Move to Jagran APP

मेक-इन-ओडिशा का तीसरा संस्करण 30 नवम्बर से होगा शुरू: सीएम नवीन पटनायक करेंगे उद्घाटन

Make-in-Odisha ओडिशा सरकार की तैयारी राज्‍य में निवेश का नया इतिहास रचने की है। क-इन-ओडिशा का तीसरा संस्करण 30 नवम्बर से शुरू होने जा रहा है इसके पहले दो सत्र में ओडिशा को बड़ी सफलता मिल चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Tue, 29 Nov 2022 10:15 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 10:15 AM (IST)
मेक-इन-ओडिशा का तीसरा संस्करण 30 नवम्बर से होगा शुरू: सीएम नवीन पटनायक करेंगे उद्घाटन
मेक-इन-ओडिशा के तीसरे संस्करण का उद्घाटन सीएम नवीन पटनायक करेंगे (फाइल फोटो)

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा में उद्योग की सम्भावना को दुनिया के प्रमुख उद्योगपतियों सामने रखने तथा प्रदेश में निवेश का नया इतिहास रचने के उद्देश्य के साथ मेक-इन-ओडिशा का तीसरा संस्करण 30 नवम्बर से शुरू होने जा रहा है, जिसका 30 नवम्बर को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक उद्घाटन करेंगे।

loksabha election banner

भुवनेश्वर जनता मैदान में चार दिसंबर तक चलने वाले मेक इन ओडिशा के तीसरे संस्करण में देश-विदेश के नामी-गिरामी उद्योगपतियों के शामिल होने का कार्यक्रम है। ऐसे में ओडिशा सरकार इस सम्मेलन के जरिए ओडिशा में अधिकतम निवेश लाने के लक्ष्य को लेकर काम कर रही है।

स्टार्टअप्स पैराडाइम शिफ्ट एंड द रोड अहेड

मेक इन ओडिशा विषयवस्तु आधारित सत्र प्लेनरी हाल में आयोजित किया जाएगा एवं इसे स्टार्टअप्स पैराडाइम शिफ्ट एंड द रोड अहेड' थीम के तहत आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के शामिल होने की उम्मीद है।

सत्र का संचालन एमएसएमई मंत्री प्रताप केशरी देव, स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. ओंकार राय, ओडिशा सरकार के एसएमएमई प्रमुख सचिव शास्वत मिश्रा के मार्गदर्शन में किया जाएगा।

एचसीएल टेक्नोलाजीज के सह-संस्थापक पद्म भूषण अजय चौधरी, आइएएन के सह-संस्थापक पद्मजा रूपारेल, इंडिया कैपिटल के संस्थापक राज मिश्र, लेट्सवेंचर के सह-संस्थापक और सीईओ शांति मोहन, पोंटेक के एमडी प्रेम पार्थसारथी, सिफंडर के एमडी मनोज कुमार अग्रवाल, यूनिकार्न इंडिया के संस्थापक और एमडी अनिल जोशी प्रमुख के भाग लेने का कार्यक्रम है।

विदेशों से भी ओडिशा के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश

मेक इन ओडिशा सम्मेलन न केवल स्टार्टअप उद्योग को पूरा करेगा, बल्कि कृषि-तकनीक, खाद्य और पेय, स्वास्थ्य सेवा, उत्पादन एवं गैर-आईटी स्टार्टअप क्षेत्रों में महती भूमिका निभाएगा। इस सम्मेलन का उद्देश्य देश के साथ ही विदेशों से भी ओडिशा के विभिन्न क्षेत्रों में निवेश लाना है। इसके लिए जर्मनी, नॉर्वे और जापान को सम्मेलन के सहयोगी देश के रूप में रखा गया है।

पहले दिन में दो सामूहिक चर्चा होंगी, जिसमें एक की मेजबानी निवेशकों द्वारा की जाएगी जबकि दूसरी की यूनिकार्न्स द्वारा। पैनल चर्चा का संचालन माधवन नायर, पूर्व वरिष्ठ संपादक, हिंदुस्तान टाइम्स, नई दिल्ली द्वारा किया जाएगा। दूसरा सामूहिक चर्चा यूनिकार्न को लेकर की जाएगी, जिसका शीर्षक उद्योग- नया ओडिशा का सारतत्व रखा गया है। इसका संचालन स्टार्टअप ओडिशा के कार्यकारी अध्यक्ष डा. ओंकार राय करेंगे।

राज्य सरकार भी विभिन्न संगठनों के साथ समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की घोषणा करेगी। इस अवसर पर स्टार्टअप्स और इनक्यूबेटर्स को वित्तीय सहायता देने की भी घोषणा की जाएगी। पहले दिन का एक अन्य आकर्षणीय विषय स्टार्टअप यात्रा अवार्ड्स की घोषणा और वितरण होगा।

यह भी पढ़ें -

Accident in Vidisha: सड़क दुर्घटना में बाइक सवार तीन पत्रकारों की मौत, ट्रक की टक्‍कर से हुआ हादसा

Laparoscopic Surgery: दूरबीन से सर्जरी करवाना बेहद सुरक्षित, इंफेक्‍शन का नहीं होता खतरा; रिकवरी भी जल्‍द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.