Move to Jagran APP

Odisha IAS Transfer: ओडिशा में भाजपा सरकार में पहली बार चली तबादला एक्सप्रेस, पढ़ें किसे कहां दी गई जिम्मेदारी

Odisha IAS Transfer ओडिशा में भाजपा सरकार बनने के बाद पहली बार बड़े स्तर पर आइएएस स्तर के अफसरों का ट्रांसफर किया गया है। इस दौरान नवीन सरकार के चहेते रहे अधिकारियों का झटका लगा है। 1993 बैच के आईएएस अधिकारी निकुंज बिहारी धल को इडको अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह वर्तमान में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

By Sheshnath Rai Edited By: Shashank Shekhar Thu, 11 Jul 2024 02:02 PM (IST)
ओडिशा में बड़े स्तर पर आइएएस अफसरों का तबादला। फोटो- जागरण

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर। Odisha IAS Transfer भाजपा सरकार ने पहली बार आइएएस स्तर पर एक बड़ा फेरबदल किया है। नवीन पटनायक सरकार के चहेते आईएएस अधिकारी जी. मथिवथनन, विशाल देव और आर. विनिलकृष्णन को झटका लगा है। हालांकि, सुरेंद्र कुमार, हेमंत शर्मा और ऊषा पाढ़ी अपनी स्थिति बनाए रखने में कामयाब रहे हैं।

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, 1993 बैच के आईएएस अधिकारी निकुंज बिहारी धल को इडको अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। धल वर्तमान में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं। आईएएस अधिकारी हेमंत शर्मा वर्तमान में इडको के अध्यक्ष हैं।

इन अफसरों का यहां हुआ ट्रांसफर

उसी तरह से 1993 बैच के आईएएस अधिकारी सुरेंद्र कुमार को संसदीय कार्य विभाग का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। सुरेंद्र कुमार वर्तमान में सामान्य प्रशासन विभाग और पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्यरत हैं। वह जुलाई 2021 से इन दोनों विभागों के प्रभारी हैं।

1994 बैच के आईएएस अधिकारी जी.माथिवाथनन का तबादला कर उन्हें गोपबंधु प्रशासन अकादमी का महानिदेशक बनाया गया है। माथिवाथनन 10 वर्षों से आवास और शहरी विकास विभाग का नेतृत्व कर रहे थे। वह संसदीय कार्य विभाग के सचिव भी रहे। वर्तमान में विकास आयुक्त अनु गर्ग गोपबंधु प्रशासनिक अकादमी के महानिदेशक के पद पर कार्यरत हैं।

1995 बैच के आईएएस अधिकारी और उद्योग विभाग में प्रधान सचिव हेमंत शर्मा को एमएसएमई विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। शर्मा एपिकल के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी संभालते रहेंगे।

शाश्वत मिश्रा को दो अहम विभागों की जिम्मेदारी

1996 बैच के आईएएस अधिकारी और राज्यपाल के प्रधान सचिव शाश्वत मिश्रा को दो महत्वपूर्ण विभागों वित्त और बिजली विभाग में प्रमुख सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। मिश्रा ओडिशा अधीनस्थ कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार भी संभालेंगे।

1996 बैच की आईएएस अधिकारी उषा पाढ़ी को आवास एवं शहरी विकास विभाग के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। सुश्री पाढ़ी कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा तथा वाणिज्य और परिवहन विभागों की प्रधान सचिव बनी रहेंगी।

1996 बैच के आईएएस अधिकारी विशाल कुमार देव को वित्त मंत्रालय से हटा दिया गया है। उन्हें स्थानांतरित कर दिया गया है और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी विभाग के प्रधान सचिव के रूप में तैनात किया गया है। वह इसके अलावा ओडिशा वन विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में भी काम करेंगे।

जल्द ही IAS लेवल पर एक और फेरबदल की संभावना

1999 बैच के आईएएस अधिकारी भास्कर ज्योति शर्मा को राज्य खेल और युवा मामलों के विभाग के सचिव के रूप में तैनात किया गया है। शर्मा वर्तमान में भूमि अभिलेख और निपटान आयुक्त के रूप में कार्यरत हैं।

2005 बैच के आईएएस अधिकारी और मुख्यमंत्री के विशेष सचिव आर विनिलकृष्ण को खेल और युवा मामलों के विभाग से हटा दिया गया है और ओडिशा भूमि रिकॉर्ड और निपटान आयुक्त के रूप में स्थानांतरित कर दिया गया है। राज्य सरकार ने ओडिशा आईएएस कैडर में सचिव के पद का विस्तार करने की घोषणा की है।

विनिल अब ओडिशा की इस जमीन पर केवल रिकॉर्ड और सेटलमेंट कमिश्नर के रूप में काम करेंगे। विनिलकृष्ण नवीन पटनायक सरकार में शक्तिशाली आईएएस की सूची में शामिल थे। जल्द ही आईएएस स्तर पर एक और बड़ा फेरबदल होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- 

UP IAS Transfer: योगी सरकार ने चार आईएएस अधिकारियों का क‍िया ट्रांसफर, अनुराग जैन महाराजगंज के नए CDO

MP IAS Transfer: मध्य प्रदेश में 14 आईएएस अधिकारियों के तबादले, अपर मुख्य सचिव मंत्रालय से बाहर, देखें पूरी लिस्ट