टी सचिव पर कार्रवाई करने के निर्देश, CM नवीन पटनायक बेहद करीबी हैं VK पांडियन

Odisha News भारत सरकार ने ओडिशा के मुख्य सचिव को ओडिशा कैडर के IAS अधिकारी और 5-टी सचिव वीके पांडियन के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए पत्र लिखा है। केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग ने मुख्य सचिव को लिखे अपने पत्र में 24 जून को लोकसभा सांसद अपराजिता सडंगी और ओडिशा भाजपा के प्रमुख मनमोहन सामल द्वारा दायर एक शिकायत का हवाला दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Tue, 27 Jun 2023 09:54 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jun 2023 09:54 PM (IST)
अपराजिता षडंगी ने केंद्र सरकार से की थी शिकायत।

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर: भारत सरकार ने मंगलवार को ओडिशा के मुख्य सचिव को ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी और 5-टी सचिव के खिलाफ उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। भारत सरकार के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने मुख्य सचिव को लिखे अपने पत्र में 24 जून को लोकसभा सांसद अपराजिता षडंगी और ओडिशा BJP प्रमुख मनमोहन सामल द्वारा दायर एक शिकायत का हवाला दिया।

loksabha election banner

इस पूरे मामले पर षडंगी ने राज्य सरकार पर कटाक्ष करते हुए ट्विटर पर लिखा कि केंद्र सरकार ने ओडिशा के एक अधिकारी द्वारा सेवा आचरण नियम के उल्लंघन का संज्ञान लिया है। उल्लंघन के स्पष्ट सबूतों के आधार पर डीओपीटी ने मुख्य सचिव से कार्रवाई करने को कहा है, क्योंकि राज्य कैडर नियंत्रण प्राधिकरण है। आशा है कि कानून को अपना काम करने दिया जाएगा।

यह पत्र इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस समेत विपक्ष मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और 5-टी सचिव वीके पांडियन के कई जिलों के दौरे और सार्वजनिक बैठकों को लेकर उन पर बार-बार हमले कर रहा है।

षडंगी ने डीओपीटी के पास दर्ज कराई थी लिखित शिकायत

अपनी शिकायत और केंद्र से उसके बाद के पत्र के बारे में पूछे जाने पर षडंगी ने कहा कि हमने 24 जून को डीओपीटी के पास एक लिखित शिकायत दर्ज कराई थी। हमने व्यक्तिगत रूप से शिकायत दर्ज कराई और विभाग को हमारी शिकायत समझाई।

उन्होंने कहा कि हमने उन्हें बताया कि न केवल सार्वजनिक बैठकों में बल्कि वह (वीके पांडियन) बीजू जनता दल के सभी राजनीतिक पोस्टरों में सीएम नवीन पटनायक की तस्वीर के साथ नजर आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि मैं पहले ही कई बार बता चुकी हूं कि यह अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमों का खुला उल्लंघन है। लोग समझ चुके हैं कि एक नौकरशाह जन प्रतिनिधियों को दरकिनार कर ऐसे काम कर रहा है, जो गैरकानूनी है।

कानून को अपना काम करने देंगे मुख्यंमंत्री: षडंगी

मुख्यमंत्री हमेशा कानून के पैरोकार रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि वह इस मामले में भी कानून को अपना काम करने देंगे। राज्य कैडर नियंत्रण प्राधिकारी है। यही कारण है कि केंद्र ने राज्य को 5T सचिव के खिलाफ उचित कार्रवाई करने की अनुमति दी है।

राज्य सरकार की कार्रवाई के बारे में षडंगी ने कहा कि मुख्य सचिव एक बहुत वरिष्ठ नौकरशाह और एक कुशल अधिकारी हैं। मुझे यकीन है कि दोषी अधिकारी के खिलाफ मेरे द्वारा उपलब्ध कराए गए सभी सबूतों पर विचार करने के बाद वह उचित कार्रवाई करेंगे।

5-टी सचिव के खिलाफ कांग्रेस ने किया केंद्र का रुख

इस बीच, कांग्रेस की राज्य इकाई ने भी मंगलवार को राज्य के एक सेवारत अधिकारी 5-टी सचिव वीके पांडियन द्वारा अखिल भारतीय सेवा नियमों के घोर उल्लंघन का आरोप लगाते हुए केंद्र का रुख किया। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग को लिखे पत्र में वरिष्ठ कांग्रेस नेता बिजय पटनायक ने अधिकारी के खिलाफ जांच और उचित कार्रवाई की मांग की है।

5-टी सचिव पर लगाया नियमों के उल्लंघन का आरोप

पटनायक ने अपने पत्र में दावा किया कि वीके पांडियन का नाम गजपति जिले के परलाखेमुंडी में हटीबाड़ी रोड पर बीजद के प्रतीक वाले होर्डिंग्स में दिखाई देता है। उन्होंने कहा कि होर्डिंग में दावा किया गया है कि 5-टी सचिव वीके पांडियन की यात्रा के दौरान एक चर्च के लिए 20 लाख रुपये मंजूर किए गए हैं, जो अखिल भारतीय सेवा (आचरण) नियमों के नियम 5 का स्पष्ट उल्लंघन है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.