Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: ओडिशा और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच हुई बैठक, चुनाव में नशे व अपराधियों पर कसेगा शिंकजा

साधारण चुनाव में ब्राउन शुगर का कारोबार प्रमुख चिंता का कारण बन गया है और ब्राउन शुगर जैसे खतरनाक नशीले पदार्थ को पश्चिम बंगाल के लालगोला मुर्शिदाबाद और बर्दवान जैसी जगह से ओडिशा भेजा जा रहा है। ओडिशा पुलिस ने इसे लेकर चिंता जताई है और पुलिस ने इस पर रोक लगाने के लिए पश्चिम बंगाल पुलिस के साथ एक समन्वय बैठक में की।

By Sheshnath Rai Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Sat, 13 Apr 2024 06:20 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2024 06:20 PM (IST)
वर्चुअल मोड में बंगाल पुलिस के साथ बैठक करते ओडिशा के आला पुलिस अधिकारी

संवाद सहयोगी, जागरण, कटक। साधारण चुनाव के लिए दिन जितना करीब आता जा रहा है। ब्राउन शुगर का कारोबार उतना ही प्रमुख चिंता का कारण बन गया है। ब्राउन शुगर जैसी खतरनाक नशीले पदार्थ को पश्चिम बंगाल के लालगोला, मुर्शिदाबाद और बर्दवान जैसी जगह से ओडिशा आ रहा है।

loksabha election banner

उसको लेकर ओडिशा पुलिस ने चिंता जताई है और ब्राउन शुगर पर रोक लगाने के लिए ओडिशा पुलिस महानिदेशक अरुण षड़ंगी ने पश्चिम बंगाल पुलिस के साथ एक समन्वय बैठक में जोर दिया है।

ओडिशा और बंगाल पुलिस के बीच हुई बैठक

ओडिशा और पश्चिम बंगाल पुलिस के बीच चलने वाली इस समन्यवय बैठक में नशा कारोबार को रोकना, मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ जांच प्रक्रिया को तेज करने के लिए दोनों राज्य के पुलिस अधिकारियों ने सहमति दिया है। पुलिस मुख्यालय से दोनों राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के बीच वर्चुअल मोड में बैठक हुई है।

ये हुए बैठक में शामिल

इस बैठक में ओडिशा पुलिस महानिदेशक अरुण कुमार षड़ंगी, डीजी (मुख्यालय) आर.के शर्मा, खुफिया विभाग के निर्देशक सोमेंद्र प्रियदर्शी, डीजी (अनुशासन) संजय कुमार, एडीजी (ऑपरेशन) एस.देवदत्त सिंह, एडीजी (आधुनिककरण) दयाल गंगवार, आईजीपी (प्रोविजनिंग) जितेंद्र कोयल, आईजीपी (कार्मिक) एस.प्रवीण कुमार, आईजीपी (खुफिया) अनूप साहू के साथ-साथ उत्तरांचल रेंज के आईजी दीपक कुमार एवं सीमावर्ती जिला बालेश्वर,मयूरभंज जिला के एसपी भी मौजूद थे।

कई अधिकारी वर्चुअल मोड में रहे उपस्थित

पश्चिम बंगाल के डीजीपी संजय मुखोपाध्याय के साथ कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी वर्चुअल मोड में मौजूद रहे।इसके अलावा पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती जिलों के एसपी भी इस बैठक में शामिल हुए।ओडिशा के बालेश्वर, मयूरभंज जिलों के सीमा पश्चिम बंगाल से लगी है।

ऐसे में इन दो जिलों में शांतिपूर्ण तथा निष्पक्ष चुनाव संचालन करने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों ने चर्चा किया। सीमावर्ती जिलों में किस प्रकार से जांच को कड़े तौर पर पालन किया जाए, उस संबंध में चर्चा की गई।

इन मुद्दों पर भी की गई चर्चा

सीमावर्ती संवेदनशील जगहों पर वाहनों की जांच पड़ताल, आबकारी जांच पड़ताल, कानूनी हथियार तस्करी की जांच पड़ताल तथा गैर कानूनी शराब तस्करी, नशा कारोबार, गैरकानूनी तौर पर रुपये कारोबार आदि के ऊपर रोक लगाने के लिए इस बैठक में विशेष तौर पर योजना तैयार करने के लिए चर्चा की गई।

इसके अलावा अंतर राज्य अपराधियों को दबोचने के लिए भी निर्णय ली गई है। नशीली पदार्थ की तस्करी को रोकना,संवेदनशील जगहों की पहचान कर ठोस कदम उठाना,चुनाव संबंधी हिंसा को रोकने के लिए विशेष योजना तैयार करने के लिए निर्णय ली गई है।

इन पर भी हुई बात

इसके अलावा दोनों राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच खुफिया तथ्य आदान-प्रदान करना, सामाजिक गण माध्यम के जरिए झूठे खबर को फैलाने को रोकना, अंतर राज्य यूपीआई आईडी के माध्यम से रुपये कारोबार को रोकना, साइबर अपराध को नियंत्रित करने के लिए विशेष योजना बनाना, संवेदनशील जगहों की पहचान करना, संवदेनशील पुलिंग बूथ की पहचान कर ठोस कदम उठाना, पेशेवर अपराधियों को गिरफ्तार करने के लिए दोनों राज्यों की पुलिस की ओर से इस बैठक में अहमियत दी गई है।

ये भी पढे़ं-

Odisha News: जमानत के बावजूद जेल में बंद हैं कैदी, ओडिशा हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से किया जवाब तलब

BJD Candidate List : बीजद ने बालेश्वर लोकसभा सीट सहित विधानसभा के नौ प्रत्याशियों की घोषणा की, यहां देखें पूरी लिस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.