भुवनेश्वर, जेएनएन। दुनिया चांद पर बसने का सपना देख रही है, मगर हमारे समाज में अंधकार रूपी अंधविश्वास आज भी मानवीयता को शर्मसार कर रहा है। जादू टोना के संदेह में गांव के लोगों द्वारा 6 बुजुर्ग व्यक्ति को घर में बांधकर उन्हें अमानवीय ढंग से कष्ट देने के साथ उनके दांत को तोड़ विष्‍ठा (मल)खिलाने की बात सामने आयी है। यह घटना ओडिशा के गंजाम जिले के चिकिली पंचायत अन्तर्गत गोपपुर गांव में घटी है।

बुजुर्ग व्यक्तियों को फिलहाल उद्धार कर बरहमपुर एमकेसीजी मेडिकल में भर्ती किया गया है। इस मामले में खलिकोट थाना पुलिस ने 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। सबसे बड़ी बात यह है कि प्रताड़ना का शिकार होने वाले व्यक्तियों को बचाने पहुंची पुलिस को भी लोगों के कड़े विरोध का सामना करना पड़ा है। 

जानकारी के मुताबिक एक महीने के अन्दर गोपपुर गांव में अनजान बीमारी के कारण 4 लोगों की मौत हो गई थी। किस कारण से चार लोगों की मौत हुई है, यह पता नहीं चला था। ऐसे में गांव वालों को संदेह हुआ कि जादू टोना के चलते उनकी मौत हुई है। इसके लिए शनिवार को एक ओझा (जादू टोना करने वाला) को बुलाकर गांव में खटिया घुमाई गई। इस दौरान ओझा के निर्देश पर उक्त 6 व्यक्तियों को पकड़ा गया। इनका नाम योगी दास, राम नाहाक, हरि नाहाक, सनिया नाहाक, योगेन्द्र नाहाक, जुरिया नाहाक है। इसके बाद गांव वालों ने इन पर अमानवीय अत्याचार करना शुरू कर दिया। उनके हाथ पैर बांधकर अति निर्दयता पूर्वक पिटाई करने के बाद प्लास के जरिए उनके दांत भी तोड़ दिए।

इसके बाद एक बाल्टी पानी में  विष्‍ठा  (मल) मिलाकर ग्लास में पिलाया। न पीने से उनकी पिटाई करने की बात इन बुजुर्ग व्यक्तियों ने कही है। इसके बाद भी गांव वालों का गुस्सा कम नहीं हुआ और सभी गांव के ही एक घर में बंद कर दिए। करीबन दो दिन तक उन्हें उसी घर में नाना प्रकार की तकलीफ देते रहे। सूत्रों से इसकी सूचना पुलिस को मिलने के बाद सोमवार को खलिकोट तहसीलदार चितरंजन महांत, गंजाम एसपी ब्रिजेश राय के नेतृत्व में पुलिस गांव में पहुंची और उक्त 6 बुजुर्ग व्यक्ति को उद्धार किया। इसके बाद अधिक दल बल के साथ पुलिस ने सोमवार रात को ही अभियुक्तों को पकड़ने के लिए गांव में छापा मारकर 22 महिला के साथ कुल 50 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया है। इस घटना के बाद से ही गांव में उत्तेजना का माहौल बना हुआ है। 

गुजरात: दो महिलाओं ने 13 घंटे तक उल्टा दौड़ बनाया ये खास रिकॉर्ड, पीएम मोदी से मिली प्रेरणा

गांव के लोगों में इस प्रकार अंधविश्वास घर गया है कि हर कोई यह कह रहा है कि जादू टोना के कारण ही गांव के चार लोगों की जान गई है। गांव में उत्तेजनापूर्ण स्थिति को देखते हुए पुलिस बल तैनात किया गया है।

निजी स्कूलों को मात दे रहा है ये सरकारी स्कूल, हर क्षेत्र में है अव्वल

ओडिशा की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस