Move to Jagran APP

भारत के गौरवशाली इतिहास के दर्शन कराने के लिए रेलवे चला रही भारत गौरव ट्रेन,इन ऐतिहासिक स्थलों के कराएगी दर्शन

भारतीय रेलवे भारत के गौरवशाली इतिहास और पर्यटन स्थलों के दर्शन कराने के लिए 25 जनवरी को भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाने जा रही है। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 25 जनवरी को दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रवाना होगी।

By Jagran NewsEdited By: Mohit TripathiPublished: Tue, 24 Jan 2023 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 08:53 PM (IST)
भारत के गौरवशाली इतिहास के दर्शन कराने के लिए रेलवे चला रही भारत गौरव ट्रेन,इन ऐतिहासिक स्थलों के कराएगी दर्शन
भारत गौरव पर्यटक ट्रेन “श्री जगन्नाथ यात्रा” के लिए 25 जनवरी को रवाना की जाएगी

भुवनेश्वर, जागरण टीम: भारतीय रेलवे भारत के गौरवशाली इतिहास और पर्यटन स्थलों के दर्शन कराने के लिए 25 जनवरी को भारत गौरव पर्यटक ट्रेन चलाने जा रही है। भारत गौरव पर्यटक ट्रेन 25 जनवरी को दिल्ली के सफदरगंज स्टेशन से रवाना होगी। इस विशेष यात्रा में उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और उड़ीसा राज्यों के प्रसिद्ध धार्मिक और विरासत स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा।

loksabha election banner

धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक साज-सज्जा के साथ तैयार पूर्णता वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन दिल्ली से रवाना होगी और 8 दिनों की यात्रा में देश के चारों धाम में से एक, विशेष तौर पर श्री जगन्नाथ पुरी का दर्शन कराएगी। इसके अतिरिक्त वाराणसी, बैद्यनाथ धाम और गया का दर्शन भी यात्रा में शामिल होगा।

दिल्ली से रवाना होने के बाद यह ट्रेन यात्रा के दूसरे दिन वाराणसी पहुंचेगी, जहां काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग मंदिर और कॉरिडोर व गंगा घाट पर आरती का दर्शन किया जा सकेगा। वाराणसी से चलकर यह ट्रेन बैजनाथ धाम पहुंचेगी, जहां ज्योतिर्लिंग मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा।

ट्रेन का अगला पड़ाव जगन्नाथ पुरी होगा जहां पर्यटकों को होटलों में दो दिन का विश्राम कराया जाएगा। साथ ही यहाँ दो दिनों के भ्रमण के दौरान पर्यटकों को जगन्नाथ पुरी धाम मंदिर व कोणार्क के प्रसिद्ध शिव मंदिर के दर्शन कराया जाएगा। इसके अलावा भुवनेश्वर के कलिंग काल में निर्मित प्राचीन विरासत मंदिरों का भ्रमण भी बसों द्वारा कराया जाएगा।

यह ट्रेन अपने अंतिम पड़ाव, बिहार स्थित गया धाम पहुंचेगी जहां विष्णुपद मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। गया से चलकर आठवें दिन ट्रेन दिल्ली वापस पहुँच जाएगी। इस पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 4000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।

इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में आधुनिक किचन कार से निर्मित शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने के लिए इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।

भारत गौरव पर्यक ट्रेन, भारत सरकार की पहल 'देखो अपना देश' के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने इस 8 दिनों की यात्रा के लिए रु17,655/- प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.